Banking Tips Digital Tips

बैंक चेक (Bank Cheque) कैसे भरे

Bank Cheque kaise Bhare

Bank Cheque kaise Bhare:- आज के समय में बैंक अकाउंट से ट्रांजैक्शन करना आम बात हो गया है। जब आप कोई भी नया बैंक अकाउंट खुलवा ते हैं। तब आपको एक चेक बुक दिया जाता है और आपके पास एक ऑप्शन होता है। कि आप अपने अकाउंट की चेक बुक लेना चाहते हैं या नहीं। ज्यादातर लोग चेक बुक ले लेते हैं। क्योंकि चेक बुक द्वारा कई जगह पर आप चेक के माध्यम से पैसा भेज सकते हैं। कई जगहों पर पैसा ट्रांसफर करने के लिए चेक देना आवश्यक होता है।सेल्फ चेक कैसे भरा जाता है , बैंक में चेक लगाने का तरीका , चेक से भुगतान , बैंक चेक के नियम , चेक कितने दिन में क्लियर होता है , चेक बुक आवेदन , चेक की परिभाषा , How To Fill Cheque In Hindi ,checkbook kaise bhare , चेक कितने दिन में क्लियर होता है

इसके अलावा कई बैंक डिटेल के तौर पर कैंसिल चेक लगाया जाता है। बैंक का चेक बनना बहुत ही आसान है। चेक चाहे किसी भी बैंक का हो भरने का तरीका लगभग सभी बैंक का समान ही होता है। बैंक का चेक भरके आप अपने बैंक अकाउंट का पैसा किसी दूसरे बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से चेक कैसे भरें इसके बारे में बात करेंगें।
Bank Cheque kaise Bhare:-  बैंक का चेक भरना सभी बैंकों के लिए एक समान होता है। आप चाहे किसी भी बैंक का चेक भर रहे होते हैं। उसमें चेक भरने का तरीका लगभग समान होता है और सभी बैंक के चेक में जो डिटेल बनी होती है। वह भी लगभग समान होती है बैंक का चेक भरने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से बैंक का चेक भर सकते हैं।
 स्टेप 1:  Pay की जगह पे नाम :-  जब आप किसी भी बैंक के चेक को देखेंगे तो उस बैंक के चेक के सबसे ऊपर की साइड में pay लिखा हुआ दिखाई देगा। बैंक के सबसे ऊपर pay लिखा हुआ होता है। इसका मतलब यह है, कि आप जिस व्यक्ति को पैसा देना चाहते हैं। उस व्यक्ति का नाम यहां पर भरे। इसका सीधा मतलब यह है, कि चेक के माध्यम से पैसा प्राप्त करने वाला व्यक्ति जिसका नाम pay वाले ऑप्शन में लिखा जाएगा।
जब बैंक कर्मचारी आपके अकाउंट से पैसा अगले वाले अकाउंट में ट्रांसफर करता है। तब भी चेक पर सबसे ऊपर लिखा हुआ नाम सत्यापित करता है। उसके पश्चात ही पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर होता है। इसलिए आप जिस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं। उसका नाम सबसे ऊपर एक के ऑप्शन में लिखें और सही से लिखिए।
किसी भी व्यक्ति का नाम चेक पर लिखते वक्त इस बात का ध्यान रखें, कि आप जिस व्यक्ति को पैसा दे रहे हैं। उसका नाम बैंक खाते में क्या है। वही नाम दर्ज करें और किसी भी प्रकार की गलती चेक में भरते समय नहीं करें।
स्टेप 2:  अब पैसे भरे कितना देना है:- 
सबसे ऊपर जिस व्यक्ति को पैसा दे रहे हैं। उस व्यक्ति का नाम लिखने के पश्चात आपको उसके नीचे कितना पैसा उस व्यक्ति को देना है, उसे भरना होगा। इसके लिए आपको एक rupees की लाइन दिखाई देगी जहां पर आप इंग्लिश या हिंदी में शब्दों के रूप में amount राशि को लिखें।
उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी व्यक्ति को ₹10000 की राशि देना चाहते हैं। तो rupees की लाइन में ten thousand लिखें और यदि आप हिंदी में लिखना चाहते हैं। तो दस हजारों रुपए लिखे। एक बात का अवश्य ध्यान रखें जब आप amount राशि लिख देते हैं। उसके पश्चात हिंदी में लिखते वक्त मात्र अवश्य लिखें और यदि आप इंग्लिश में लिखते हैं, तो only लिखें। ऐसा नहीं लिखने पर कई बार आपके अकाउंट से ज्यादा पैसे निकल सकते हैं।
इसके अलावा अब आपको एक बॉक्स में अदा करने वाली राशि को अंकों में लिखना होगा। जैसे :- उदाहरण के तौर पर यदि आप ₹10000 किसी व्यक्ति को देना चाहते हैं तो उस बॉक्स में 10000 लिखें और उसके पीछे सलेस अवश्य लगा दे।
स्टेप 3 :  अब Sign और Date डाले चेक में:- 
जब आप चेक पर पैसा भर देते हैं। उसके पश्चात अकाउंट धारक जो अगले आदमी को पैसा दे रहा है। उसके हस्ताक्षर उस चेक पर करने होंगे। हस्ताक्षर के लिए भी चेक के कॉर्नर में उसका नाम लिखा होगा। उसके ऊपर हस्ताक्षर करने होंगे। हालांकि कई बैंकों में नाम नहीं लिखा होता है। लेकिन वहां पर सिग्नेचर का ऑप्शन दिया जाता है। जहां पर आप को हस्ताक्षर करने होंगे। हस्ताक्षर करते वक्त इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि उन्हीं हस्ताक्षर को चेक पर करें,जो हस्ताक्षर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड है।
अब आपको एक तरफ ऊपर छोटे-छोटे बॉक्स दिखाई देंगे। उन बॉक्स में चेक कौन सी तारीख का इशू करना है,वह तारीख डाल दें। चेक पर आप जो तारीख डालेंगे,उस तारीख पर आपका दिया हुआ चेक अगला व्यक्ति अपने अकाउंट में लगा पाएगा।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page