Make Money Share Market

स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे | How to Invest In Share Market

आज के समय में बहुत अधिक पैसा कमाना कौन नहीं चाहता लोग रातों-रात लखपति बनना चाहते हैं लेकिन क्याआप जानते हैं कि ऐसा संभव है लेकिन आपको इस बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए कुछ पूंजी होनी चाहिए जिसे इन्वेस्ट करके आप ढेर सारा पैसा कमा सकें आज हम आपको पैसा कमाने का एक बहुत ही नया तरीका शेयर मार्केट के बारे में बताने जा रहे हैं मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करके आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट से बड़ी पूंजी बना सकते हैं लेकिन इन्वेस्टमेंट से पहले आपको इसके विषय में थोड़ी बहुत जानकारी निश्चित रूप से होनी चाहिए

बहुत से लोग पूरी उम्र कमाते हैं फिर भी उनके पास कुछ बहुत बड़ी जमा पूंजी नहीं होती वहीं दूसरी ओर कुछ लोग कम समय में भी पूंजीपति बन जाते हैं तो ऐसा कौन सा बिजनेस करें जिससे हमें बड़ी उपलब्धि मिले कुछ बड़ा पाने के लिए कुछ बड़ा लगाना पड़ता है ठीक ऐसा ही शेयर मार्केट में भी है पैसा कमाने के लिए इसमें आपको पैसे को दांव पर लगाना होता है। आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा क्या ऐसा संभव है कि पैसा लगाने के बाद आपको इससे फायदा मिले क्या वाकई शेयर मार्केट में पैसे दांव पर लगाने पर बड़ा मुनाफा मिलता है  शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको इसके विषय में बेसिक ज्ञान होना चाहिए।

Share market और Stock Market का संबध एक ऐसे मार्केट से है जहां बहुत से कंपनी के शेयर खरीदने के साथ बेचे भी जाते हैं यह एक ऐसा स्थान है जहां कुछ लोग तो पूंजीपति बन जाते हैं वहीं कुछ लोग पूरे पैसे गवाह के रोड पर आ जाते हैं किसी कंपनी का शेयर खरीदने कर कम शब्दों में मतलब उस कंपनी में शेयर खरीद कर हिस्सेदार बन जाना

अब आप सोच रहे होंगे कि आपको आखिर मुनाफा कैसे होता है? तो हम आपको बता दें कि शेयर मार्केट में आप जितना पैसा इन्वेस्ट करेंगे उसी के हिसाब से कुछ प्रतिशत के मालिक इन्वेस्टर कंपनी के हो जाते हैं ।यानी कि आपकी इन्वेस्टमेंट से यदि उस कंपनी को मुनाफा होता है तो वह आपके द्वारा इन्वेस्ट किए हुए पैसे का दुगुना पैसा आपको लौट आएगी और दुर्भाग्य से यदि घाटा हुआ तो आपको एक पैसे का भी फायदा नहीं होगा यानी कि आपको कोई पैसा नहीं मिलता मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको यह अभी जानना जरूरी है कि इसमें लोग अपने पैसे गवा भी बैठते हैं। इसके पीछे कारण है stock market में उतार चढ़ाव आना है।

शेयर बाज़ार में शेयर कब खरीदे यानी इन्वेस्टमेंट करे ?

  • अब तक तो आपको कुछ ना कुछ आइडिया मिल ही गया होगा कि शेयर मार्केट क्या है? आमतौर पर लोगों का प्रश्न रहता है। शेयर मार्केट में शेयर कब खरीदे तो ऐसे में मेरा जवाब होगा कि सबसे पहले आपको शेयर मार्केट के फील्ड में थोड़ा बहुत अनुभव प्राप्त कर लेना अच्छा रहेगा। जैसे कि शेयर मार्केट में कब और कैसे इन्वेस्ट करना चाहिए ?किस प्रकार से आप इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं ?और आपको मुनाफा कैसे होता है?
  • छोटे-मोटे प्रश्नों का पता लगा कर सोच समझकर ही आपको शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए ।शेयर मार्केट से संबंधित अतिरिक्त जानकारी के लिए आप इकोनामिक टाइम्स न्यूज़पेपर पढ़ सकते हैं इसके अतिरिक्त आप एनडीटीवी बिजनेस न्यूज़ चैनल के जरिए भी शेयर मार्केट की जानकारी निरंतर रूप से प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि शेयर मार्केट में कौन सी कंपनी का शेयर में गिरावट आई या बढ़ोतरी हुई।
  • रातो रात अमीर बनने के लिए आपको रातो रात गरीब बनने की भी तैयारी कर लेनी चाहिए यानी कि शेयर मार्केट में बहुत बड़ा रिस्कभी इंवॉल्व होता है इसलिए आपको राय दी जाती है कि आप इस क्षेत्र में इन्वेस्ट तभी करें जब आप आर्थिक तौर पर मजबूत हो
  •  मान लीजिए इन्वेस्ट करने के बाद आपको थोड़ा सा घाटा हो भी गया तो आप इसको सहन करने की क्षमता इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव ना पड़े।
  • एक आपके पास मौजूद होता है जिसके अंतर्गत आपको बड़ी इन्वेस्टमेंट न करके बल्कि आपको थोड़े पैसे लगाकर आजमा सकते हैं जिससे कि घाटा भी हो जाए तो इससे आप प्रभावित ना हो सके 
  • यदि आप इस क्षेत्र में लंबे समय तक जुड़े रहते हैं तो समय के साथ साथ आपको इस फील्ड के बारे में deep knowledge हो जाती है जिससे आप धीरे धीरे अपनी इन्वेस्टमेंट को बढ़ाने में कामयाब हो सकते हैं

