Cricket Tips Technology

How To Watch Live IPL 2021 In Smartphone : स्मार्ट फोन में लाइव आईपीएल कैसे देखें

How To Watch Live IPL 2021 In Smartphone

How To Watch Live IPL 2021 In Smartphone : How To Watch Live IPl In Smartphone, फ्री में लाइव आईपीएल कैसे देखें, मोबाइल से लाइव आईपीएल को फ्री में कैसे देखें, Free me Live IPL Ko Kaise dakhe, live Ipl ko free Me kaise dekhe 2021,

दोस्तों वर्तमान समय में आईपीएल की सीजन चल रही है।  और जब से आईपीएल की शुरुआत हुई है। तब से सभी आईपीएल फैन के मन में एक ही सवाल उठा रहा है। क्या हम लोग भी कैसे लाइव आईपीएल को अपने स्मार्टफोन में देख सकते हैं।

लेकिन दोस्तों आईपीएल इस प्रकार की प्रीमियम लीग है और इस प्रीमियम लीग को फ्री में देखना नामुमकिन है। आईपीएल को देखने के लिए आपको स्टार स्पोर्ट जैसे चैनल की सहायता लेनी होती हैं। आप स्टार स्पोर्ट जैसे चैनल के माध्यम से लाइव आईपीएल को देख सकते हैं। लेकिन दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल फोन में लाइव आईपीएल को कैसे दे सकते हैं। उसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

How To Watch Live IPL 2021 In Smartphone

मोबाइल फोन में लाइव आईपीएल स्कोर देखने के लिए अलग-अलग प्रकार के माध्यम उपलब्ध है। लेकिन दोस्तों उनमें से कुछ इस तरीके ऐसे हैं जो सही काम करते हैं, और उनके माध्यम से आप मोबाइल फोन में लाइव आईपीएल देख सकते हैं, तो अभी जानते हैं इनके बारे में।

Hotstar

दोस्तों से आप एक स्मार्टफोन यूजर है, तो आपको हॉटस्टार के बारे में तो हम अवश्य जानकारी होगी। हॉटस्टार एक प्रकार का प्रीमियम वीडियो प्लेटफार्म है, और इस प्लेटफार्म के माध्यम से आप प्रीमियम वेब सीरीज, मूवीज या फिर आईपीएल जैसे प्रीमियम क्रिकेट मैच को देख सकते हैं।

हॉटस्टार एक बहुत ही ज्यादा प्रचलित वीडियो प्लेटफार्म है। और मुख्य रूप से हॉटस्टार का इस्तेमाल लाइव क्रिकेट मैच को देखने के लिए किया जाता है। साथ ही इस एप्लीकेशन में आपको दिन प्रतिदिन नई-नई लेटेस्ट वेब सीरीज भी देखने को मिल जाती है।

Hotstar से लाइव आईपीएल कैसे देखें

दोस्तों हॉटस्टार एप्लीकेशन एक प्रकार का प्रीमियम एप्लीकेशन है, और इस एप्लीकेशन के माध्यम से अगर आप कोई मूवी, वेब सीरीज या फिर किसी प्रीमियम क्रिकेट मैच को लाइव देखना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको हॉटस्टार का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन देना पड़ता है।

और उनके अलावा आईपीएल जैसे प्रीमियम लीग को देखने के लिए तो आपको हॉटस्टार का एक प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना ही होता है। बिना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन कि आप हॉटस्टार से लाइव आईपीएल नहीं देख सकते हैं।

हॉटस्टार में अपना अकाउंट कैसे बनाएं

दोस्तों हॉटस्टार का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने हॉटस्टार एप्लीकेशन में एक अकाउंट बनाना होता है। उस अकाउंट को बनाने के बाद आप हॉटस्टार का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन भी खरीद सकते हैं। साथ ही आप हॉटस्टार पर उपलब्ध सभी प्रीमियम वेब सीरीज, मूवीज, म्यूजिक आदि को देख सकते हैं।

1. Feacbook से हॉटस्टार का अकाउंट कैसे बनाएं

दोस्तों हॉटस्टार आपको अकाउंट बनाने के लिए फेसबुक का आप्शन उपलब्ध करवाता है, तो आप अपने फेसबुक अकाउंट से हॉटस्टार का अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

हॉटस्टार में अकाउंट ओपन करने के लिए आपको लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप लॉगइन इनके बटन पर क्लिक करोगे, तो आपको ऊपर की तरफ लॉग इन विद फेसबुक का ऑप्शन देखने को मिल जाता है, तो आप जैसे ही “लॉग इन विद फेसबुक” के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। तो आपकी फेसबुक आईडी आ जाएगी, और आपको लॉगइन विद फेसबुक कर देना होगा।

इतना करते ही आपके फेसबुक अकाउंट से आपका हॉटस्टार अकाउंट बन जाता है, और आप बहुत आसानी से अपने हॉटस्टार अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. Email से हॉटस्टार अकाउंट कैसे बनाएं

हॉटस्टार अपने यूजर्स के लिए अकाउंट बनाने की प्रक्रिया में ईमेल का ऑप्शन भी उपलब्ध करवाता है। इसलिए अगर आप फेसबुक के माध्यम से अपने अकाउंट लॉगिन नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपनी ईमेल आईडी के जरिए भी हॉटस्टार अकाउंट बना सकते हैं।

ईमेल आईडी के जरिए हॉटस्टार का अकाउंट बनाने के लिए आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपको “लॉगइन विद ईमेल” का ऑप्शन देखने को मिल जाता है। आप जैसे ही लॉगइन विद ईमेल के बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको वहां पर अपना गूगल अकाउंट सेलेक्ट करना होगा।

जैसे ही आप गूगल अकाउंट को सेलेक्ट कर देते हैं, तो हॉटस्टार में आपका जीमेल के जरिए अकाउंट बन जाता है।

फिर उसके बाद आप उस हॉटस्टार अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। और उस हॉटस्टार अकाउंट के माध्यम से एल लाइव आईपीएल का मजा उठा सकते हैं।

यह भी पढें :- आईपीएल से पैसे कैसे कमाए | ipl me paise kaise kamaye

3. Phone Number से हॉटस्टार का अकाउंट कैसे बनाएं

दोस्तों अगर आप फेसबुक और ईमेल के माध्यम से हॉटस्टार का अकाउंट नहीं बनाना चाहते हैं, तो आपको वहां पर फोन नंबर का भी ऑप्शन देखने को मिल जाता है, तो आप फोन नंबर के माध्यम से भी बहुत आसानी से हॉटस्टार का अकाउंट बना सकते हैं।

फोन नंबर से हॉटस्टार का अकाउंट बनाने के लिए आपको लॉग इन करने पर क्लिक करना होगा। नीचे की तरफ आपको इंटरव्यू और मोबाइल नंबर का ऑप्शन देखने को मिल जाता है। वहां पर आप अपने मोबाइल नंबर को डाल दे।

मोबाइल नंबर डालने के बाद कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर दें, फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। आप उस वन टाइम पासवर्ड को वहां पर डालकर अपने अकाउंट को वेरीफाई कर दें।

इतना करते ही आपका मोबाइल नंबर पर हॉटस्टार का अकाउंट बन जाता है। आप उसके बाद उसको हॉटस्टार अकाउंट में प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए सकते हैं, साथ ही उस अकाउंट के जरिए आप हॉटस्टार पर उपलब्ध सभी प्रकार की सामग्री को देख सकते हैं।

यह भी पढें :- फ्री वाला हॉटस्टार कैसे डाउनलोड करें

Hotstar में प्रीमियम सब्सक्रिप्शन कैसे लें

दोस्तों हॉटस्टार एप्लीकेशन से लाइव आईपीएल देखने के लिए हमको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। बिना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के हम लाइव आईपीएल का मजा नहीं उठा सकते हैं, और हॉटस्टार में प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने के लिए सबसे पहले हमें हॉटस्टार में अपना एक अकाउंट बनाना होता है। हॉटस्टार में अकाउंट कैसे बनाया जाता है, उसकी प्रक्रिया हमने आपको बता दी है। अब हम जान लेते हैं, कि हॉटस्टार में प्रीमियम सब्सक्रिप्शन कैसे बाय किया जाता है।

हॉटस्टार प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको हॉटस्टार के होमपेज जो ऊपर की तरफ एक सब्सक्राइब का बटन देखने को मिल जाता है। जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको हॉटस्टार पर उपलब्ध सभी सब्सक्रिप्शन प्लान दिखा दिया जाते हैं

Hotstar प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान

  • वहां पर सबसे पहले आपको 399 रूपये 1 वर्ष का एक VIP प्लान देखने को मिलता है।
  • वही दूसरे नंबर पर 1499 रुपये/वर्ष का एक प्रीमियम प्लान भी वहां पर आपको देखने को मिल जाता है।
  • और तीसरे नंबर पर 299 रुपये/माह का भी एक प्रीमियम प्लान वहां पर दिया जाता है।
  • तो दोस्तों आप अपनी आवश्यकता अनुसार इन तीनों में से किसी एक प्लान को सेलेक्ट कर ले, और नीचे दिए गए कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर दें।

जैसे ही आप कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको पेमेंट पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है। वहां पर आपको कई अलग-अलग प्रकार के पेमेंट गेटवे पर देखने को मिल जाते हैं। जैसे पेटीएम, फोन पे, गूगल पे, भीम यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि तो आप अपनी आवश्यकतानुसार किसी एक पेमेंट गेटवे को सिलेक्ट करके उस अमाउंट को पे कर दें।

जैसे ही आपका अमाउंट पे हो जाता है। तो आपको हॉटस्टार में प्रीमियम सकसेशन मिल जाता है, और आप उसके बाद लाइव आईपीएल का भी मजा उठा सकते हैं। साथ ही हॉटस्टार पर दिए गए सभी अलग-अलग प्रकार के प्रीमियम वेब सीरीज लेटेस्ट मूवीस आदि को भी देख सकते हैं

Conclusion

दोस्तों मोबाइल फोन में लाइव आईपीएल को कैसे देखा जाता है, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से जानकारी दी है। साथ ही दोस्तों आज हमने आपको हॉटस्टार में अकाउंट कैसे बनाया जाता है, और हॉटस्टार के जरिए लाइव आईपीएल का मजा कैसे उठाया जाता है। उसके बारे में भी हमने आपको बताया है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को भी मिला होगा।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page