Documents

Marriage Certificate Kaise Banwaye

Marriage Certificate Kaise Banwaye Vivah Panjiyan Online विवाह पंजीयन फार्म मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन Marriage Certificate Banane Ke Liye Document Marriage Certificate Form Rajasthan in Hindi मैरिज सर्टिफिकेट बनाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए अपने देश में किसी भी प्रकार के व्यापार को शुरू करने के लिए उसका सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराया जाता है चाहे वह किसी भी प्रकार का बिजनेस या अपनी खुद की फैक्ट्री ही क्यों ना खोलें। इसके लिए सरकार से उसे पंजीयन करवाना जरूरी होता है, लेकिन बिजनेस और व्यापार के अलावा भी ऐसे बहुत से चीजें होती हैं जिनका पंजीयन कराया जाता है।

दोस्तों मैं बात कर रहा हूं विवाह पंजीकरण अधिनियम 2008 के तहत मैरिज सर्टिफिकेट अधिनियम 10(2) के सभी लोगों को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। मैरिज सर्टिफिकेट बन जाने से आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा। विवाह प्रमाण पत्र बन जाने से आप इसका प्रयोग बैंक आज दिन में कर सकते हैं।यदि आप का विवाह प्रमाण पत्र नहीं बना है तो आपसे कहीं शादी का प्रमाण मांग लिया जाए तो दिखा पाना बहुत ही मुश्किल होगा। क्योंकि इसके लिए आपके पास शादी की फोटो कार्ड और अन्य बहुत से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कि एक साथ ले जाने में बहुत ही समस्या उत्पन्न होगी। विवाह प्रमाण पत्र बना होगा तो आपको इन सभी दस्तावेजों की कोई भी जरूरत नहीं पड़ेगी।आपको इस पोस्ट में मैरिज सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं इसके बारे में बताया जाएगा साथी इसको बनवाने के लिए आपके पास कौन कौन से दस्तावेज होना जरूरी है

मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज:-  सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है जिसके द्वारा आपका मैरिज सर्टिफिकेट को तैयार किया जाता है। इन दस्तावेजों को ध्यान पूर्वक पढ़कर ही फॉर्म में भरे। यदि इनमें से आपके पास कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं है तो उसे तुरंत ही बनवा लें। मैरिज सर्टिफिकेट बनाने में प्रयोग दस्तावेजों की सूची नीचे दी जा रही है

● वर का आईडी प्रूफ

● वधू का आईडी प्रूफ

● वर तथा वधु के जन्म तिथि को सत्यापित करने के लिए दस्तावेज जैसे( जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस हाई स्कूल प्रमाण पत्र) होने चाहिए।

● वर तथा वधू के विवाह के समय की फोटो

● दोनों की अलग-अलग पासपोर्ट साइज फोटो

● वर का शपथ पत्र

● वधू का शपथ पत्र

● वर तथा वधू के गवाह

● दोनों तरफ के गवाहों के आईडी प्रूफ

● निमंत्रण पत्र की छायाप्रति

Marriage Certificate Kaise Banwaye:-  मैरिज सर्टिफिकेट को आप दो तरीको से बनवा सकते हैं पहला आप ऑफलाइन माध्यम से तथा दूसरा ऑनलाइन माध्यम से आज के इस पोस्ट में मैं आपको ऑनलाइन तरीके से मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के बारे में बताऊंगा। सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आपको अपने राज्य के नगरपालिका के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में जानकारी दी जाती है। आप अपने अनुसार किसी भाषा का चयन करके उसमें फॉर्म भरने से संबंधित सभी दिशानिर्देशों को जानकर फॉर्म अप्लाई करें, प्रत्येक राज्य में अलग-अलग मैरिज सर्टिफिकेट को बनवाने की वेबसाइट है। यहां पर आपके सामने कुछ प्रमुख राज्यों की वेबसाइट के नाम दिए जा रहे हैं

● उत्तर प्रदेश (igrsup.gov.in)

● दिल्ली (edistrict.delhigovt.nic.in)

● महाराष्ट्र (aaplesarkar.mahaonline.gov.in)

● राजस्थान (pehchan.raj.nic.in)

● मध्य प्रदेश (mpenagarpalika.giv.in)

इस तरह से प्रत्येक राज्य विवाह पंजीकरण के लिए ऑनलाइन वेबसाइट बनवाए हैं जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने विवाह का पंजीयन करवा सकता है।

Marriage Certificate Kaise Banwaye ऑनलाइन आवेदन कैसे करे:-  आवेदन करने के लिए उन्हें निम्न चरणों से होकर गुजरना होगा

● जो भी व्यक्ति अपना विवाह प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है उसे अपने राज्य के नगर पालिका की वेबसाइट पर जाएं

● यहां पर उसके सामने कई सारे विकल्प नजर आते हैं इसमें एक मैरिज सर्टिफिकेट का भी ऑप्शन दिया रहता, उस पर क्लिक करे

● नए रजिस्ट्रेशन वाले बटन पर क्लिक करके अपने फॉर्म को सही प्रकार से भरें

● फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही प्रकार से भरने के पश्चात अब आपको पेमेंट करना होगा जैसे ही आप पेमेंट करेंगे वैसे पर्सनल मोबाइल पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर भेज दिया जाएगा।

● अब इस रजिस्ट्रेशन स्लिप को अपने पास के नगर पालिका कार्यालय में ले जाकर अपने सभी डॉक्यूमेंट को सत्यापित करा लें। जितनी जल्दी डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो जाएंगे, उतनी जल्दी आप अपने मैरिज सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर पाएंगे।

मैरिज सर्टिफिकेट से होने वाले फायदे:- 

● बैंक में जॉइंट खाता खुलवाने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट का प्रयोग किया जाता है

● पासपोर्ट को बनवाने के लिए

● जीवन बीमा का लाभ लेने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट का होना जरूरी होता है

● भारतीय संविधान के अनुसार मैरिज सर्टिफिकेट आप की शादी को कानूनी मान्यता प्रदान करता है।

● विदेश में निवास करने के लिए इस सर्टिफिकेट का होना अति आवश्यक होता है क्योंकि यह दस्तावेज भारतीय दूतावास में जमा हो जाता है जिससे आपकी पहचान करने में आसानी हो जाती है।

Marriage Certificate Form in Hindi PDF Download Here

2 Comments

Leave a Comment

You cannot copy content of this page