PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

PM शादी अनुदान योजना 2021

PM शादी अनुदान योजना 2020

देश के पिछड़े वर्ग की लड़कियों को भरण पोषण व उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा कई अलग-अलग योजनाएं बनाई गई है। इसी योजना के अंदर एक शादी अनुदान योजना भी आती है। इस योजना के जरिए सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग में रहने वाली लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इस योजना से पिछले वर्ष की लड़कियों को भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।How To Apply For Pm Shadi Anudan Yojana 2021 , शादी अनुदान फॉर्म डाउनलोड , शादी अनुदान राशि 2021 , प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना 2021 , शादी अनुदान प्रिंट , शादी अनुदान फॉर्म डाउनलोड पीडीऍफ़ ,Shadi Anudan Scheme 2021, Shadi Anudan Scheme के लाभ ,

इस योजना के अंतर्गत जो पिछड़े वर्ग की लड़की उच्च शिक्षा को संपूर्ण कर लेती है, तो उसके बाद सरकार द्वारा ₹51000 उस लड़की को दिए जाते हैं। साथ ही इस योजना में उन गरीब और पिछड़े वर्ग में रहने वाली लड़कियों के लिए कई अलग-अलग लाभ दिए गए हैं।
PM शादी अनुदान योजना 2021क्या है:-  पीएम शादी अनुदान योजना एक ऐसी योजना है। जिसके अंतर्गत देश गरीब व पिछड़े वर्ग में रहने वाली लड़कियों को हाथ से वह शैक्षणिक सहायता की जाएगी, क्योंकि आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर नहीं मिल पाता है। इसी को मध्य नजर रखते हुए सरकार ने पीएम शादी अनुदान योजना की शुरुआत की है। इस योजना में लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त की जाएगी, और उस शिक्षा के बाद लड़कियों की शादी के लिए उन लड़कियों को ₹51000 दिए जाएंगे।
इस योजना की शुरूआत में मुख्य रूप से मुस्लिम समाज की लड़कियों के लिए की गई है, क्योंकि मुस्लिम समाज की लड़कियां उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम रहती है। इसीलिए सरकार ने इस योजना का प्रस्ताव मौलाना आजाद फाउंडेशन में रखा है।
PM शादी अनुदान योजना के लिए पात्रता:- 
• शादी अनुदान योजना में भाग लेने वाले लोग गरीबी रेखा से नीचे होना आवश्यक है। जो लोग इस योजना में भाग लेना चाहते हैं। उनकी सालाना कमाई 46080 रुपए (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए) व 56460 रुपए (शहरी क्षेत्रों के लिए) होनी चाहिए।
• जिन आवेदकों को वृद्धा पेंशन विधवा पेंशन विकलांग पेंशन या किसी प्रकार की सरकारी पेंशन मिलती हो उनके लिए इनकम सर्टिफिकेट की कोई आवश्यकता नहीं है।
• पिछड़ी जाति के लोगों को आवेदन करने के लिए तहसील या ऑनलाइन माध्यम से जाति प्रमाण पत्र के क्रमांक को शादी अनुदान योजना के एप्लीकेशन फॉर्म पर भरना अनिवार्य है।
• लड़कियों की शादी करने के लिए आवेदन में पुत्री की उम्र 18 साल और दूल्हे की उम्र 21 साल होने अनिवार्य है।
• शादी अनुदान योजना का लाभ एक परिवार में 2 पुत्रीयों को ही मिलेगा।
PM शादी अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य:- पीएम शादी अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य लाभार्थियों को लाभ पहुंचाना है। जो आर्थिक रूप से कमजोर हो या फिर अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के साथ ही सामान्य वर्ग के पिछड़े परिवारों में रहने वाली लड़कियों को उच्च शिक्षा प्रदान करना है। इस योजना के द्वारा लड़कियों की शादी के लिए सरकार द्वारा कुछ धनराशि प्राप्त करवाई जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करवाना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।
PM शादी अनुदान योजना में आवेदन कैसे करें:- 
• पीएम शादी अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://www.india.gov.in/schemes-maulana-azad-education-foundation पर जाना होगा।
• जैसे कि आप इस वेबसाइट को ओपन करोगे तो आपके सामने एक होम पेज आएगा। वहां पर जाति के अनुसार कुछ ऑप्शन दिए हुए होंगे, उनमें से आप अपनी जाति के अनुसार ऑप्शन को सिलेक्ट कर ले।
• ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, आवेदक का आधार नंबर, बेटी की विवाह की तिथि आदि भरना होगा।
• सभी जानकारी भरने के बाद आपको जमा करे के बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद उस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल ले, और उसे अपने पास सुरक्षित रख ले।

1 Comment

  • मैं राजस्थान का रहने वाला हूं यूपी से बीएससी कर रहा हूं क्या मुझे स्कॉलरशिप मिल सकती है प्राइवेट यूनिवर्सिटी से कर रहा हूं

Leave a Comment

You cannot copy content of this page