Sarkari Yojana Scholarship

पीएम विद्या प्रोग्राम क्या है

Join Telegram Channel Now

देशभर में चल रहे कोरोनावायरस के कारण लॉक डाउन की वजह से सभी स्कूलें और शिक्षण संस्थाएं बंद है। सभी स्कूले बंद होने के कारण विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में काफी हानि हो रही है। इन सभी परेशानियों को देखते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विद्यार्थियों के लिए एक डिजिटल शिक्षा प्रोग्राम की शुरुआत की है। इसके माध्यम से विद्यार्थी अपने घर पर ही बैठ कर नियमित रूप से अध्ययन कर पाएंगे।PM E Vidya Program , pm evidya yojana program , पीएम ई विद्या योजना डिजिटल एजुकेशन इन इंडिया , पीएम ई विद्या प्रोग्राम डिजिटल एजुकेशन योजना का उद्देश्य , प्रधानमंत्री ई विद्या प्रोग्राम की मुख्य विशेषताएं , पीएम विद्या प्रोग्राम क्या है  Pradhan Mantri E Vidya Yojana Online Student registration ,

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस डिजिटल प्रोग्राम के तहत विद्यार्थी अपने घर पर T.V., Smartphone की मदद से अध्ययन कर सकेंगे। आज हम आपको इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए। शिक्षा के डिजिटल प्रोग्राम के बारे में विस्तार से बताएंगे। इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

पीएम ई विद्या प्रोग्राम क्या है:- पीएम ई विद्या प्रोग्राम एक प्रकार का डिजिटल शिक्षा प्लेटफार्म है। इस प्रोग्राम की मदद से विद्यार्थी घर पर रहकर ही नियमित रूप से अपना अध्ययन कर सकेंगे। पीएम विद्या प्रोग्राम की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई है, और इस योजना को शुरू करने का मुख्य कारण कोविड-19 महामारी है। कोविड-19 की महामारी के चलते विद्यार्थियों का नियमित रूप से अध्ययन नहीं हो रहा है, और विद्यार्थियों की सभी परेशानियों को मध्य नजर रखते हुए इस डिजिटल शिक्षा प्रोग्राम की शुरुआत हुई है।

पीएम ई विद्या प्रोग्राम पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान:- 

रविवार के दिन भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है। कि पीएम विद्या डिजिटल और ऑनलाइन प्रोग्राम को जल्द ही लांच किया जाएगा। साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस प्रोग्राम के बारे में कुछ जानकारी भी दी है। उन्होंने कहा है कि “इस प्रोग्राम के तहत पहली से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए एक-एक डीटीएच चैनल भी शुरू किया जाएगा, और प्रत्येक कक्षा के लिए 6 घंटे का एक कंटेंट भी तैयार किया जा रहा है। इस प्रोग्राम में ऑनलाइन और डिजिटल माध्यमों से विद्यार्थियों को जोड़ा जाएगा उनका कहना है। ताकि लॉक डाउन के चलते यह प्रोग्राम विद्यार्थियों के लिए काफी मददगार साबित होगा।”

स्कूलों के साथ-साथ कॉलेज में भी डिजिटल शिक्षा की शुरू कि जाएगी:–  पीएम ई विद्या प्रोग्राम के अंतर्गत स्कूल की शिक्षा को ऑनलाइन व डिजिटल ले जाया जा रहा है। साथ ही केंद्र सरकार ने देश के 2 विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की मंजूरी भी प्राप्त कर दी है। जल्द ही कॉलेज शिक्षा को भी डिजिटल शुरू कर दिया जाएगा।

पीएम ई विद्या प्रोग्राम के लाभ:- 

1. पीएम विद्या प्रोग्राम शुरू होने के बाद लॉक डाउन में भी विद्यार्थियों को शिक्षा का अवसर मिलेगा।
2. इस प्रोग्राम की शुरुआत के बाद विद्यार्थी घर पर ही बैठ कर आसानी से अध्ययन कर पाएंगे।
3. कोविड-19 उनके कारण सभी स्कूल बंद है। इसीलिए विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में पीछे जा रहे हैं, लेकिन इस योजना के तहत वह अपना अध्ययन घर पर ही रह कर कर पाएंगे।
4. इस प्रोग्राम से लॉक डाउन का पालन हो जाएगा और साथ में विद्यार्थी अध्ययन कर सकेंगे।
5. इस प्रोग्राम से घर पर ही रह कर अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए कोरोनावायरस महामारी को हराया जाएगा।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment