बिना एटीएम कार्ड से एटीएम से पैसे कैसे निकाले

0

दोस्तों जब से नई नई टेक्नोलॉजी का अविष्कार हुआ है मानव के लिए किसी भी कार्य को करना संभव होता जा रहा है। उन्ही में से एक Technology है एटीएम। Bank में जाकर लाइन लगाना और फिर अपनी बारी का इंतजार करना इसमे बहुत ज्यादा समय की बर्बादी होती है। लेकिन इस तकनीकी की सहायता से आप एक कार्ड के द्वारा एटीएम मशीन से जाकर रुपये आसानी से निकाल सकते है। इस कार्ड को एटीएम कार्ड कहा जाता है। क्योंकि इसका प्रयोग एटीएम मशीन में किया जाता है इसलिए इसका नाम एटीएम कार्ड रखा गया है।  बिना एटीएम कार्ड से एटीएम से पैसे कैसे निकाले , How to Withdraw Money from ATM without Debit Card in Hindi , बैंक के ऐप में क्या करे ,बिना एटीएम कार्ड के पैसे कैसे निकाले , Withdraw and Transaction Limits , बिना एटीएम कार्ड पैसे निकालने के फायदे ,bina atm card ke paise kaise nikale , बिना एटीएम के नेट बैंकिंग , बिना एटीएम कार्ड के नेट बैंकिंग , how to withdraw money from atm in hindi

कई बार ऐसा होता है की आप कहि बाहर जा रहे होते तो भूल वश अपनी Vallet को घर पर भूल जाते है। Vallet में आपके पैसे और एटीएम कार्ड पड़ा था। लेकिन रास्ते मे आपको रुपये की सख्त जरूरत है। अगर आपके पास कार्ड होता तो किसी भी एटीएम मशीन में जाकर निकाल सकते थे, चुकी अब कार्ड नही है तो पैसे कैसे निकाले।
बिना कार्ड के भी एटीएम से रुपये निकाले जा सकते है जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना। आजकल बहुत से लोग बिना कार्ड से एटीएम से पैसे निकाल रहे है। इस लेख में आपको बिना एटीएम कार्ड से रुपये निकालने का तरीका बताऊंगा। आर्टिकल को पड़ने के बाद आप भी आसानी से रुपये निकाल पाएंगे।
ATM Card के बिना ATM से रुपये निकालना:-  कई लोग ऐसे भी होते हैं जो एटीएम कार्ड को साथ रखना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें डर होता है कि उनका एटीएम कार्ड कहीं गिर ना जाए। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने वॉलेट में कार्ड को डाल देते हैं और कहि बैठने पर वह मुड़ जाता है। इससे उनका एटीएम कार्ड खराब हो जाता है। एटीएम कार्ड के गिर जाने से व्यक्ति को बहुत परेशानी का सामना पड़ता है खो जाने की स्थिति मे उसे सबसे पहले एटीएम कार्ड को बैंक के द्वारा बंद करवाना होगा।
फिर नया एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 1 या 2 महीने का वक्त लग जाता है। अब ऐसे में अगर पैसे निकालने हो तो व्यक्ति को एटीएम पर नहीं बल्कि बैंक में पैसे निकालने जाना होगा। लेकिन फ्रेंड्स आजकल सभी व्यक्तियों के पास तो स्मार्टफोन होता ही है और उसे हमेशा अपने साथ लेकर चलता है। इसी बात का ध्यान रखकर एक और नई टेक्नालॉजी का अविष्कार कर दिया है। नई प्रक्रिया में अपने स्मार्टफोन के माध्यम से भी रुपए निकाले जा सकते है।
बिना एटीएम कार्ड से पैसे निकालने का प्रोसेस:-  इस सुविधा का लाभ लेने के आपके पास दो विकल्प हैं एक दो आप बैंक में जाकर इसके रजिस्ट्रेशन करवाना होगा यदि आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो स्वयं में ऑनलाइन माध्यम से इस कार्य से शंकर सकते हैं रजिस्ट्रेशन कराने के पश्चात बैंक आपको एक पासवर्ड देता है। जिसको MPin के नाम से जाना जाता है यानी मोबाइल पर्सनल आइडेंटिफिकेशन( Mobile Personal Identification ). यह चार अंको का होता है। जैसे ATM से रुपये निकालते वक़्त पिन को मागा जाता है। ठीक वैसे ही एक पिन दिया जाता है। आपके Bank खाते से रजिस्टर्ड Mobile नंबर पर एक एप्लीकेशन की लिंक SMS के द्वारा भेज दी जाती है।
लिंक पर क्लिक करके उसको डाउनलोड कर ले। जैसे ही इसको खोलेंगे वैसे इसमे MPin डालने को कहेगा। Smartphone से पैसे निकालने का सारा तरीका निम्न है
• सर्वप्रथम आप जिस बैंक की नेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं उस एप्प को डाउनलोड करे
• अब एप्प को ओपन करेंगे तो Mpin को भरना पड़ेगा।
• इसमे कई सारे विकल्प आ जायेंगे, उनमे से कार्डलेस widrwal पर क्लिक करे।
• आप जितना भी रुपये निकालना चाहेते हो उसमे दिए गए बॉक्स में अमाउंट को डाल दे।
• अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर बैंक की तरफ एक SMS भेजा जाएगा।
• बैंक के द्वारा भेजे गए पासवर्ड को अपने एप्प में डाले, फिर एक नए पासवर्ड को बना ले।
• अब Smartphone से काम खत्म हो गया लेकिन अब ATM मशीन में कुछ कार्य करना पड़ेगा।
ATM मशीन में जाकर क्या करना होगा
• ATM मशीन की मुख्य डिस्प्ले पर एक सर्विस का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा, वहां क्लिक कर दे।
• इसके बाद कैश ऑन मोबाइल के विकल्प पर जाए
• अब यहां कुछ जानकारी मांगेगा, जैसे मोबाइल, पैसे, बैंक के द्वारा भेजा गया पासवर्ड और जो आपने नया Password बनाया है, उसको यहां पर डालना पड़ेगा।
• आपके द्वारा दी गयी सारी जानकारी मैच हो जाएगी तो ATM से आटोमेटिक रुपये निकले लगेंगे।
आप इस सुविधा से अधिकतम 5000 रुपये ही निकाल सकते है। यह सुविधा सभी Bank में अभी नही है। लेकिन अब इसका ज्यादा प्रयोग किया जाने लगा है। धीरे धीरे अन्य Bank से भी सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here