Mobile Wallet Kya Hai In Hindi

0

दोस्तों समय बदलने के साथ पैसे का लेन देन तरीका भी बदल गया है। अब रुपये को देने का तरीका बदल गया है। जहां पहले किसी को रुपये देना होता था तो बैंक आदि में ऱखकर ले जाये जाते थे। रुपये को इधर से उधर ले जाने में चोरी होने का खतरा सबसे अधिक रहता था। कई बार तो चोरियां भी हो चुकी है। अब प्रत्येक व्यक्ति के Smartphone तो होता ही है। अब वो इसकी मदद से कही भी किसी भी समय रुपये को भेज सकता है। इस प्रक्रिया का नाम Mobile Wallet है। सुविधा के तहत मोबाइल उपकरण से धन को प्राप्त कर सकता है।यह एक E-commerce मॉडल का छोटा रूप है। पैसे के लेन देन के उपयोग में इस Technology का निर्माण किया गया है। जिसको आप Mobile Wallet, Mobile Money Transfer,Mobile Money के नाम से जानते होंगे। इस आलेख में डिजिटल वॉलेट या ई वॉलेट क्या है , Mobile wallet kya hai in hindi, kaam kaise karta ai , मोबाइल वॉलेट क्या है, मोबाइल वॉलेट काम कैसे करता है, मोबाइल वॉलेट कितने प्रकार का होता है, मोबाइल वॉलेट के फायदे  के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

यह एक प्रकार की Virtual Wallet है। मोबाइल पर सारी जानकारी को रख लेता है। Mobile Wallet के द्वारा कोई व्यक्ति किसी को Payment भेज और उससे मंगा भी सकता है। पैसे को भेजने के अलावा इसमे बहुत से विकल्प मैजूद होते है। कब कब आपने कितना पेमेंट किया इसकी जानकारी कभी भी निकाल सकते है।
Mobile wallet kya hai in hindi
Mobile wallet kya hai in hindi:-  साधारण शब्दो मे आप इसे छोटी बैंक भी कह सकते है। यह एक Mobile App होती है, जिसके द्वारा कोई भी व्यापारी और एक साधारण व्यक्ति पैसों को कुछ ही सेकण्ड्स में इधर से उधर भेज और मंगा सकता है। साथ ही पैसों को कब कहा और कितने पैसे भेजे गए इन सबकी जानकारी Mobile Wallet में Store हो जाती है।
पैसे भेजने की हिस्ट्री को आप कभी भी देख सकते है। इसका प्रयोग किसी भी जगह आसानी के साथ कर सकते है। Mobile Wallet के आ जाने से Cash लेकर बहुत ही कम लोग घूमते है। अपना Smartphone निकाला जिसको Payment करना उसका नंबर लिया 5 सेकण्ड्स में पैसे उसके Wallet में।
ऐसे काफी Payment Processing माध्यम है जिससे Payment को स्वीकार किया जाता है। यह निम्न है।
• SMS पर आधारित पैसे की लेन देन सुविधा
• मोबाइल वेब भुगतान
• मोबाइल आधारित बिलिंग
• Near Field Communication
Mobile Wallet तकनीकी क्या है:-  प्रत्येक व्यक्ति के पास आजकल Smartphone होता है। मोबाइल में कई प्रकार के App डाउनलोड होते है। यह भी एक Application ही है। या यह कह सकते है की अपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की सारी जानकारी Smartphone में डिजिटल रूप में रख सकते है।
क्योंकि किसी भी चीज को खरीदने के लिए आप Credit Card या Debit Card का प्रयोग जरूर करेंगे। इनसे बचने के लिए Smartphone और Tablet के माध्यम से किसी को भी भुगतान किया जा सकता है। वो भी बहुत साधारण तरीके से।
Mobile Wallet के प्रकार:-  Mobile Wallet को तीन भागों में बांटा गया है।
1.) Close Wallet :- इस Wallet का इस्तेमाल बड़ी बड़ी कंपनियां और व्यापारी लोग करते है। मतलब यह की कोई कंपनी आपके Wallet में रुपये भेंजेगी तो उससे उसकी कंपनी के Product को ही खरीद सकते है। ना की उस राशि को Bank खाते में भेज सकते है।
Ex. Flipkart, Amazon Pay, Ola Money
2.) Semi Colsed Wallet :- इस Wallet के द्वारा किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग या अन्य ऑनलाइन सुविधा का लाभ ले सकते है। लेकिन कैश इससे भी नही निकाल पाएंगे। Semi Closed Wallet के उद्दाहरण Paytm, Free charge and Mobiquick आदि है।
3.) Open Wallet :- इन तरह के Wallet बैंक जारी करता है। Wallet के द्वारा किसी समान और अन्य वस्तुओं के साथ पैसों के ट्रान्सफर कर सकते है। Open Wallet से आप किसी भी ATM और अन्य तरीकों से रुपये को निकाल सकते है। Wallet में आये हुए पैसों को भी निकाला जा सकता है। जैसे PayPal
Mobile Wallet का इस्तेमाल कैसे करे:- मोबाइल वॉलेट का स्माल करने के लिए आपको किसी भी वॉलेट में बनाना पड़ेगा। अकाउंट बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी मोबाइल नंबर होता है वेस्टर्न होने के बाद इसमें अपना डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी को अपलोड करें। डेबिट कार्ड अपलोड हो जाने के बाद आप किसी भी स्टोर में जाकर पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं या उससे अपने खाते में मंगवा भी सकते हैं।
अभी सबसे ज्यादा प्रयोग Mobile Wallet का किया जाने लगा है। इसका प्रयोग करना बहुत ही सरल है कोई भी व्यक्ति इसको आसानी से चला सकता है। बस उसके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here