CM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना 2021 जानिए विस्तार से

मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना 2021

मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना 2021 : वर्तमान समय में कोरोनावायरस की महामारी बहुत भयंकर रूप ले चुकी है, और इस महामारी में देश के कई बच्चे अपने माता-पिता या अभिभावक को खोया है। इसी समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने बेसहारा बच्चों के लिए एक योजना जारी की है, और उस योजना के तहत बच्चों को राहत दी जाएगी। जिनके माता-पिता या परिवार में से कोई भी की मृत्यु अभिभावक कोरोनावायरस महामारी के कारण हुई है।

आज किस आर्टिकल में आपको मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। साथ ही इस आर्टिकल में आपको यह भी बताया जाएगा, कि मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य और इस योजना के लाभार्थी को क्या-क्या लाभ प्राप्त होंगे। और इनके अलावा इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है, उसके बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई है। इसलिए आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना 2021 क्या है

राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना देश के बेसहारा बच्चों की सहायता करने के लिए चलाई गई है, और इस योजना के अंतर्गत उन सभी बच्चों को ₹2500 की पेंशन प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता या कोई भी अभिभावक की मृत्यु कोरोना वायरस की महामारी के कारण हुई है। यह पेंशन उन सभी बच्चों को 18 साल की आयु होने तक प्रदान करवाई जाएगी। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत शिक्षा व राष्ट्रपिता भी प्रदान की जाएगी वह सभी बेसहारा बच्चे इस योजना के के माध्यम इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इन सभी के अलावा इस योजना में वही बच्चे लाभ ले सकते हैं। जिनके माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु 1 मार्च 2020 से लेकर 31 जुलाई 2021 के बीच हुई है।

मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ उठा पाएंगे। जिनके माता-पिता का निधन कोरोना वायरस के इलाज के 2 महीने बाद हुआ है। इस योजना के अंतर्गत जो भी राशि लाभार्थी को मिलेगी वह उसके खाते में जमा करवाई दी जाएगी।

मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन शहरी क्षेत्र के नगर निगम आयुक्त नगर पालिका एवं नगर परिषद में सीएमओ और ग्रामीण क्षेत्र में जनपद पंचायत के सीईओ के माध्यम से करवाया जाएगा इस योजना को मंजूरी कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कोरोनावायरस ज्ञान योजना के लाभ

इस योजना के तहत अनाथ बालक और बालिकाओं को तत्काल में 1 लाख तक का अनुदान प्रदान करवाया जाता है।

  • 18 वर्ष की आयु तक प्रतिमा ₹2500 की सहायता प्रदान करवाई जाएगी।
  • 18 वर्ष संपूर्ण होने के बाद 5 लाख रुपये दिए जाएंगे।
  • 12वीं तक की निशुल्क शिक्षा प्रदान करवाई जाएगी।

कॉलेज में अध्ययन करने वाली छात्राओं को सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित छात्रावास में प्राथमिकता से प्रवेश दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना 2021 का उद्देश्य

जैसा की आप सभी को पता ही है, कि सरकार द्वारा जब भी कोई नई योजना जारी की जाती है, तो उस योजना का कोई ना कोई मुख्य उद्देश्य जरूर होता है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना 2021 का भी मुख्य उद्देश्य तय किया गया है जो कि निम्नलिखित हैं।

मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य उन सभी बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिनके माता-पिता या अभिभावकों की मृत्यु कोविड-19 संक्रमण के कारण हुई है। इस योजना के अंतर्गत कौन सभी बच्चों को 18 साल की आयु तक होने पर ₹2500 प्रतिमाह पेंशन प्रदान करवाई जाएगी। जिससे वह अपना भरण-पोषण कर सके मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना का एक उद्देश्य यह भी है, कि इस योजना के माध्यम से राज्य के बच्चों को दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह इस राशि के माध्यम से अपना खर्चा निकाल पाएंगे। इसके अलावा सरकार द्वारा निशुल्क शिक्षा एवं राशन की सुविधा बच्चों को प्रदान करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री कोरोना बाल योजना 2021 में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

1. आधार कार्ड
2. निवास प्रमाण पत्र
3. जन्म प्रमाण पत्र
4. कोरोन से माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु का
5. मेडिकल बोर्ड प्रमाण पत्र।
6. मोबाइल नंबर
7. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना 2021 में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको नगर निगम आयुक्त सीएमओ या फिर जनपद पंचायत के सीईओ के ऑफिस में जाना होगा। फिर वहां पर आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र दिया जाएगा।
  • उस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि को भी दर्ज करना होगा।
  • उसके पश्चात आपको आवेदन पत्र के साथ में उन दस्तावेजों को भी अटैच कर लेना है।
  • इतना करने के बाद आप उस आवेदन पत्र को नगर निगम आयुक्त सीएमओ या से जनपद पंचायत के सीईओ के ऑफिस में जमा करवा देना होगा।

इस प्रकार से मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना में आपका ऑफलाइन आवेदन संपूर्ण हो जाता है।

  • मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया
  • मुख्यमंत्री द्वारा चलाई गई इस योजना में आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया देखने को मिलती है। इसमें आवेदन कर सकते हैं। अगर आप मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें।
  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां पर आपके सामने इस वेबसाइट का होम भेजो पर हो जाएगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन करें, के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं, तो आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाता है। वहां पर आपको आपका नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पासवर्ड आदि दर्ज करना होगा।
  • फिर उसके बाद आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करके अकाउंट बना लेना है, और फिर उस अकाउंट को लॉग इन के विकल्प पर क्लिक करके ओपन कर ले।
  • इस अकाउंट को लोगिन करने के लिए आपको मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इतना करने के बाद आप “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर ले।
  • फिर आप इस वेबसाइट में लॉगिन हो जाएंगे, उसके बाद आपको “मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • वहां पर आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएगी। जैसे नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि आप उनको सही तरीके से भर दे।
  • फिर आपको वहां पर अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको नीचे की तरफ एक सबमिट का विकल्प देखने को मिल जाएगा आप उस पर क्लिक कर दें। जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे। आप की प्रक्रिया संपूर्ण हो जाती है, और आपका मुख्यमंत्री करोना बाल कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन हो जाता है।

यह भी पढें: – Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2021 Last Date

Conclusion

मुख्यमंत्री द्वारा कोरोना काल में हुए बेसहारा बच्चों की मदद करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से उन सभी बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता या अभिभावक कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई है।

आज इस आर्टिकल में हमने आपको मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को मिला होगा।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page