Delhi Sarkari Yojana Sarkari Yojana

Farishte Delhi ke Yojana | फ़रिश्ते दिल्ली के योजना के लिए आवेदन

फरिश्‍ते दिल्‍ली के योजना

इस आलेख में  फरिश्‍ते दिल्‍ली के योजना,फरिश्‍ते दिल्‍ली के योजना मुख्‍य उद्देश्य,फ़रिश्ते दिल्ली के योजना की प्रमुख विशेषताएं,फ़रिश्ते दिल्ली के योजना के लिए आवेदन,Farishte Delhi ke’ Yojana आदि  के बारे में विस्तार से बताया गया हैं |

फरिश्‍ते दिल्‍ली के योजना (Farishte Delhi ke’ Yojana):-दिल्‍ली में एक बहुत ही अच्‍छी और महत्‍वाकांक्षी योजना लागू की गयी थी। Farishte Dilli Ke जिसका उद्देश्य सड़क दुर्घटना में घायल व्‍यक्ति को सबसे नजदीकी अस्‍पताल तक पहुंचना है।
दिल्‍ली सरकार की यह योजना बहुत ही अच्‍छी है। इस योजना का लाभ अब तक दिल्‍ली के 3000 से अधिक लोगों को मिल चुका है।यह बदलाव दिल्‍ली वालों की मानवीय संवेदनाओं से जुड़ा हुआ है। अब देखने में यह आता है कि यदि दिल्‍ली की सड़कों पर यदि कोई Accident हो जाता है।तो दुर्घटना में घायल पड़ा व्‍यक्ति दर्द से तड़पता रहता है लेकिन कोई भी उसकी मदत करने के लिये सामने नहीं आता है। ऐसे में दुर्घटना का शिकार हुये व्‍यक्ति की असमय ही मौत हो जाती है।असल में इस प्रकार की मानसिकता के पीछे जो सबसे बड़ा कारण पुलिस का उत्‍पीडि़नात्‍मक रवैया है। देखा यह जाता है कि जब कोई व्‍यक्ति किसी घायल की मदत करने के मकसद से अस्‍पताल पहुंचाता है।

फरिश्‍ते दिल्‍ली के योजना

फरिश्‍ते दिल्‍ली के योजना मुख्‍य उद्देश्य:-
1.)फरिश्‍ते दिल्‍ली के योजना का मुख्‍य उद्देश्य दिल्‍ली के लोगों के अंदर मानवीय संवेदनाओं तथा मानवीय मूल्‍यों की ज्‍योति जागृत करना है।
2.)सरकार मंशा के अनुरूप घायलों को अस्‍पताल पहुंचानें वाले व्‍यक्ति को प्रमाण पत्र तथा 2000 रूपये की प्रोत्‍साहन राशि देकर उसका मनोबल बढ़ाना है।
3.)लोगों के मन से इस डर को बाहर निकाल फेंकना है कि यदि वह किसी घायल की मदत करेंगें तो उन्‍हें पुलिस स्‍टेशन के चक्‍कर काटने पड़ेंगें।
4.)पुलिस का खौफ बाहर निकाल कर लोगों को दूसरों की मदत करने के लिये प्रोत्‍साहित करना है।
5.)सड़क दुर्घटना अथवा आग से झुलसे व्‍यक्ति को समय पर इलाज उपलब्‍ध कराना और उस इलाज पर आने वाले संपूर्णं ,खर्च को सरकार के द्धारा वहन करना है।
6.)घायलों की मदत करने वाले Delhi Farishte को पुलिसिया कार्रवाही से दूर रखना है।

यह भी पढ़े :-
1.)जय भीम प्रतिभा विकास योजना दिल्ली

2.)दिल्ली रोजगार मेला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

3.)Delhi Scholarship Scheme Chatrvrithi Yojana

4.)दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना

फ़रिश्ते दिल्ली के योजना की प्रमुख विशेषताएं :-
1.)सड़क दुर्घटना में घायल, एसिड अटैक अथवा आग लगने से जले हुए पीड़ित व्यक्तियों के इलाज का खर्चा, बड़े से बड़े ऑपरेशन का खर्चा, एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल शिफ्ट करने में एम्बुलेंस का खर्चा आदि दिल्ली सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
2.)सड़क दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति का इलाज करने से मना करने वाले अस्पतालों का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।
3.)दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति से दिल्ली पुलिस द्वारा कोई पूछताछ नहीं की जायेगी। मदद करने वाले व्यक्ति को अस्पताल में अपना पहचान प्रमाण पत्र जमा करना होगा। ताकि योजना की पुरूस्कार राशि प्रदान करने के लिए उसका नाम दिल्ली सरकार के पास भेजा जा सके।
4.)दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल पहुँचाने वाले व्यक्ति को पुरूस्कार राशि के तौर पर रु 2000 दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त सम्मान के तौर पर “दिल्ली के फ़रिश्ते” का प्रमाण पत्र दिल्ली सरकार द्वारा दिया जाएगा।

फ़रिश्ते दिल्ली के योजना के लिए आवेदन:-
1.)जब भी कोई व्यक्ति दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल में लेकर आता है तो अस्पताल के द्वारा उस व्यक्ति का नाम उसका पता आदि जानकारी को डिपार्टमेंट द्वारा लिया जाता हैं इस तरह अस्पताल द्वारा सरकार की मदद की जाती है कि वे उस व्यक्ति तक प्रोत्साहन राशि को पहुंचाएं. इस योजना के लिए अलग से एप्लीकेशन देने का कोई प्रावधान नहीं है |
2.)दिल्ली सरकार द्वारा यह बहुत अच्छी पहल की गई है क्योंकि अगर व्यक्ति बच सकता है और वह केवल अस्पताल टाइम पर ना पहुंचने की वजह से अपनी जान गवा देता है तो यह बहुत ही दुखद बात है . ऐसे में इस तरह की योजना लोगों में उत्साह बढ़ाती हैं और लोग आगे से दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की मदद के लिए तत्पर होते हैं |
3.)अस्‍पताल घायल को बिना शर्त अस्‍पताल में भर्ती करेगा और आपसे पहचान पत्र मांगेंगा। 4.)आप अपना पहचान पत्र कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार अस्‍पताल में जमा कर सकते हैं।
5.)जिसके बाद आपका डाटा अस्‍पताल के द्धारा सरकार तक पहुचाया जाएगा और फिर आपको प्रोत्‍साहन राशि जारी की जाएगी।

यह भी जाने :-

1.)मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना

2.)आय प्रमाण पत्र online apply

3.)राजस्थान में बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन

4.)Online Janam Praman Patra Kise Banaye

ऑफिसियल site
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page