Virtual Reality Kya Hai , वर्चुअल रियलिटी मीनिंग इन हिंदी

0
Virtual Reality Kya Hai , वर्चुअल रियलिटी के Features , वर्चुअल रियलिटी के प्रकार , Vr Box Kya Hai , Types of Virtual Reality , वर्चुअल रियलिटी टेक्नोलॉजी , वर्चुअल रियलिटी मीनिंग इन हिंदी , वर्चुअल रियलिटी इन एजुकेशन , Virtual Reality Meaning in Hindi , वर्चुअल लर्निंग क्‍या है
वर्चुअल रियलिटी का नाम आपने सुना होगा वर्चुअल रियलिटी ओरिजिनल रियलिटी से बिल्कुल अलग होती है। वर्चुअल रियलिटी को आर्टिफिशियल किया जाता है। वर्चुअल रियलिटी का एक प्रकार से आभास किया जा सकता है। हकीकत में जिस बात का आभास होता है वह चीज नहीं होती है।वर्चुअल रियलिटी का मतलब हिंदी में आभासी वास्तविकता है। यह आभासी वास्तविकता ओरिजिनल रियलिटी से बिल्कुल अलग होती है। अगर आपको इन्हीं सभी विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त करना है। तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें आज हम इस पोस्ट में वर्चुअल रियलिटी के बारे में बात करेंगे।
a.) Virtual Reality क्या है:-  वर्चुअल रियलिटी जिसे हिंदी में आभासी वास्तविकता कहते हैं। दूसरे शब्दों में बात की जाए तो वर्ष पहले रियलिटी का मतलब एक आर्टिफिशियल पर्यावरण है। जिसे किसी भी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर की मदद से क्रिएट किया जाता है। जब किसी भी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर की मदद से वर्चुअल रियलिटी क्रिकेट की जाती है। तब यूजर को आर्टिफिशियल पर्यावरण का भान नहीं होता है। वह पूरी तरह से इसे रियल पर्यावरण मान लेता है। कंप्यूटर के माध्यम से हम वर्चुअल रियलिटी का एक्सपीरियंस कर सकते हैं।
वर्चुअल रियलिटी का अर्थ यह भी है, कि एक प्रकार की आभासी संजना जो एकदम रियल प्रतीत हो। जिसे हाइपरफारमेंस कंप्यूटर तथा सेंसर उपकरणों की मदद से संपन्न किया जाता है। जैसे:- हेडसेट और ग्लवज इत्यादि।
 वर्चुअल रियलिटी का इस्तेमाल कई प्रकार की गेम और इंटरटेनमेंट कार्यों में किया जाता है।  इस प्रकार के गेम में लोग वर्चुअल रियलिटी को रिजल्ट माल लेते हैं और ऐसे में लोग इस प्रकार के गेम का अच्छे से अनुभव ले पाते हैं। उन्हें कंप्यूटर द्वारा प्रदान किए गए वर्चुअल रियलिटी का बेहतरीन अनुभव प्राप्त होता है।
कंप्यूटर के बढ़ते उपयोग में वर्चुअल रियलिटी चेक कई फायदे भी है सिर्फ गेम और एंटरटेनमेंट में वर्चुअल रियलिटी से लोगों का मनोरंजन करना सिर्फ नहीं है। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण कार्य एयरलाइंस के पायलट की ट्रेनिंग के दौरान भी वर्चुअल रियलिटी से प्रशिक्षण दी जाती है। साथ ही सर्जन को ऑपरेशन में भी इस प्रकार की वर्चुअल रियलिटी के तहत सफलता हासिल होती है।
b.) वर्चुअल रियलिटी के features:- वर्चुअल रियलिटी शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है।  वर्चुअल का मतलब होता है “पास” और रियलिटी का मतलब होता है।  “एक्सपीरियंस” जो मनुष्य अपने आसपास महसूस करता है। इसीलिए वर्चुअल रियलिटी क्रिएट करने के पश्चात मनुष्य को वास्तविक जैसा अनुभव प्राप्त होता है। वैज्ञानिकों के तौर पर वर्चुअल रियलिटी एक प्रकार का reality emulation होता है।
वर्चुअल रियलिटी के कई प्रकार के मुख्य features है जो निम्न प्रकार दिए हैं।
1. Believable
2. Interactive
3. Computer-generated
4. Exploitable
5. Immersive
c.) वर्चुअल रियलिटी के प्रकार:-  कंप्यूटर द्वारा क्रिएट की गई वर्चुअल रियलिटी के प्रकार की हो सकती है। वर्चुअल रियलिटी को बहुत बार एक मार्केटिंग  तौर पर भी उपयोग करते हुए देखा गया है। इसके अलावा वर्चुअल रियलिटी को वीडियो गेमिंग, 3D मूवी, टेलीविजन प्रोग्राम, इत्यादि में किया जाता है। इस प्रकार से वर्चुअल रियलिटी का अलग-अलग तौर पर उपयोग होता है और लोगों के लिए वर्चुअल रियलिटी मनोरंजन का मुख्य साधन बना हुआ है।
वर्चुअल रियलिटी के कुछ प्रकार नीचे निम्नलिखित रुप से लिए गए हैं।
1. Fully immersive
2. Non-immersive
3. Collaborative
4. Web-based
5. Augmented reality
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here