भारत का का जिक्र करे तो यहां दो main stock exchange उनमें Bombay stock exchange (BSE) और National stock exchange (NSE) इन्हीं के जरिए शेयर खरीदी और बेची जाती है वही जो ब्रोकर होते हैं वह भी stock exchange के सदस्य होते हैं हम उन्हीं के माध्यम से ही stock exchange में ट्रेडिंग का कार्य कर सकते हैं हम डायरेक्ट स्टॉक मार्केट में जाकर कोई भी शेयर खरीद अथवा बेच नहीं सकते

अगर आप शेयर मार्केट में पैसे लगाने की इच्छुक है तो ऐसे में आपको Discount Broker“Upstox ” पर जाकर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं इसके जरिए आप बेहद आसानी से Demat Account ओपन करके इसमें share की परचेसिंग कर सकते है।

 

Upstox ‌Par Account Kese Banye : दोस्तों Upstox एक प्रकार का बहुत ही अच्छा शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म है, और इस प्लेटफार्म के माध्यम से आम आदमी भी बड़ी-बड़ी कंपनियों में आप शेयर को खरीद सकते है, और अपने पैसों को इन्वेस्ट कर सकते है।

इंटरनेट पर आपको कई अलग-अलग प्रकार के स्टॉक मार्केटिंग में पैसा इन्वेस्ट करने के प्लेटफार्म देखने को मिल जाते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा विश्वासजनक और सबसे ज्यादा उपयोग में दिया जाने वाला प्लेटफार्म Upstox है। Upstox में बड़े-बड़े अमीर आदमी भी अपना पैसा इनवेस्ट करते हैं।

इसलिए दोस्तों अगर आपको UpStox अकाउंट कैसे बनाया जाता है। उसके बारे में जानकारी नहीं है, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आज के इस आर्टिकल में आपको UpStox पर अकाउंट बनाने की संपूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई जाएगी।

Upstox पर डीमैट अकाउंट कैसे बनाया जाता है

दोस्तों इतना तो आप सभी को पता ही है। किसी भी प्लेटफार्म पर शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले हमें उस प्लेटफार्म पर अपना एक डीमैट अकाउंट बनाना होता है। UpStox एप्लीकेशन में डीमैट अकाउंट बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित हैं।

upstox mei demat account kaise khole

1 :- UpStox में अपना डीमेट अकाउंट ओपन करने के लिए आपको या तो अपने स्मार्टफोन में UpStox के एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। या फिर आपको अपने स्मार्टफोन के ब्राउजर में UpStox की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना होगा। or app Download Link 

2‌ :- वहां पर आपको साइन अप का एक बटन देखने को मिलेगा। जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे, तो वहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा। तो आप अपनी एक्टिव ईमेल आईडी और नंबर डाल दे, फिर नीचे की तरफ दिए गए गेट ओटीपी के बटन पर क्लिक कर दें। फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, तो आप ओटीपी को डालकर अपने मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन कंप्लीट कर दें।

3 :- इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाता है। वहां पर आपको आपके पैन कार्ड नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरने को कहा जाता है, तो आप उन सभी जानकारी को सही तरीके से भर लें।

4‌ :- इतना करने के बाद आपको यहां पर अपना Gender, Martial Status, An‍‍‍nual income, Trading Experience, Choose Politically exposed and Choose your Occupation,अगर आप NRI है तो Choose is your country of Tax Residency में yes कर सकते है, और ऊपर दी गई सभी जानकारी को दर्ज़ करें।

5 :- फिर आपको वहां पर अपनी करेंसी अपने इन्वेस्टमेंट का प्लान सिलेक्ट करने को कहा जाएगा। आप अपनी आवश्यकता अनुसार इन दोनों का चयन कर सकते हैं।

6 :- इतनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको वहां पर अपने बैंक खाते का विवरण देना होगा, जैसे अपने बैंक अकाउंट नंबर और बैंक खाता धारक का नाम और आईएफएससी कोड आदि।

7 :- अपने बैंक खाते का विवरण भी डाल देते हैं, तो वहां पर आपको अपनी इनकम का प्रूफ और अपना एक डिजिटल हस्ताक्षर भी अपलोड करना होगा।

8 :- इतनी प्रक्रिया को सही तरीके से संपूर्ण करने के बाद आपका अप स्टॉक का अकाउंट बन जाता है, और यह अकाउंट लगभग अभी से 48 घंटे में वेरीफाई भी कर दिया जाता है।

अपस्टॉक्स (Upstox) में डीमैट खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • bank acount details

यह भी पढ़ें :- Corona Vaccine Registration 2021

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको अभी स्टॉक पर डिमैट अकाउंट कैसे ओपन किया जाता है। उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को भी मिला होगा।

अगर दोस्तों आपको आज के इस आर्टिकल से संबंधित कोई समस्या या कोई सवाल है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page