PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

Gold Monetization Scheme , स्वर्ण मुद्रीकरण योजना 2021

Gold Monetization Scheme

इस आलेख में स्वर्ण मुद्रीकरण योजना,Gold Monetization Scheme,स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के लिए पात्रता,स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के लाभ,स्वर्ण मुद्रीकरण योजना अकाउंट कैसे ओपन करें ,Gold Monetization Schemeआदि के बारे में विस्तार से बताया गया  हैं |

स्वर्ण मुद्रीकरण योजना (Gold Monetization Scheme):-इस योजना के अनुसार कोई भी भारत का नागरिक अपना सोना बैंक में जमा कर सकता है। उसके बदले में बैंक आपको निर्धारित दर के अनुसार ब्याज देगी। इस योजना के अनुसार नागरिक शोर्ट टर्म डिपाजिट, मीडियम टर्म डिपाजिट एवं लॉन्ग टर्म डिपाजिट कर सकेंगे। निर्धारित अवधि से पहले पैसा निकालने पर जुर्माना भरना होगा। डिपाजिट की मच्योरिटी पूरी होने पर लोगों के पास पैसा या सोना लेने का विकल्प होगा। सोने के बदले पैसा प्राप्त करना हीं गोल्ड मोनेटाईजेशन है।एक अनुमान के अनुसार देश भर में 20 हज़ार टन सोना चलन से बाहर लोगों की तिजोरी में जब्त है। इस सोने के बड़े भाग को देश के विकास में लगाने के लिए हीं प्रधानमंत्री मोदी द्वारा गोल्ड मोनेटाईजेशन योजना की घोषणा वर्ष 2015 में किया गया था।
Gold Monetization Scheme
स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के लिए पात्रता:-
1.)इस योजना का लाभ केवल देश के निवासियों के लिए मान्य होगा।
2.)इस योजना के तहत दो या दो से अधिक जॉइंट डिपाजिटर की अनुमति होगी।
3.)सोने को डिपाजिट तीन तरह से किया जा सकेगा।

1. शार्ट टर्म डिपाजिट की अवधि 1-3 वर्ष,

2. मीडियम टर्म की अवधि 5-7 वर्ष एवं लॉन्ग टर्म की अवधि 12-15 वर्ष होगी।

ये भी पढ़े :-

1.)राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना

2.)अन्नपूर्णा योजना क्या है 

3.)राजश्री योजना 

4.)गोल्ड मोनेटाईजेशन योजना के तहत डिपाजिट करने पर न्यूनतम लॉक इन अवधि बैंक द्वारा निर्धारित किया जाएगा। जिसके पहले सोना निकालने पर बैंक द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार जुर्माना देना होगा।
5.)डिपाजिट की मेच्युरिटी पूरी होने पर जमाकर्ता के पास सोना या पैसा लेने का विकल्प होगा। डिपाजिट करते वक्त हीं जमाकर्ता को ये बैंक को बता देना होगा कि मेच्युरिटी की अवधि पूरी होने पर वो कौन सा विकल्प चुनेगा। रूपये का पेमेंट मेच्युरिटी के वक्त सोने के दाम के अनुरूप होगा।
6.)रिजर्व बैंक आफ इंडिया के अनुसार योजना के तहत 995 शुद्धता वाला कम से कम 30 ग्राम बैंक में जमा किया जा सकता है। अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं किया गया है। ये सोना गोल्ड बार , सिक्के या गहने के रूप में हो सकते हैं। गहनों में किसी और मेटल या नग मोती आदि नहीं होनी चाहिए।
7.)सरकार द्वारा निर्धारित किये गए गोल्ड प्यूरिटी सेण्टर पर गोल्ड की शुद्धता की जांच करने के बाद हीं बैंक द्वारा डिपाजिट की प्रक्रिया पूरी की जायेगी।
8.)रिजर्व बैंक द्वारा नामित किये गए सभी कमर्शियल बैंक में सोना डिपाजिट किया जा सकेगा। बैंकों को अपने हिसाब से ब्याज दर फिक्स करने की छुट होगी।

स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के लाभ:-
1.)सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के घरों एवं मंदिरों में रखे गए सोने को बाहर लाकर उसका उपयोग देश के विकास में करना है एक रिपोर्ट के अनुसार कम से कम 20000 टन हमारे घरों तथा मंदिरों में रखा गया सरकार इस योजना के तहत इस सभी सोने को बाहर लाकर देश के हित में लगाना चाहती है।
2.)इस देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।
3.)आम आदमी को उसके सोने के बजाय ब्याज मिलने लगेगा जिससे उसको आर्थिक फायदा होगा।
4.)एकत्रित सुना आरबीआई के स्वर्ण भंडार को भी पूरा करेगा सरकार की उधार लेने की लागत को कम करने में मदद करेगा।
5.)इस योजना से एक यह फायदा होगा कि बैंक विदेशी मुद्रा के लिए सोना को बेच सकेगी।

स्वर्ण मुद्रीकरण योजना अकाउंट कैसे ओपन करें:-
1.)स्वर्ण मुद्रीकरण योजना में खाता खुलवाने के इच्छुक व्यक्ति को आरबीआई निर्देशानुसार निर्धारित बैंकों में जाना होगा तथा वहां पर जीरो बैलेंस सेविंग बैंक अकाउंट खुलवाना होगा।
2.)खाता खुल आने के लिए आवश्यक दस्तावेज वही दस्तावेज का उपयोग किया जाएगा जिसमें हम नॉर्मल खाता खोलने के लिए उपयोग करते हैं।
3.)एक बार विवरण का सत्यापन पूरा हो जाने के बाद जमा करता को सरकारी अधिकृत संग्रह एवं शुद्धता परीक्षण केंद्र पर संपर्क करने की आवश्यकता होगी।
4.) शुद्धता परीक्षण केंद्र सोने की विस्तृत मूल्यांकन करेगा एक बार सत्यापन सफलतापूर्वक हो जाने के बाद वह आपके केंद्र पर अधिकृत हंसता कृत द्वारा हस्ताक्षरित सोने की मात्रा के लिए रसीद जारी करेंगे।
5.) यह रसीद जमा करता को बैंक में जमा करानी होगी बैंक जमा करता कौन टीम जमा प्रमाण पत्र जारी करेगा।
6.)किस प्रमाण पत्र में यह सूचना अंकित होगी कि कितना सोना कितना समय के लिए जमा किया जा रहा है।

1.)मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना

2.)एकल-द्वि पुत्री योजना 2021

3.)प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना

4.)प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

ऑफिसियल site

Leave a Comment

You cannot copy content of this page