Make Money

SIP Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाए

SIP Kya Hai

SIP Kya Hai क्‍या है और इससे पैसे कैसे कमाए SIP इन्वेस्टमेंट प्लान होता है, और इसके जरिए आप पैसे भी कमा सकते हैं। इसीलिए अगर आप SIP के बारे में पूरा विस्तार से जानना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें हम आज आपको इस आर्टिकल में ऐसा ही पी के बारे में विस्तार से बताएंगे।

SIP Kya Hai :- SIP एक निवेश योजना होती है, और इसके जरिए उपयोगकर्ता द्वारा निवेश किया जाता है। SIP की फुल फॉर्म Systematic Investment Plan होता है, और इसको हिंदी में व्यवस्थित निवेश योजना भी कहा जाता है। SIP में आप कम जोखिम के साथ निवेश कर सकते हैं। SIP में हर महीने अंतराल पर एक फिक्स डिपाजिट इन्वेस्ट करके आप अपने बड़े लक्ष्य के लिए बचत कर सकते हैं। इसके बाद इन्वेस्ट किए हुए पैसे से आप लंबे समय बाद अच्छी रकम पा सकते हैं।

SIP से पैसे कैसे कमाएं :- अगर आप SIP के द्वारा इनकम करना चाहते हैं। तो यह पैसा कमाने का सबसे आसान और सबसे अच्छा जरिया है।
1.) SIP के जरीए पैसा कमाने के लिए एक investor Advisor से जरूर सलाह लें।
2.) हमेशा मल्टी कैंप या 5 स्टार रेचेज फंड हाउस पर इन्वेस्ट करें।
3.) हर महीने के माध्यम से इन्वेस्ट करें।
4.) लंबे समय तक इन्वेस्टमेंट करें, और कम से कम 6-7 साल तक ऐसा विड्रोल ना करें।
5.) 5 साल में आपका पैसा दुगना और 10 साल में आपका पैसा रिटर्न हो सकता है।

Sip के फायदे :- SIP इन्वेस्टमेंट का बहुत ही अच्छा तरीका है, और इसमें आप इन्वेस्टमेंट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।
1.) SIP में छोटी से छोटी राशि का निवेश भी किया जा सकता है।
2.) यह बचत करने का बहुत ही सरल तरीका है।
3.) SIP के द्वारा पैसे काफ़ी आसानी से Withdraw किया जा सकता है।
4.) SIP निवेश करने का एक सुरक्षित और व्यवस्थित तरीका है।
5.) कम जोखिम के साथ आप SIP में निवेश कर सकते है।

GPS क्या हैं , GPS Full Form

Sip के नुकसान:-
1.) यदि कोई व्यक्ति सिर्फ में ब्रोकर द्वारा इन्वेस्ट करता है। तो इन्वेस्ट करने वाले को 2.5% एंट्री लोड के तौर पर ब्रोकन को देना पड़ता है।
2.) SIP लंबे समय के अंतराल के लिए होता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है। जिसमें SIP के ग्राहक को यह बैंक अकाउंट में पैसे पर्याप्त ना हो, तो उस स्थिति में SIP के ग्राहकों को पहले इनकी भी बनी पढ़ सकती है।
3.) SIP में कम समय के लिए इन्वेस्टमेंट ना करें। क्योंकि यह फायदेमंद नहीं होता है। छोटी अवधि में छिप के द्वारा आपको अच्छा रिटर्न नहीं दिया जाता है।
4.) SIP में अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए आपको 4 से 5 साल तक इन्वेस्ट करना पड़ता है, और उसके बाद आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। जो कि निश्चित नहीं है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page