Home Digital Tips वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें

वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें

1
e-EPIC क्या है
e-EPIC क्या है

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे। कि आप अपने वोटर कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे कर सकते हैं, और अगर आपको अपने वोटर कार्ड में कुछ सुधार करवाना है। तो भी आप उस प्रक्रिया को ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं। इसलिए इस आर्टिकल को आज तक जरूर पढ़ें।

e-EPIC क्या है इसके जरिएं वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें

दोस्तों पहले के समय में अगर कोई भी दस्तावेज को डाउनलोड करना होता है। तो हम ई-मित्र या पंचायत में जाकर इस काम को कर सकते थे, लेकिन अब टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ चुकी है, और सरकार भी टेक्नोलॉजी की मदद से जनता के कामो को बहुत आसान कर रही है। इसीलिए राज्य सरकार ने अब एक और राहत की खबर दी है। कि अब राज्य की वोटर लिस्ट में अगर आपका नाम दर्ज कराना है, या अपने वोटर कार्ड में कोई भी सुधार करवाना है। यह आप अपने वोटर कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं। तो आपको चुनाव कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे इंटरनेट की मदद से यह सब काम बहुत आसानी से कर सकते हैं।

e-EPIC क्या है

e-EPIC एक मतदाता पहचान पत्र असंपाददय, सुरदित पोर्टेबल डाक्यूमेंट्स फॉर्मेट है। इस फॉर्मेट को इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इस फॉर्मेट को आप अपने मोबाइल में संग्रहित भी कर सकता है। इस पीडीएफ फाइल को आप बहुत आसानी से ऐड डीजी लॉकर में भी अपलोड कर सकते हैं।

E -EPIC से नागरीकों को फायदा

  • मतदाताओं को e-EPIC के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र को डिजिटल फॉर्मेट में प्राप्त करने का विकल्प मिलेगा।
  • मतदाता अपनी पहचान के रूप में इस डिजिटल फॉर्मेट केजरी अपने पहचान पत्र को दिखा सकते हैं।
  • इस डीजल कॉलेज के जरिए मतदाता अपने पहचान पत्र को डाउनलोड करके अपने आप सकता अनुसार उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति अपने पहचान पत्र को कहीं पर खो देता है। तो वह इससे डिजिटल फॉरवर्ड के जरिए अपने पहचान पत्र के सभी कार्यों को संपूर्ण कर सकता है़

e-EPIC के लिए योग्य नागरिक कौन है

दोस्तों e-EPIC को सरकार ने सभी मतदाताओं के लिए जारी किया है, और इसके लिए बस एक ही योग्यता होनी चाहिए कि नागरिक का नाम मतदाता लिस्ट में होना चाहिए। इस डिजिटल फॉर्मेट के जरिए सभी मतदाता अपने पहचान पत्र को डाउनलोड कर सकेंगे।

e-EPIC को जारी करने की दिनांक

  • राज्य सरकार द्वारा e-EPIC प्रक्रिया को 25 जनवरी 2021 से सभी नागरिकों के लिए शुरू कि जाएगी।
  • इस योजना का लक्ष्य 10 करोड़ मतदाता है।
  • 25 जनवरी 2021 के बाद इस डिजिटल वॉलेट के माध्यम से हर मतदाता अपने पहचान पत्र को ऑनलाइन डाउनलोड कर पाएगा।

वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे :-

दोस्तों वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे किया जाता है। उसके बारे में अब हम आपको विस्तार से बताएंगे। इससे पहले हम आपको बताया कि वह आईडी कार्ड को कैसे डाउनलोड किया जाता है, और इसके क्या फायदे होते हैं। आइए जानते हैं वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें।

  • ऑनलाइन माध्यम से अपने वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको निर्वाचन आयोग। की ऑफिशियल वेबसाइट www.nvsp.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको इस वेबसाइट में लॉगिन हो जाना है, जैसे ही आप लोग इन हो जाएंगे। इस वेबसाइट का फोन पर जो आपके सामने आ जाएगा।
  • लॉगइन होने के बाद आपके सामने Download e-EPIC टाइप बटन देखने को मिलेगा तो आप उस पर क्लिक कर लें।
  • उसके बाद आपको वहां पर एक e-EPIC नंबर मांगा जाएगा, और एक फोन नंबर भी मांगा जाएगा। आप अपनी आवश्यकतानुसार किसी दोनों में से एक सेलेक्ट करके नंबर को दर्द कर रहा है और अपने राज्य को चुन लें।
  • जैसे ही आप अपने नंबर पर राज्य को सिलेक्ट करके सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने आपकी वोटर आईडी की डिटेल आ जाएगी।
  • उसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक वो टीपी आएगा। आपको उसको डीपी को वहां पर दर्ज कर लें, और वेरीफाई के बटन पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप वेरीफाई के बटन पर क्लिक करते हैं। तो वहां पर आपको ही तो कैप्चा इन करने का ऑप्शन देखने को मिलेगा। तो आप वहां पर क्या-क्या डाल दें, और डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप उस बटन गलती करते हैं, तो आपके कंप्यूटर या मोबाइल में इस पीडीएफ रूप में आपका ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड हो जाता है।

फिर आप उस ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वह वोटर आईडी कार्ड आपका पूरी तरह से वैलिड वोटर आईडी कार्ड होगा।

यह भी पढें :- Rajasthan Board Duplicate Marksheet Download Here

Conclusion

दोस्तों ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को कैसे डाउनलोड किया जाता है, और काला इन वोटर आईडी कार्ड के फायदे क्या है, और सरकार ने किस माध्यम के जरिए ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने की सुविधा प्राप्त कर रही है। इसके बारे में आज हमने आपको इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी दी जाए। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आज का नाटक लाभ अवश्य पसंद आया होगा। और इससे आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page