प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2020 , PM KUSUM Solar Scheme Online Form 2020

0

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2020 , पीएम मोदी फ्री सौर ऊर्जा पैनल योजना २०२०-२०२१ अप्लाई ऑनलाइन फॉर्म , Kusum Yojana 2020 Online Application Form, कुसुम योजना 2020 | PM KUSUM Solar Scheme Online Form 2020-21, PM Modi Kusum Solar Pump Yojana 2020 Apply Registration, How To Find PM Kusum Scheme/Solar Panel Urja Yojana 2020-2021 , 

प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई इस योजना में किसानों के लाभ को मुख्य उद्देश्य माना गया है। योजना मुख्य तौर पर किसानों के लिए ही है। इस योजना के तहत किसानों को सोलर पैनल दिया जाता है।  जिसकी मदद से किसान अपने खेतों में सोलर बिजली बना सके, और फसल में पानी की सिंचाई कर सके। प्रधानमंत्री की इस योजना को कुसुम योजना भी कहा जाता है।  इसके अंतर्गत 1 एकड़ जमीन पर 0.2 मेगा वाट बिजली उत्पन्न होती है। देश के किसी भी किसान को इस योजना का लाभ उठाना है। तो इस योजना में आवेदन जरूर करें। 

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना बजट 2020:- केंद्र सरकार ने इस योजना का बजट 2020 में आगे बढ़ाने का ऐलान किया है। ताकि किसानों को सिंचाई और बिजली की जरूरत पूरी हो सके। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना की विस्तार से घोषणा की है। सरकार द्वारा इस योजना में एक और बड़ा ऐलान किया गया। जो कि किसानों को सब्सिडी के रूप में सोलर पंप दिया जाएगा। जिसकी कुल लागत 60% रकम होगी।  वित्त मंत्री ने 2020 का बजट पेश करते हुए यह ऐलान किया, कि प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2020 के अनुसार देश के 20 लाख किसानों को लाभ दिया जाएगा। 

प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पैनल योजना:-  प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पैनल योजना किसानों के हित के लिए ही है। यह योजना प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2020 के अंतर्गत आती है। इस योजना में किसानों को सौर ऊर्जा प्लांट दिया जाता है। जो कि वह अपने खेतों में लगाकर सिंचाई का काम कर सकें। 

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के लिए जरूरी दस्तावेज:- 

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए। 
  • आधार कार्ड
  • पत्र व्यवहार का पता
  • किसान की भूमि के दस्तावेज जैसे खसरा खतौनी इत्यादि
  • घोषणा पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 , प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2020

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ:- 

    • किसान सोलर सिंचाई पंप का उपयोग करने के बाद पेट्रोलियम इंजन में खर्च होने वाली लागत से बच सकते हैं। 
    • इस योजना का यह महत्वपूर्ण लाभ यह है, कि किसान सोलर प्लांट से उत्पन्न की गई बिजली को बेच सकते हैं। 
    • कुसुम योजना केंद्र सरकार की तरफ से दोहरी लाभ योजना प्रदान करती है। 
    • प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना उन किसानों को प्रदान की जाएगी जो अपनी जमीन पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाते हैं। 
    • यह योजना प्रतिमाह रु 6000 तक ट्रांसफर किये जायेगे |
    • सोलर प्लांट के नीचे किसान आसानी से सब्जियां दाल इत्यादि उगा सकता है

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का उद्देश्य:- प्रधानमंत्री द्वारा चलाए गए सोलर पैनल योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को सशक्त बनाना और उन्हें अपनी खेती के लिए कुछ सहयोग करना है।  किसान अपने खेतों में सिंचाई को लेकर काफी परेशान रहते हैं। इसीलिए प्रधानमंत्री द्वारा यह योजना किसानों के लिए काफी राहतभरी है।  यह योजना किसानों को सिंचाई में मदद के साथ-साथ मानसिक रूप से आय का साधन भी उपलब्ध कराती है। अगर आप अपनी 5 एकड़ जमीन पर 1 मेगा वाट का सोलर प्लांट लगाते हैं। तो आपको कंपनियों द्वारा 30 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से दिया जाता है।  उसी प्रकार से 1 वर्ष में 1 मेगा वाट का सोलर प्लांट 11 लाख यूनिट बिजली उत्पन्न करता है। जिसको किसान बेचकर काफी अच्छी कमाई कर सकता है

Virtual Reality Kya Hai , वर्चुअल रियलिटी मीनिंग इन हिंदी

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना रजिस्ट्रेशन 2020:- अगर आप भी प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना में अपना आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको इसमें आवेदन पंजीकरण करवाना पड़ेगा जोकि ऑनलाइन हो जाएगा।  ऑनलाइन आवेदन करने से पहले इस योजना के दिशा निर्देश और लाभ अवश्य पढ़ ले। साथ ही इसके निर्देशों में यह भी बताया गया है। कि इंटरनेट पर किसी भी डुप्लीकेट वेबसाइट या जूती वेबसाइट पर इस योजना का आवेदन ना करें  और ना ही किसी अन्य वेबसाइट पर इस योजना की फीस जमा करवाएं। 

 

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here