Digital Tips Technology

वायरलेस कम्युनिकेशन क्या है 

वायरलेस कम्युनिकेशन क्या है

आज के समय में टेक्नोलॉजी का उपयोग वर्ल्ड रहा है। टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग ने वायरलेस सर्विस जैसी सुविधा भी उपलब्ध करवाई है। वायरल सुविधा की बात की जाए तो आपने ब्लूटूथ,वाईफाई इत्यादि वायरलेस सर्विस का उपयोग किया होगा।वायरलेस सर्विस के माध्यम से एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में बिना किसी केबल यहां वायर के डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है। वायरलेस सर्विस के माध्यम से कई कार्य बिना कोई केबल के जरिए संभव हुआ है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से वायरलेस सर्विस के बारे में पूरी जानकारी का जिक्र करेंगे।Wireless Communication In hindi , व्हाट इज वायरलेस कम्युनिकेशन सिस्टम , वायरलेस टेक्नोलॉजी क्या है , वायरलेस कम्युनिकेशन क्या है

वायरलेस कम्युनिकेशन क्या है:- वायरलेस शब्द से ही पता चलता है कि वायर के बिना जो कार्य हो रहे हैं। उन्हें वायरलेस सर्विस कहा जाता हैं।  वायरलेस शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है वायर और लेस. ईश्वर ने सर इसके माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह तक इंफॉर्मेशन को भेजा जा सकता है अलग-अलग वायरलेस सर्विस अलग-अलग सुविधा उपलब्ध करवाती है।  कई वायरलेस सर्विस निश्चित सीमा तक ही काम करते हैं। लेकिन कई वायरलेस शरीर ऐसे भी है। जो ज्यादा दूरी तक भी काम करते हैं।
वायरलेस कम्युनिकेशन की मदद से कोई भी फाइल ट्रांसफर करने वाला और उसे प्राप्त करने वाला कहीं पर भी अपने जरूरत के हिसाब से इसका उपयोग कर सकते हैं। अगर हम टीवी और रिमोट की बातचीत करें तो यह भी एक प्रकार की वायरलेस सर्विस है। जिसके जरिए हम टीवी का रिमोट के द्वारा कंट्रोल करते हैं और टीवी व रिमोट की भी कोई दीवार नहीं लगा होता है। हालांकि यह सुविधा कम दूरी तक ही उपलब्ध होती है।
इस प्रकार से कई अन्य वायरलेस सुविधाएं जैसे:- जीपीएस,वाईफाई, सेटेलाइट, टेलिविजन ब्लूटूथ इत्यादि है। जिनके जरिए आप एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में या एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में अपने फाइलों का स्थानांतरण कर सकते हैं।
वायरलेस सर्विस का इतिहास:-  वायरलेस कम्युनिकेशन की शुरूआत साल 1897 मे हुई थी।  Guglielmo Marconi ने सबसे पहले वायरलेस टेलीग्राफी की शुरुआत की थी। इन्होंने कई प्रकार की तरंगों के आधार पर 100  मीटर के दायरे में फाइलों का आदान प्रदान किया था। उस समय की बात की जाए तो वायरलेस कम्युनिकेशन का आविष्कार एक आधुनिक आविष्कार माना गया था और उसी के पश्चात रेडियो कम्युनिकेशन का आविष्कार हुआ।
वायरलेस सर्विस के लाभ:-  जब से वायरलेस सर्विस की शुरूआत हुई है। तब से इस सर्विस को बहुत ज्यादा उपयोग किया जा रहा है और वायरलेस सर्विस के कई फायदे हैं। जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।
1. वायरलेस सर्विस का उपयोग फ्री में किया जाता है। इसके लिए आपको किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता है।  साथ ही आप बिना किसी वाहन या केवल के फाइलों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
2. वायरलेस सुविधा में वायरलेस उपकरण के नेटवर्क से कनेक्ट होकर आसानी से डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है।
3. इस सुविधा के कारण कम समय में फाइलों का आदान प्रदान किया जा सकता है।
4. थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को डाउनलोड करके भी वायरलेस सुविधा का उपयोग किया जा सकता है।
5. यह सुविधा मोबाइल, कंप्यूटर और लैपटॉप सभी डिवाइसों में इस्तेमाल की जा सकती है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page