Rajasthan Sarkari Yojana Sarkari Yojana

Rajasthan Pravasi Shramik Panjikaran 2021, राजस्थान प्रवासी नागरिक घर वापसी योजना

Join Telegram Channel Now

देशभर में चल रही कोरोना वायरस महामारी से पूरा देश झुंझ रहा है। यह बीमारी भारत के अलावा पूरे विश्व में फैल चुकी है। इस महामारी से अब तक कई लोगों की जान भी चली गई। इसीलिए भारत सरकार ने समय रहते भारत में लॉक डाउन लगा दिया था। क्योंकि लॉक डाउन करने के बाद इस महामारी का संक्रमण काफी हद तक कम हो जाता है, और यह परिणाम भारत को देखने को भी मिला है।राजस्थान प्रवासी मजदूर वापसी योजना , Rajasthan Pravasi Shramik Panjikaran 2021 राजस्थान प्रवासी मजदूर यात्रा पंजीकरण ऑनलाइन पोर्टल, Pravasi Shramik Panjikaran Form , Pravasi Nagrik Ghar Wapsi Yojana @Emitra.rajasthan.gov.in , Check Rajasthan Pravasi Ghar wapasi form Status , Migrant Workers Rajasthan Yojana , कामगार घर वापसी योजना ,

भारत में हुए लॉक डाउन की वजह से कई प्रवासी मजदूर परेशान है। क्योंकि वह अपने राज्य से दूसरे राज्य में व्यवसाय करने के लिए गए हुए थे। लेकिन अचानक से लॉक डाउन की वजह से वह अपने घरों तक नहीं पहुंच पाए। इसीलिए कई राज्यों ने अपने-अपने प्रवासी मजदूरों को राज्य तक लाने की योजना शुरू की है। इसी में राजस्थान सरकार भी शामिल है। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने राजस्थान प्रवासी मजदूर पंजीकरण सुविधा भी शुरू कर दी है, और इस योजना के तहत अपने राज्य के प्रवासी मजदूरों को राजस्थान में लाया जा रहा है।

Rajasthan Pravasi Shramik Panjikaran 2020

Rajasthan Pravasi Shramik Panjikaran 2021 क्या है:- राजस्थान के नागरिक किसी अन्य राज्यों में अपना काम करने के लिए गए हुए थे। परंतु लॉक डाउन के कारण वह अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं। उन्हें वापस घर बुलाने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक पोर्टल शुरू किया गया है इस पोर्टल के अंतर्गत जो राजस्थान के नागरिक अपने राज्य से बाहर है। वह अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके योजनाबद्ध तरीके से कर आ सकते हैं। इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को दूसरे राज्य से कर लाने के बाद उन्हें 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन में रखा जाएगा। उसके बाद उन्हें अपने घरों के लिए भेजा जाएगा।

राजस्थान प्रवासी नागरिक वापसी योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी:- 

• इस योजना का नाम राजस्थान प्रवासी नागरिक योजना है।

• इस योजना की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा की गई है।

• इस योजना की शुरुआत 27 अप्रैल 2021 को हुई है।

• इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के प्रवासी नागरिकों को वापस लाना है।

• इस योजना के हेल्पलाइन नंबर 18001806127 है।

राजस्थान प्रवासी नागरिक वापसी योजना का उद्देश्य:- राजस्थान प्रवासी नागरिक योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान से बाहर राजस्थान के मजदूर और नागरिक अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं। उन्हें वापस अपने राज्य तक लाना है। क्योंकि राज्यों के मजदूर ऐसी जगहों पर फंसे हुए हैं। जहां पर उन्हें समय पर खाना भी नहीं मिलता है। और सोशल डिस्टेंसिंग भी नहीं हो रही है ऐसी स्थिति में अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से सुरक्षित है फिर वह भी संक्रमित हो सकता है।

इसके अलावा राजस्थान के प्रवासी नागरिकों को और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री ने अपने प्रवासी नागरिकों को वापस राजस्थान लाने की घोषणा कर दी है। राजस्थान सरकार द्वारा एक पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल के जरिए नागरिकों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा, और रजिस्ट्रेशन के बाद नागरिकों को राजस्थान तक पहुंचाया जाएगा। राजस्थान पहुंचने के बाद नागरिकों को 14 दिन तक क्वॉरेंटाइन में रखा जाएगा। उसके बाद अगर नागरिकों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव मिली, तो उन्हें अपने करो के लिए भेजा जाएगा।

राजस्थान प्रवासी मजदूर घर वापसी योजना के लाभ:- 

  • इस योजना के तहत जो भी प्रवासी नागरिक राजस्थान के बाहर किसी अन्य राज्य में फंसे हुए है, तो वह सही सलामत अपने घर तक पहुंचाया जायेंगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए नागरिक को किसी ई-मित्र या किसी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वह जहां भी है, अपने स्मार्टफोन की मदद से इस योजना में भाग ले सकता है।
  • इस योजना में भाग लेने के बाद प्रवासी मजदूरों को पूरी सुरक्षा और सुविधाओं के साथ अपने राज्य तक पहुंचाया जाएगा।
    राज्य में आने के बाद उन सभी नागरिकों का हेल्थ चेकअप भी किया जाएगा।

पीएम विद्या प्रोग्राम क्या है ,PM E Vidya Yojana Program

राजस्थान के प्रवासी नागरिक वापसी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया:-  अगर आप भी राजस्थान प्रवासी नागरिक वापसी योजना में भाग लेना चाहते हैं, और अपने गांव आना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए स्टेप को जरूर फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम इस योजना में आवेदन करने के लिए आप अपने मोबाइल के ब्राउजर में emitra.rajasthan.gov.in/ सर्च करके ओपन करें।
  • उसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। आपको वहां अपना फोन नंबर डालना होगा। जिस नंबर को आप डालेंगे। उस पर एक ओटीपी आएगा। आप ओटीपी को वहां पर कर इसे वेरीफाई कर दें।
  • इतना करने के बाद आपसे आपकी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएगी। आप उसे ध्यान पूर्व पर्दे और उसके बाद सबमिट कर दें।
  • इस प्रकार से आप राजस्थान प्रवासी नागरिक वापसी योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment