LIC Sarkari Yojana

Lic New Children’s Money Back Plan

Lic New Children’s Money Back Plan
एलआईसी का यह प्लान खासतौर से बच्चों के लिए चलाया गया एक लोकप्रिय प्लान है। इस प्लान के तहत कोई भी व्यक्ति अपने लड़के या लड़की का बीमा कम उम्र में भी खरीद सकता है। इस प्लान की न्यूनतम अवधि 90 दिन हैं। और अधिकतम 12 वर्ष है। जब भी कोई व्यक्ति इस प्लांन अपने बच्चों के लिए खरीदता है। तो प्रस्तावक के रूप में बच्चे के माता पिता या किसी अन्य संबंधी को रखा जाता है। ताकि बच्चे के 18 वर्ष पूरे होने तक बीमा का प्रीमियम प्रस्तावित व्यक्ति द्वारा भरा जाए। बच्चों का यह प्लान ब ,हुत ही लोकप्रिय और सबसे ज्यादा बिकने वाला प्लान है। आज हम इस आर्टिकल में Lic New Children’s Money Back Plan (table no 3 )  , lic new children’s money back plan calculator , lic new children’s money back plan in hindi, lic new children’s money back plan maturity calculator , lic new children’s money back plan premium calculator,lic new children’s money back plan review, lic new children’s money back plan 832 premium chart के बारे में बात करेंगे।
Lic New Children’s Money Back Plan:-एलआईसी का यह प्लान मुख्य रूप से बच्चों के लिए चलाया गया प्लान है। इस प्लान के तहत 90 दिन से लेकर 12 वर्ष के बच्चों को शामिल किया जाता है। 3 माह से 12 वर्ष तक के बच्चों को यह प्लान उपलब्ध करवाया गया है। इस प्लान की अवधि उम्र के आधार पर अलग-अलग होती है। उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति अपने 4 माह के बच्चे की पॉलिसी करवाना चाहता है, तो उसके लिए आपको 25 वर्ष तक प्रीमियम भरना होगा और पॉलिसी की अवधि भी 25 वर्ष ही है। इस पॉलिसी में बच्चे की उम्र 25 वर्ष होने तक पॉलिसी अवधि को निर्धारित किया गया है। उदाहरण के तौर पर यदि बच्चा 4 वर्ष का है। तो पॉलिसी अवधि 21 वर्ष दी जाएगी।
Lic New Children’s Money Back Plan premium calculator:- उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति इस प्लान के अंतर्गत 10 लाख का बीमा अपने बच्चे के लिए खरीदता है। तो उस स्थिति में प्रीमियम कुछ इस प्रकार से आएगा।
1. पहले साल के लिए प्रीमियम:-
  • 1st Year Premium With Tax 4.5%
  • Yearly: 48992 (46882+2110)
  • (Every 6 Months): 24762 (23696+1066)
  • Quarterly (Every 3 Months): 12514 (3992+180)
  • Monthly (ECS): 4172 (3992+180)
  • Yearly Mode Average Premium Per Day: 134
2. बाद के सभी सालो के लिए प्रीमियम:-
  • After 1st Year Premium With Tax 2.25%
  • Yearly: 47937 (46882+1055)
  • (Every 6 Months): 24229 (23696+533)
  • Quarterly (Every 3 Months): 12244 (11975+269)
  • Monthly (ECS): 4082 (3992+90)
  • Yearly Mode Average Premium Per Day: 131
इस प्लान में दुर्घटना मदीना भी उपलब्ध नहीं कराया जाता है। लेकिन एक अतिरिक्त राइडर प्रीमियम वाइट बेनिफिट इस प्लान के लिए उपलब्ध है। यदि आप यह राइडर बीमा लेते वक्त खरीद लेते हैं। तो प्रस्तावक की मृत्यु होने के बाद बच्चे के व्यस्क होने तक के सारे प्रीमियम माफ किए जाते हैं।

