Digital Tips Whats App Tips

Whatsapp Broadcast Kaise Use Kare

Whatsapp Broadcast Kaise Use Kare

दोस्तों आप में से सभी व्यक्ति Whats App  का उपयोग तो अवश्य ही कर रहे होंगे, और WhatsApp के अंदर ज्यादातर व्यक्तियों को सभी सुविधाओं के बारे में पता नहीं होता है। इसी बीच आज हम आपको Whats App का एक अजीब फीचर ब्रॉडकास्ट लिस्ट के बारे में बताएंगे। Broad Cast list क्या होता है, और इसका कैसे फायदा उठाया जाता है। इस सभी को जानने के लिए इस आर्टिकल Whatsapp Broadcast Kaise Use Kare को अंत तक जरूर पढ़ें।

Whatsapp Broadcast Kaise Use Kare:-  दोस्तों Whats App  का उपयोग तो आज के समय में हर व्यक्ति करता है। लेकिन व्हाट्सएप में एक पिक्चर उपलब्ध होता है। जोकि Whats App Broadcast List के नाम से जाना जाता है। यह फीचर का क्या काम आता़ है। इसका अभी तक ज्यादा व्यक्ति को पता नहीं है, लेकिन हम आपको साधारण भाषा में बताएं, तो जब आप किसी एक SMS को अपने सभी कांटेक्ट नंबर को एक साथ सेंड करना चाहते हैं। तो यह Whats App  में उपलब्ध नहीं होता है। आप Whats App  के अंदर एक साथ 5 व्यक्तियों या पांच ग्रुप में SMS को फॉरवर्ड कर सकते हैं।
लेकिन अगर आप Broadcast का उपयोग करते हैं, तो आप के जितने भी कांटेक्ट है। सभी को एक साथ से मैसेज सेंड हो सकता है। इसीलिए Whats Apps  ने अपने यूजर के लिए यह फीचर उपलब्ध करवाया है। इस पिक्चर में आपको एक Broad Cast List बनानी पड़ती है, और उस लिस्ट में आपको कांटेक्ट नंबर सेलेक्ट करने होते हैं। जब आप किसी SMS को ब्रॉडकास्ट लिस्ट में डालते हैं। तब सिलेक्ट किए गए सभी कांटेक्ट के पास यह मैसेज एक साथ पहुंच जाता है।
WhatsApp Broad Cast सर्विस का फायदा कैसे उठाएं:-  
दोस्तों आपको Whatspp Broad Cast सर्विस का फायदा उठाने के लिए आपको सर्वप्रथम Whats App Broad Cast list बनानी पड़ेगी और उस लिस्ट में उन कांटेक्ट को सिलेक्ट करना पड़ेगा। जिनको आप एक SMS एक साथ भेजना चाहते हैं।
Broad Cast List बनाने के निम्नलिखित स्टेप है
1. WhatsApp Broad Cast List बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने Whats App App को ओपन कर दे।
2. जब आप अपने व्हाट्सएप को ओपन कर देते हैं। तो आपके Whats App  Home page पर ऊपर की तरफ 3 डॉट नजर आते हैं। वहां पर क्लिक करें।
3. जब आप 3 डॉट पर क्लिक करते हैं, तो आपको में Broadcast का Option होता है, उस पर क्लिक कर दें।
4. Whats App पर क्लिक करने के बाद आपको New Whats App Broad Cast List बनाने के बारे में कहा जाएगा। तब आप जिन-जिन कांटेक्ट नंबर को ब्रॉडकास्ट लिस्ट में ऐड करना चाहते हैं, उन सभी को लेफ्ट कर दें।
5. कांटेक्ट नंबर को सेलेक्ट करने के बाद आपसे ब्रॉडकास्ट लिस्ट का नाम पूछा जाता है। आप अपने अनुसार कोई भी नाम डाल दें, और Next पर क्लिक कर दें। इतना करते ही आपके व्हाट्सएप पर ब्रॉडकास्ट लिस्ट बन जाती है।उसके बाद आप उस ब्रॉडकास्ट लिस्ट में जो भी एसएमएस सेंड करते हैं। तो उस ब्रॉडकास्ट में ऐड किए गए सभी व्यक्तियों के पास SMS पहुंच जाता है।
WhatsApp Broad Cast List व्हाट्सएप के यूजर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। क्योंकि कई यूजर्स के पास कोई ऐसा संदेश होता है। जो एक साथ सबको भेजना होता है, और उसके पास इतना समय भी नहीं होगा। तब वह ब्रॉडकास्ट का उपयोग करके यह काम आसानी से और कम समय में कर सकता है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page