PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

स्वामित्व योजना : 11 अक्‍टूबर से स्वामित्व योजना की शुरुआत, 1 लाख लोगों को PM मोदी देंगे प्रॉपर्टी कार्ड

Join Telegram Channel Now
स्वामित्व योजना
स्वामित्व योजना
Written by Knowledge Tour

स्वामित्व योजना :  दोस्तों आइए जानते हैं। स्वामित्व योजना क्या है, और स्वामित्व योजना के क्या-क्या लाभ है, साथ ही स्वामित्व योजना की संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में।

स्वामित्व योजना : 11 अक्‍टूबर से स्वामित्व योजना की शुरुआत, 1 लाख लोगों को PM मोदी देंगे प्रॉपर्टी कार्ड

दोस्तों आज मैं आपको इस आर्टिकल में स्वामित्व योजना के बारे में बताऊंगा। वैसे तो आपको पता ही होगा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत को पूरी तरह से डिस्टर्ब करने का सपना देखा है। इसके लिए वे निरंतर कोई भी योजना ऑनलाइन माध्यम से ही लाने का प्रयास करते हैं ऐसी ही एक योजना है जिसका नाम स्वामित्व योजना है। वैसे तो इस योजना की शुरूआत 24 अप्रैल 2020 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शुरू कर दी थी। लेकिन अब इसे पूरी तरह से 11 अक्टूबर से लागू किया जाएगा इस योजना में शामिल होने के लिए आपके पास क्या क्या पात्रता और इस का फॉर्म कैसे भरा जाएगा। इसलिए लेख में मैं आपको बताऊंगा।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है

प्रधानमंत्री ने योजना ग्रामीणों के लिए लागू की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों की जमीन का ऑनलाइन देख रेख करना। उनके सही मालिको का हक दिलाना। जमीन खरीद फरोख्त में पारदर्शिता लाना किसानों के हक में योजना का मुख्य रूप से काम करना है।

स्वामित्व योजना से लाभ

24 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान बताया था। कि 5 साल पहले 100 ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ा गया था। लेकिन अभी 1250000 पंचायतों को जोड़ा जा चुका है। इंटरनेट के आ जाने से किसी भी योजना के बारे में अब आसानी से ग्रामीण इलाकों में पहुंच जाती है और वह इसका प्रयोग करके योजनाओं का लाभ भी ले रहे हैं।

इंटरनेट के आ जाने से अब ग्रामीण परिवेश के लोग भी शहरी लोगों की तरह ही होम लोन खेती लोन और भी अन्य कई प्रकार के लोगों को आसानी से ले पाएंगे। गांव के सभी जमीन की मैपिंग ड्रोन के माध्यम से की जाएगी। अभी तक 6 राज्यो में इसकी शुरुआत हो चुकी है और 2024 तक इसको सभी गाँव मे पहुचाने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

योजना में आवेदन करने के लिए आपको निम्न तरीको से फॉर्म को भरना होगा

● आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम स्वामित्व योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

● आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा यहां पर आपके सामने कई सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे।

● अब यहां पर न्यू रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करें जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे।

● आपका एक नया फॉर्म खुल जाएगा। आप इस फॉर्म में आपने सारी जानकारी को सही सही भरे जानकारी भरने के पश्चात सम्मिट वाले बटन पर क्लिक करें, अब आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भर गया इसके प्रिंटआउट को निकाल ले।

SMS के लिंक से डाउनलोड होंगे सारे कागज

पीएमओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 1.32 लाख लोग अपने जमीनी कागज बस s.m.s. के एक लिंक के द्वारा डाउनलोड कर सकेंगे। पहले चरण में इस योजना का लाभ 763 गाँवो को दिया जाएगा। इसमे उत्तर प्रदेश के 346 गाँव, 221 हरियाणा, 100 महाराष्ट्र, 50 उत्तराखंड और 2 कर्नाटक से है। इन सभी राज्यो में एक लिंक से अपने कागज डाउनलोड कर सकते है लेकिन महाराष्ट्र में अभी डाउनलोड नही कर सकते है। वहाँ पर प्रॉपर्टी शुल्क रखा गया है। इसके लिए कम से कम 1 महीने का समय लग सकता है।

Read More :- उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजना PDF , उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति की लास्ट डेट

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment