MP Yojana Sarkari Yojana

Mp Bill mafi Yojana | मध्य प्रदेश बिजली माफी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

इस आलेख में मध्य प्रदेश बिजली माफी योजना,Mp Bill mafi Yojana,मध्य प्रदेश बिजली माफी योजना का उद्देश्य,मध्य प्रदेश बिजली माफी योजना की प्रमुख विशेषता,मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना के लिए पात्रता,मध्य प्रदेश बिजली माफी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन, आदि के बारे में विस्तार से बताया गया हैं |

मध्य प्रदेश बिजली माफी योजना(Mp Bill mafi Yojana):-मध्यप्रदेश सरकार ने अभी हाल ही में अपने स्टेट में दो नई स्कीमों को स्टार्ट किया है और ये दोनों स्कीम इलेक्ट्रिसिटी यानी बिजली से जुड़ी हुई हैं. इन दोनों स्कीमों में से पहली स्कीम का नाम मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल स्कीम है. जबकि दूसरी स्कीम का नाम मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम है. इन दोनों स्कीमों को हाल ही में स्टेट गवर्नमेंट से अप्रूवल मिल गया है और ये स्कीम जल्द ही इस स्टेट इम्प्लीमेंट कर दी जाएंगी.

मध्य प्रदेश बिजली माफी योजना का उद्देश्य:-
मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना को लागू करने का उद्देश्य जन कल्याण योजना-2018 के तहत पंजीकृत श्रमिक एवं बीपीएल वर्ग के परिवारों को पुराने बिजली बिल के बकाया धनराशि के बोझ से उबारकर समय पर नियमित रूप से बिजली बिल का भुगतान करने को प्रोत्साहित करना है।

योजना का नाम                                              मध्य प्रदेश बिजली माफी योजना
किस राज्य में शुरू होगी योजना                     मध्यप्रदेश
किब शुरू होगी योजना                                  13 जून, 2021
किसको मिलेगा फायदा                                 गरीब लोगों को
कितने लोगों की मिलेगा फायदा                      77 लाख गरीब लोगों को

मध्य प्रदेश बिजली माफी योजना की प्रमुख विशेषता :-
1.)इस स्कीम के तहत नि:शुल्क इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन दिए जाएंगे. ताकि गरीब लोग अपने घरों में इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन आसानी से और बिना किसी खर्चे के डर से ले सके.
2.)इस योजना के मुताबिक अगर उपभोक्ताओं का इलेक्ट्रिसिटी बिल दो सौ रूपये से कम का होगा तो उन्हें उस बिल का भुगतान खुद करना होगा.
3.)वहीं अगर बिल दो सौ 200 रूपये से अधिक का होगा तो उन्हें केवल 200 रूपये का ही भुगतान करना होगा और बिल की 200 रूपये से अधिक राशि सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप दी जाएगी.
4.)इस स्कीम की मदद से स्टेट गवर्नमेंट अपने राज्य के गरीब लोगों को इलेक्ट्रिसिटी देना चाहती है ताकि ये लोग बल्ब, टेलीविजन और फैन का इस्तेमाल कर सकें.

मध्य प्रदेश बिजली माफी योजना के लिए पात्रता:-
1.)मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
2.)बिजली बिल माफ़ी योजना एवं सरल बिजली बिल योजना-2021 का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिक का मध्य प्रदेश जन कल्याण योजना-2021 में पंजीकृत होना आवश्यक है।
3.)मध्य प्रदेश के सभी बीपीएल परिवार सरल बिजली बिल योजना एवं बकाया बिजली बिल योजना-2021 के लिए पात्र होंगे।

मध्य प्रदेश बिजली माफी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन:-
1.)इस योजना के अंतर्गत सरल बिजली बिल के लिए आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी ऑफिसियल साईट http://www.mpenergy.nic.in/en पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा.
2.)इस लिंक पर क्लिक करके भी एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है.
3.)आपको यह फॉर्म इस तरह से दिखाई देगा. आपको इसमें उपलब्ध जानकारी सही-सही भरकर इसमें अपने हस्ताक्षर करने होंगे.
4.)जब आप यह फॉर्म भर ले तो इसे नजदीकी बिजली विभाग के ऑफिस या अपने शहर में उपस्थित केन्द्रों पर सबमिट कर सकते है.
5.)आपके आवेदन स्वीकार होने के बाद आप 1 जुलाई से इस योजना का लाभ ले सकेंगे.

यह भी पढ़े :-

1.)राजस्थान भामाशाह पशुधन बीमा योजना:-

2.)जैविक खेती पोर्टल योजना

Leave a Comment