Digital Tips Technology

digital library in hindi | What is Digital Library

डिजिटल लाइब्रेरी क्या हैं?

लाइब्रेरी शब्द सुनते ही हर कोई व्यक्ति के दिमाग में इसका हिंदी अर्थ आ जाता है।लाइब्रेरी को हिंदी में पुस्तकालय कहते हैं। लेकिन आज के समय में ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध होने के कारण कई पुस्तकालय इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। जिन्हें डिजिटल लाइब्रेरी के नाम से जाना जाता है। डिजिटल इंडिया में लगातार टेक्नोलॉजी बढ़ रही है। ऐसे में डिजिटल लाइब्रेरी भी ऑनलाइन उपलब्ध है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से डिजिटल लाइब्रेरी क्या हैं , What is Digital Library , डिजिटल पुस्तकालय , राष्‍ट्रीय डिजिटल पुस्‍तकालय , इ लाइब्रेरी इन हिंदी , ई-लाइब्रेरी के फायदे ,  के बारे में कुछ जानकारी का जिक्र करेंगे।

डिजिटल लाइब्रेरी क्या हैं:-  डिजिटल लाइब्रेरी जिसे आभासी लाइब्रेरी भी कह सकते हैं। यह एक प्रकार का ऑनलाइन पुस्तकालय हैं। इस प्रकार की ऑनलाइन पुस्तकालय के जरिए लोग इंटरनेट के माध्यम से अपने घरों में बैठे हर प्रकार की पुस्तक को आसानी से पढ़ सकते हैं।
डिजिटल लाइब्रेरी में कई प्रकार के दस्तावेज और सॉफ्ट कॉपी को सीडी में पीडीएफ फॉर्मेट मैसेज किया जाता है। जिसके जरिए इंटरनेट पर कई प्रकार की आर्टिकल, बुक, इमेज,मैगजीन इत्यादि को आप आसानी से देख सकते हैं। ऑनलाइन इंटरनेट पर कई प्रकार के ऐसे पुस्तकालय का संग्रहण है। जहां से आप अपने मन पसंदीदा बुक को आसानी से पढ़ सकते हैं। डिजिटल लाइब्रेरी को एक तरह के की वर्चुअल लाइब्रेरी माना जाता है। दूसरे शब्दों में इसे हाइब्रिड लाइब्रेरी और इलेक्ट्रॉनिक लाइब्रेरी भी कहते हैं।
एक डिजिटल लाइब्रेरी जिसमें हर प्रकार की सामग्री मिलती है। डिजिटल लाइब्रेरी में सभी कैटेगरी की पुस्तकों से लेकर आर्टिकल भी शामिल है।  इसमें मीडिया या फाइलों को व्यवस्थित तरीके से store किया गया है और उन्हें प्राप्त करने की विशेषताएं भी मौजूद है। डिजिटल लाइब्रेरी में कंटेंट को स्थानीय रूप से संग्रहित किया गया है।
डिजिटल लाइब्रेरी में ऑनलाइन कई रिसोर्ट का संग्रहण होता है। जो केवल ऑनलाइन ही उपस्थित होता है। इन ऑनलाइन संकरण को आप एक रूप से दूसरे रूप में परिवर्तित कर सकते हैं। इन रिसोर्ट के फॉर्मेट की श्रंखला को बदला जा सकता है और पुनः अपडेट किया जा सकता है।
डिजिटल लाइब्रेरी के फायदे:-  आज के समय में बढ़ती टेक्नोलॉजी के कारण डिजिटल लाइब्रेरी को एक विशेष दर्जा मिला है। इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का ज्यादातर ध्यान अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर रहता है और हर समय इंटरनेट के माध्यम से हर चीज प्राप्त करते हैं। ऐसे में डिजिटल लाइब्रेरी जो इंटरनेट पर काफी लोकप्रिय हुई है। डिजिटल लाइब्रेरी के कई प्रकार के फायदे हैं, जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।
1. डिजिटल लाइब्रेरी के उपयोगकर्ताओं को फिजिकल रूप से कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है। दुनिया के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से इस प्रकार की डिजिटल लाइब्रेरी का फायदा उठा सकता है  और इंटरनेट पर डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं।
2. डिजिटल लाइब्रेरी कभी भी बंद नहीं होती है। यह दिन में 24 घंटे पूरे साल लोगों को सुविधा प्रदान करवाती है।
3. डिजिटल लाइब्रेरी एक प्रकार का ऐसा रिसोर्ट है। जिसका उपयोग एक समय में लाखों लोग कर सकते हैं।
4.डिजिटल लाइब्रेरी के जरिए किसी भी प्रकार की गुणवत्ता में गिरावट देखने को नहीं मिलती है और किसी भी पुस्तक की सदीक कॉपी कभी भी बनाई जा सकती है।
5. डिजिटल लाइब्रेरी के मैं आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है ऐसे में आपका समय बचता है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page