यूट्यूब शॉर्ट क्या है , और इससे पैसे कैसे कमाए।

0

यूट्यूब शॉर्ट क्या है : आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि यूट्यूब शॉर्ट क्या है , यूट्यूब शॉर्ट से पैसे कैसे कमाए ,और यूट्यूब शॉट का इस्तेमाल कैसे करें।

यूट्यूब शॉर्ट क्या है , और इससे पैसे कैसे कमाए।

दोस्तों जब से भारत में टिकटॉक लांच हुआ था। उसके बाद शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म का क्रेज थोड़ा बढ़ गया, और टिक टॉक बहुत ही कम समय में भारत में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया था। लेकिन टिक टॉक एक चाइनीस एप्लीकेशन होने के कारण भारत में टिक टॉक 30 जून को बंद कर दिया था।

और जब 30 जून को भारत में टिक टॉक बंद हुआ, तो उसके बाद भारत में कई अलग-अलग एप्लीकेशन लॉन्च हुए थे, जो कि शॉट वीडियो प्लेटफार्म थे, लेकिन भारत में टिक टॉक जैसा कोई भी शॉर्ट वीडियो एप्लीकेशन नहीं मिल पाया। जब टिकटॉक बैन हुआ। तो सभी टिकटॉकर्स का यूट्यूब शार्ट का इंतजार कर रहे थे, क्योंकि यूट्यूब ने पहले बताया था। कि वह अपना एक यूट्यूब शॉर्ट लांच कर रहा है। जहां पर टिकटों की तरह शॉर्ट वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं।

तो दोस्तों हाल ही में यूट्यूब में अपना यूट्यूब शार्ट लांच कर लिया है, और यह अभी सभी मोबाइल में उपलब्ध हो चुका है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे, कि यूट्यूब शॉर्ट क्या है, और यूट्यूब शॉर्ट से पैसे कैसे कमाते हैं। इसलिए अगर आप यूट्यूब शॉर्ट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को पढ़ना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Read More :- Top 5 Online Earning Idea’s 

यूट्यूब शॉर्ट क्या है

दोस्तों जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यूट्यूब शॉट एक प्रकार का शॉट वीडियो प्लेटफार्म है। जैसे कि दोस्तों पहले भारत में टिक टॉक चलता था। लेकिन टिक टॉक का एक चाइनीज एप्लीकेशन था। जिस एप्लीकेशन पर हम शार्ट वीडियो अपलोड कर सकते थे, लेकिन यूट्यूब तो भारत में पहले से ही चल रहा है। लेकिन अब यूट्यूब में अपना एक प्लेटफार्म लॉन्च किया है, जो कि यूट्यूब एप्लीकेशन में ही उपलब्ध होगा।

यूट्यूब शॉर्ट लॉन्च करने के बाद यूट्यूब में अपने एप्लीकेशन को थोड़ा मॉडिफाई किया है, और उसमें यूट्यूब शॉर्ट का ऑप्शन ऐड किया है। और उस यूट्यूब शॉर्ट ऑप्शन से आप यूट्यूब शॉर्ट प्लेटफार्म पर अपने शॉर्ट वीडियो को डाल सकते हैं, और यह प्लेटफार्म काफी हद तक टिक टॉक से बेहतर होगा।

अपने मोबाइल में यूट्यूब शॉट को कैसे लाएं

दोस्तों जैसा किया अभी मैंने बताया है, कि यूट्यूब में यूट्यूब शॉर्ट का कोई भी अपना डेडीकेट एप्लीकेशन नहीं बनाया है। यूट्यूब एप्लीकेशन के अंदर ही यूट्यूब शॉर्ट का प्लेटफार्म देखने को मिलेगा। इसलिए अगर आपके यूट्यूब एप्लीकेशन में अभी तक यूट्यूब शॉट का ऑप्शन नहीं मिल रहा है, तो आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट करना होगा। जैसे ही आप अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट कर देते हैं, तो आपको यूट्यूब एप्लीकेशन के अंदर यूट्यूब शॉर्ट का ऑप्शन मिल जाएगा।

यूट्यूब शॉर्ट के फायदे

दोस्तों वैसे तो इंटरनेट पर शॉर्ट वीडियो एप्लीकेशन बहुत है। लेकिन यूट्यूब में अपना एक शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म लॉन्च किया है, तो इस प्लेटफार्म के भी कई फायदे हैं। जो कि निम्नलिखित हैं।

यूट्यूब शॉर्ट एक प्रकार का यूट्यूब का प्लेटफार्म है, इसलिए इस प्लेटफार्म पर पूरी तरह से विश्वास किया जा सकता है।

यह प्लेटफॉर्म यूट्यूब का होने के कारण यह प्लेटफार्म आपका कोई भी डाटा चोरी नहीं करता है। टिक टॉक की तरह।

यूट्यूब बहुत ही पॉपुलर और बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध एप्लीकेशन है, इसलिए अगर आप यूट्यूब शॉर्ट पर अपनी वीडियो अपलोड करते हैं। तो आपको वहां पर जल्द ही फेमस होने का मौका मिल सकता है।

यूट्यूब शॉर्ट के जरिए आप पैसे भी कमा सकते हैं। यूट्यूब शॉर्ट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, उसके बारे में मैं आपको आगे बताने वाला हूं।

यूट्यूब शॉट से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों वैसे तो आपको कई शॉर्ट एप्लीकेशन मिल जाएंगे। जहां पर आपको पैसे कमाने का भी मौका दिया जाता है। लेकिन वहां से आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं, लेकिन आज मैं आपको बताऊंगा कि आप यूट्यूब शॉर्ट से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

