Rajasthan Sarkari Yojana Sarkari Yojana

राजस्थान वोटर लिस्ट 2021, Rajasthan Panchayati Raj Election 2021 Voter List Name

राजस्थान वोटर लिस्ट 2021:- दोस्तों राजस्थान पंचायत चुनाव जनवरी 2021 में होने थे। लेकिन जनवरी में राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव रुक गए। और राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव को अप्रैल-मई में करवाने की बात चल रही थी। लेकिन मार्च के बाद पूरे विश्व में कोरोना का कहर बढ़ गया था, और उसके कारण राजस्थान ग्राम पंचायत के चुनाव नहीं हो पाए। राजस्थान पंचायत चुनाव 2021 की तारीख , ग्राम पंचायत सरपंच लिस्ट 2021 राजस्थान , राजस्थान चुनाव आयोग की वेबसाइट , पंचायत चुनाव निर्वाचक नामावली 2021 राजस्थान , वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत राजस्थान 2021 Rajasthan Voter List मतदाता सूची 2021 , Download RAJASTHAN PANCHAYAT ELECTION VOTER LIST , राजस्थान सरपंच चुनाव मतदाता लिस्ट

तो कोरोना काल के बीच यह आशंका थी, कि राजस्थान में ग्राम पंचायत चुनाव हो पाएंगे। या नहीं लेकिन अब चुनाव आयोग ने यह बात साफ कर ली है। कि राजस्थान आयोग द्वारा चार चरणों में राजस्थान पंचायत के चुनाव करवाए जाएंगे, और राजस्थान पंचायत चुनाव के लिए कार्यक्रम भी घोषित कर दिया गया है।
चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रम को घोषित करते हुए आचार संहिता को भी लागू कर दिया है। इस बार भी मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही है,‌ कुल मिलाकर 3848 पदों पर पंच और सरपंच का चुनाव होगा।‌‍‍ राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव में कुल चार चरण होंगे, जिसमें 28 सितंबर को पहला चरण होगा। उसके बाद तीन चरण 4 अक्टूबर, 6 अक्टूबर और 10 अक्टूबर को तय किए गए हैं।
राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा:- बता दें, पूर्व में तय कार्यक्रम के मुताबिक, राजस्थान में ये पंचायत चुनाव अप्रैल में होने थे, लेकिन कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन की वजह से इन्हें टाल दिया गया था। फिर यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा । इस पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा चुनाव का समय 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया था। अब चुनाव की घोषणा कर दी गई है।
Rajasthan Voter List | राजस्थान मतदाता सूची :- दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता ही है। 18 साल के बाद वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाया जाता है। और वोट देने के लिए आपके पास वोटर कार्ड होना बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए अगर आपने अभी तक वोटर कार्ड नहीं बनवाया है। तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आयोजन करके अपना वोटर कार्ड बनवा सकते हैं। और जब आपका वोटर कार्ड बन जाता है। तो आपका नाम मतदाता सूची के अंदर जुड़ जाता है।
दोस्तों जिन लोगों का वोटर कार्ड पहले से बना हुआ है, और वह जानना चाहते हैं। कि राजस्थान सरपंच चुनाव की मतदाता सूची में उनका नाम आया है, या नहीं तो आप यह लिस्ट ऑनलाइन माध्यम से बहुत ही आसानी से देख सकते हैं। तो इस लिस्ट को ऑनलाइन कैसे देखा जाता है, उसके बारे में जान लेते हैं।
राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट में अपना नाम खोजें:- 
1.) सबसे पहले राज्य निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2.) होम पेज पर ही आपको अपना नाम खोजने का विकल्प दिखाई देगा।
3.) सबसे पहले अपना नाम भरे उसके बाद अपने जिले का चुनाव करें और उसके बाद अपनी पंचायत को चुनिए ऐसा करने के बाद सर्च वोटर लिंक पर क्लिक करें।
4.) अब आपको कैप्चा कोड भरकर बटन पर क्लिक करना है।
5.) अगर आपका नाम सूची में हुआ तो आपको इस पेज पर जानकारी मिलेगी।
राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट में अपना नाम देखे अभी 

राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव मतदाता सूची को डाउनलोड कैसे करें:– दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया ही है, कि आप राजस्थान पंचायत चुनाव मतदाता सूची में अपना नाम कैसे चेक करते हैं। जब आप ऊपर दी गई प्रक्रिया के माध्यम से मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढ लेंगे। तो आपको वहां पर एक पीडीएफ फाइल के रूप में वह लिस्ट मिल जाती है,‌और वहां पर आपको एक डाउनलोड का बटन मिल जाता है। आप जैसे ही डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर करेंगे, तो वह पीडीएफ फाइल आपके मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगी।

राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव मतदाता सूची को डाउनलोड करें अभी 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page