Documents

Rajasthan Board Duplicate Marksheet Online

वर्ष 2014 से 2020 तक के प्रमाण पत्र मय अंकतालिका Digilocker पर उपलब्ध है। 

Rajasthan Board Duplicate Marksheet :-  दोस्तों राजस्थान सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी दी है। राजस्थान सरकार ने यह घोषणा की है, कि अब 2014 से लेकर 2020 तक 10वीं और 12वीं के 60 लाख छात्रों के सभी दस्तावेज की जिलों करना सुरक्षित रहेंगे। राजस्थान सरकार से इस घोषणा के अंदर राजस्थान सरकार ने और क्या-क्या ऐलान किया उसके बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आज हम आपको इस आर्टिकल में राजस्थान सरकार द्वारा छात्रों के दस्तावेज को डिजीटल लॉकर में रखने के संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताएंगे।राजस्थान बोर्ड मार्कशीट डाउनलोड , Rajasthan Board Duplicate Marksheet , Rajasthan Board Duplicate Marksheet Online , कैसे अजमेर बोर्ड से डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए , डुप्लीकेट मार्कशीट 10 वीं अजमेर राजस्थान बोर्ड

राजस्थान बोर्ड अजमेर वर्ष 2014 से 2020 तक के छात्रों के दस्तावेज रहेंगे डिजी लॉकर में

राजस्थान बोर्ड अजमेर के अध्यक्ष प्रोफेसर डी. पी.जारोली ने गुरुवार को बताया, कि पूर्व पीएम राजीव गांधी की जयंती पर विद्यार्थियों की सुविधार्थ बोर्ड ने डिजिटल लॉकर की सुविधा को प्रारंभ किया है। इस डिजिटल लॉकर की सुविधा के तहत सरकार 2018 से लेकर 2019 तक के सभी विद्यार्थियों के सर्टिफिकेट मार्कशीट आदि कौन है, इस डिजिटल लॉकर में प्रयोग करके रखेगी और यह भी जानकारी मिली है, कि 2020 के सभी दस्तावेज भी जल्द ही इस डिजिटल लॉकर में उपलब्ध करा दिए जाएंगे। डिजिटल लॉकर के अंदर आप अपने आधार कार्ड ड्राइविंग, लाइसेंस, पैन कार्ड जैसे अन्य दस्तावेज को भी सेव कर सकते हैं। और उन्हें अपनी जरूरत के अनुसार उपयोग में ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल योजना 2021

How TO Download Rajasthan Board Duplicate Marksheet –

दोस्तों के साथ एक ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं, या शहरी क्षेत्र में रहते हैं। तो सरकार ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रहने वाले सभी विद्यार्थियों को मोबाइल ऐप के माध्यम से डीजीटल लॉकर का इस्तेमाल करने की सुविधा भी प्राप्त करवाई है। जो भी विद्यार्थी अपने किसी भी दस्तावेज को डिजिटल लॉकर से इस्तेमाल चाहते हैं, तो विद्यार्थियों को अपना आधार कार्ड नंबर और फोन नंबर डाला होगा। फिर फोन नंबर डालते ही एक ओटीपी भी आएगा, और ओटीपी को डालने के बाद उस विद्यार्थी के सामने डिजी लॉकर कसम प्लीज ओपन हो जाएगा। इतना करने के बाद उस विद्यार्थियों को अपना नाम रोल नंबर परीक्षा वर्ष आदि को भरना होगा। फिर उस विद्यार्थी की अंकतालिका प्रमाण पत्र अदि। विद्यार्थि को मिल जाएंगे, और वहां से वह विद्यार्थी उस प्रमाण पत्र को डाउनलोड भी कर सकता है। और उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकता है।

Download Digi Locker App 

डिजिटल लॉकर के होंगे ये फायदे

  • डिजिटल लॉकर से विद्यार्थियों को क्या लाभ मिलेगा उसके बारे में जान लेते हैं। डिजिटल लॉकर से मिलने वाले फायदे निम्नलिखित हैं।
  • विद्यार्थी जब चाहे अपनी आवश्यकता के अनुसार डिजिटल लॉकर के माध्यम से अपने दस्तावेज को देख सकता है।
  • डिजिटल लॉकर से विद्यार्थी अपने दस्तावेजों को डाउनलोड करके उनका प्रिंटआउट भी निकाल सकता है।
  • सरकारी या निजी संस्थाओं में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आसानी से दस्तावेज का उपयोग कर पाएंगे
  • भर्ती एजेंसी आज जैसी जरूरत पड़ने पर इन दस्तावेजों से आसानी से सत्यापन किया जा सकेगा।

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको बताया है, कि राजस्थान सरकार ने विद्यार्थियों के लिए की नई खुशखबरी निकाली है। जिसके तहत विद्यार्थियों के सभी दस्तावेजों को डिजी लॉकर में सुरक्षित रखेगी। उसके बारे में संपूर्ण जानकारी आज हमने आपको इस आर्टिकल में दी है, इसलिए हम उम्मीद करते हैं। कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

6 Comments

Leave a Comment

You cannot copy content of this page