1. YouTube Monetization:- दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है, कि यूट्यूब चैनल बनाने के बाद जब हम यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं, तो हमारा यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होता है। यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होने के लिए यूट्यूब द्वारा कुछ क्राइट एरिया रखा गया है, और उसका क्राइट एरिया को पार करने के बाद आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइट हो जाता है।

लेकिन अब सवाल यह उठता है, कि क्या यूट्यूब शॉर्ट पर भी यूट्यूब मोनेटाइज होगा, और क्या यूट्यूब शॉर्ट पर डाले गए वीडियो पर भी गूगल ऐडसेंस के ऐड आएंगे, तो दोस्तों आपको बता दें, कि अभी तक इसका कोई अपडेट नहीं आया है। और ना ही यूट्यूब ने बोला है। कि यूट्यूब सुपर भीम और टेंशन होगा इसलिए इसके बारे में कोई भी कंफर्म जानकारी नहीं दे सकते हैं।

लेकिन अगर यूट्यूब शार्ट पर भी मोनेटाइजेशन होता है, तो आप यूट्यूब शॉर्ट से बहुत ही आसानी से अपने यूट्यूब शॉर्ट चैनल को मोनेटाइज करवाकर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

2. Brand Promotion:- यूट्यूब शॉर्ट युट्यूब मोनेटाइजेशन का पिक्चर नहीं रखता है। तो भी आप यूट्यूब शॉट से पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको अपने यूट्यूब शॉर्ट पर काफी अच्छे फॉलोअर्स करने होंगे, और जब आपके यूट्यूब शॉर्ट अकाउंट में काफी अच्छे फॉलोवर्स हो जाते हैं, तो आपको ब्रांड द्वारा स्पॉन्सरशिप मिलने शुरू हो जाती है, जैसे कि हमारे यूट्यूब चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइब होते हैं। तो हमें कई अलग-अलग ब्रांड द्वारा स्पॉन्सरशिप दी जाती है, और उस ब्रांड का हमें प्रमोशन करना होता है।

उसी प्रकार से यूट्यूब शॉर्ट पर भी अगर अब हम फैमस जाते हैं, और आपकी फैन फॉलोइंग काफी अच्छी हो जाती है। तो आप ब्रांड द्वारा स्पॉन्सरशिप लेकर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं, और जब ब्रांड द्वारा स्कॉलरशिप दी जाती है, तो आपको एक स्पॉन्सरशिप का भी काफी अच्छा पैसा मिलता है।

3. Affiliate Marketing:- दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो आप उसे जानते होंगे, और अगर नहीं जानते तो बाप को बता देता हूं। एफिलिएट मार्केटिंग एक प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग ही होती है, लेकिन इसमें आपको किसी ई- कॉमर्स वेबसाइट पर अपना एफिलिएट का अकाउंट बनाना होता है, और उस इकॉमर्स वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक से सेल करना होता है, जैसे अगर आप किसी प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक जनरेट कर देते हैं, और उस एफिलिएट लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करते और आपकी एफिलिएट लिंक से कोई ग्राहक इस प्रोडक्ट को खरीदना है, तो आपको उस प्रोडक्ट का कुछ कमीशन दे दिया जाता है।

तो दोस्तों इसी प्रकार से आप अपने यूट्यूब शॉर्ट अकाउंट में फॉलोवर्स को बढ़ा लें, और जब आपके फॉलोवर्स ज्यादा हो जाते हैं। तो आप यूट्यूब शॉर्ट पर प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देना शुरू कर दें, और उन प्रोडक्ट की लिंक आप अपने एफिलिएट लिंक में बदलकर उस वीडियो के नीचे डाल दें। तो आपको वहां से बहुत अच्छी अर्निंग हो सकती हैं।

4. Course Promotion :- दोस्तों वर्तमान समय में इंटरनेट पर कई अलग-अलग प्रकार के पेड कोर्स उपलब्ध है, तो अगर आपको भी किसी चीज के बारे में नॉलेज है। तो आप भी अपना खुद का एक पेड कोर्स बना सकते हैं, और उस पेड को उसको आप यूट्यूब तौर पर बहुत ही आसानी से हल कर सकते हैं। जब आप यूट्यूब शॉर्ट पर उस पैड कोर्स को सेल करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

साथ ही दोस्तों अगर आप किसी और के पेड को उसको भी यूट्यूब शॉर्ट से प्रमोट करते हैं, तो आप उस व्यक्ति से कोर्स प्रमोशन का पैसा ले सकते हैं, और उसके कोर्स को अपने यूट्यूब शॉर्ट पर प्रमोट कर सकते हैं, और इस प्रकार से भी आप यूट्यूब शॉर्ट से पैसे कमा सकता है।

Conclusion

दोस्तों वैसे तो यूट्यूब शॉट पर आप और भी कई तरीके अपना कर पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आज मैंने आपको कुछ महत्वपूर्ण तरीके बताए हैं। जिनसे आप यूट्यूब से व्हाट्सएप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते हैं, आज का आर्टिकल आपको अवश्य पसंद आया होगा। और यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको यूट्यूब शॉर्ट से पैसे कमाने में बहुत आसानी होगी। इसलिए अगर आपको या आर्टिकल पसंद आया, तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। ताकि वह भी यूट्यूब शॉट से पैसे कमा सकें।

 

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here