Lic New Children’s plan Money Back benefits:- एलआईसी के प्लान में पॉलिसी अवधि के दौरान तीन बार बीमा धन का 20% के रूप में बच्चे के व्यस्क होने के बाद दिए जाते हैं। मतलब यह है, कि यदि कोई व्यक्ति अपने 4 वर्ष के बच्चे का बीमा करवाता है। तो बच्चे के 18 वर्ष के होने के बाद मनी बैक बेनिफिट एलआईसी द्वारा दिया जाएगा, जो कुछ इस प्रकार से है।

1. इस प्लान के अंतर्गत सबसे पहला मनी बैक बेनिफिट 18 वर्ष पूरे होने पर बीमा धन का 20% प्रदान किया जाएगा।
2. दूसरा मनी बैक बच्चे के 20 वर्ष के होने के बाद बीमा धन का 20% दिया जाएगा।
3. तीसरा मनी बैक बच्चे के 22 वर्ष के होने के बाद बीमा धन का  20% दिया जाएगा।
और उसके 50 बच्चे के 25 वर्ष पूरे होने के बाद अंतिम परिपक्वता लाभ बोनस के सहित प्रदान किया जाएगा।
Lic New Children’s Money Back Plan death benefit:-एलआईसी के इस प्लान को खरीदने के बाद यदि बीमा धारक मतलब बच्चे की मृत्यु हो जाती है। तो ऐसी स्थिति में साधारण तरीके से मृत्यु होने पर बीमा धन का 125% दिया जाता है। इस प्लान में दुर्घटना मृत्यु लाभ उपलब्ध नहीं करवाया जाता है। इसीलिए यदि बीमा धारक की मृत्यु किसी दुर्घटना से होती है। तब भी बीमा धन का 125% ही प्रदान करवाया जाता है। यदि बीमा धारक की पॉलिसी 10 साल तक निश्चित रूप से इन फोर्स रही है। ऐसी स्थिति में विवाह घर की मृत्यु होने पर बीमा धन का 125% और उसके साथ ही 10 सालों का प्रत्यावर्ती बोनस भी उत्तराधिकारी को दिया जाता है।
एलआईसी की इस प्लान के अंतर्गत यदि प्रस्तावक की मृत्यु पॉलिसी अवधि के दौरान हो जाती है। तो ऐसी स्थिति में बच्चे को फायदा तभी मिलता है, जब पॉलिसी लेते समय प्रीमियम वाइड बेनिफिट राइडर खरीदा गया हो। यदि व्यक्ति द्वारा प्रीमियम वाइट बेनिफिट राइडर खरीदा गया है। तब प्रस्तावक की मृत्यु होने के बाद बच्चे के 18 वर्ष के सारे प्रीमियम माफ किए जाएंगे जब बच्चा का का 18 वर्ष का हो जाएगा, उसके पश्चात के प्रीमियम बीमा धारक को भरने होंगे।
Lic New Children’s Money Back policy surrender & loan condition :-LIC के इस प्लान को खरीदने के बाद यदि व्यक्ति इस प्लान को बंद करवाना चाहता है। तो प्रस्तावक को न्यूनतम 2 वर्ष तक सारे प्रीमियम भरने जरूरी है। उसके पश्चात पॉलिसी धारक इस प्लान को सरेंडर करवा सकता है। सरेंडर करवाने की स्थिति में प्रस्तावक द्वारा भरे गए। प्रीमियम का कुछ प्रतिशत हिस्सा एलआईसी द्वारा काटकर बाकी की राशि प्रस्ताव के खाते में ट्रांसफर की जाती है और यदि बच्चा वयस्क है। तो बच्चे के खाते में यह राशि ट्रांसफर की जाएगी।
 LIC के इस प्लान में लोन फैसिलिटी भी उपलब्ध करवाई गई है। इसके लिए न्यूनतम 2 वर्ष तक प्रीमियम भरना जरूरी है। उसके पश्चात प्रस्तावक इस पॉलिसी पर लोन ले सकता है। लोन लेने की स्थिति में भरे गए प्रीमियम का 90% लोन के रूप में उपलब्ध करवाया जाता है
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page