Banking Tips Digital Tips

SBI Net Banking Kya Hai , नेट बैंकिंग कैसे करें

SBI Net Banking Kya Hai

दोस्तों सभी लोगों का बैंक में खाता तो जरूर होता है तो जाहिर सी बात है आप कौन नेट बैंकिंग के बारे में पता ही होगा नेट बैंकिंग एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप घर बैठे पैसे को अपने किसी रिश्तेदार के पास आसानी से भेज सकते हैं वह भी बहुत ही कम समय में साथ ही आपके account से किये गए सारे ट्रांजैक्शन की डिटेल्स भी देख पाएंगे।SBI Net Banking Kya Hai ,  SBI Net banking क्या है , Net Banking के लिए कैसे Apply करे , SBI का User Name और Password कैसे बदले ,  SBI की Net Banking के द्वारा पैसों को कैसे ट्रांसफर करें , Net Banking करते वक़्त कुछ विशेष सावधानियां , mobile banking kya hai in hindi , essay on internet banking in hindi , advantages of e banking in hindi , bank user id kya hota hai , net banking sbi registration kaise kare , SBI Net Banking Kya Hai

आजकल सभी बैंकिंग नेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान करती हैं उनमें से भारत की सबसे ज्यादा इस्तेमाल और सबसे अधिक कस्टमर वाली बैंक SBI के नेट बैंकिंग के बारे में जानकारी देंगे। SBI में नेट बैंकिंग कैसे लें और Net Banking लेने से क्या क्या फायदे होते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी।
SBI Net Banking Kya Hai :-  जैसा कि आपको ऊपर पहले ही बताया जा चुका है कि SBI एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। SBI अपने ग्राहकों की समस्या को देखते हुए इसमें नए नए बदलाव करता रहता है। जिससे एसबीआई में खाता खुलवाने Customer हमेशा ही खुश रहते हैं। अब SBI में नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने कस्टमर को एक और शानदार अवसर प्रदान किया है। जिसमें उन्हें बैंक में भीड़ लगाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि सारा काम स्मार्टफोन या कंप्यूटर की मदद से घर से ही हो जाया करेगा।
SBI Bank का कोई भी खाताधारक अपने घर या आफिस में बैठकर किसी भी प्रकार का Transaction कर सकता है। SBI ने ऐसा अपने ग्राहकों को अच्छी सुविधा देने के लिए किया है।
Net Banking के लिए कैसे Apply करे:-  Net Banking की सुविधा लेने के लिए आप दो प्रकार से रजिस्ट्रेशन कर सकते है। यह प्रकार निम्न है
Bank में जाकर :- SBI net banking लेने के लिए अपने पास के ब्रांच में जाकर नेट बैंकिंग के फॉर्म को भरें और इसे बैंक अधिकारी के पास जमा कर दें। इसके उपरांत आपको पासवर्ड और आईडी दे दिया जाता है। Id लेने के लिए आपको 3 या 5 दिन का समय लगता है यह आईडी आपको बैंक अधिकारी ही देता है।
 
SBI Online Net Banking  Apply करके :-
• ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको एसबीआई के नेट बैंकिंग टोटल पर जाना होगा जो की
• इसमें आपको दो ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे एक लॉगइन दूसरा New User Registration का।
• New User Registration वाले में सारी जानकारी डालकर फॉर्म को भरे।
• Details डालने के बाद Form को Submit कर दें। कुछ देर बाद एक आईडी और पासवर्ड जनरेट हो जाता है।
• आईडी और पासवर्ड को लेकर लॉगिन करके एकाउंट को एक्टिव करे।
•अपने पासवर्ड को सुरक्षा की दृष्टि से बदल लें, अपने पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।
SBI का User Name और Password कैसे बदले:-  जो यूजरनेम और पासवर्ड बैंक ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त होता है वह अस्थाई रूप से होता है हमको हम एक ही बार बदल सकते हैं और इसके बदलने का तरीका इस प्रकार है
• जब किसी व्यक्ति का नेट बैंकिंग अकाउंट एक्टिव हो जाता है तो उसे अस्थायी तौर पर एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है।
• अस्थाई user-id को बदलना पड़ता है
• लॉगइन होने के बाद इसमें वे अपनी प्रोफाइल का यूजर नेम और पासवर्ड को बदल सकता है
• पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में यहां पर आपको कुछ प्रश्नों को सेट करना पड़ता है क्योंकि जब आप फॉरगेट पासवर्ड करेंगे तो यह आपसे आपके द्वारा दिए गए सवालों के जवाब मांगेगा।
• रजिस्टर होने के बाद सभी प्रकार की सेवाओं का लाभ ले सकेगा।
SBI की Net Banking के द्वारा पैसों को कैसे ट्रांसफर करें:-  एसबीआई नेट बैंकिंग हो जाने पर आप पैसे को एक खाते से दूसरे खाते में बड़ी ही आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। व्यक्ति किसी भी राज्य में रुपये को Net Banking के द्वारा भेज सकता है। आप इन तरीकों से पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे
Net Banking करते वक़्त कुछ विशेष सावधानियां
• ग्राहक अपने पासवर्ड के बारे में किसी को भी मत बताएं
• नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने वाले लोग लोगों को समय समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहना चाहिए क्योंकि पासवर्ड बदलने से हैकर एकाउंट को हैक नही पाता है।
• पासवर्ड बनाते समय आपको कैपिटल लेटर, स्माल लेटर वर्ड्स आदि शब्द का इस्तेमाल करना होता है। जिससे आपका पासवर्ड बहुत ही मजबूत बने।
• किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए क्योंकि यह सब फ्रॉड लिंक होते हैं

 

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

1 Comment

Leave a Comment

You cannot copy content of this page