Rajasthan Sarkari Yojana Sarkari Yojana

Mukhyamantri Nirogi Yojana Rajasthan | निरोगी राजस्थान अभियान योजना | टोल फ्री नंबर व पंजीयन प्रक्रिया

Mukhyamantri Nirogi Yojana Rajasthan

इस आलेख में  निरोगी राजस्थान अभियान योजना,निरोगी राजस्थान अभियान योजना का उद्देश्य ,निरोगी राजस्थान अभियान योजना के मुख्य बिंदु ,Mukhyamantri Nirogi Yojana Rajasthan,पंजीयन प्रक्रिया संबंधी जानकारी आदि के बारे में विस्तार से  बताया  गया हैं |

निरोगी राजस्थान अभियान योजना(Mukhyamantri Nirogi Yojana Rajasthan):-
राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के 1 साल पूरे होने पर 17 दिसंबर 2019 को “निरोगी राजस्थान योजना” का शुभारंभ करेंगे। निरोगी राजस्थान अभियान के 2 घटक हैं, एक समर्पित वेबसाइट और कॉल सेंटर जो स्वास्थ्य के मुद्दों पर जागरूकता फैलाएंगे। इसके तहत सरकार वेबसाइट और एक हेल्पलाइन नंबर जारी करेगी। जहां पर राज्य का कोई भी नागरिक फोन करके बीमारियों और उनसे कैसे निपटा जाये इसकी जानकारी ले सकते हैं।इस सरकारी योजना के तहत बुजुर्गों के लिए हर मेडिकल कॉलेज में जिरिएट्रिक डिपार्टमेंट खोला जाएगा। इसके माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर बुजुर्गों के लिए फ्री स्वास्थ्य सेवा व जांच कार्यक्रम चलाए जाएंगे। स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम सभी स्कूलों और सार्वजनिक संस्थानों में चलाए जाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों के साथ एक बैठक में फैसला किया कि राज्य में चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग और डीपीआर के माध्यम से मुख्यमंत्री निरोगी योजना राजस्थान  के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
Mukhyamantri Nirogi Yojana Rajasthan
निरोगी राजस्थान अभियान योजना का उद्देश्य :-
1.)निरोगी राजस्थान योजना के अंतर्गत पोर्टल अथवा टोल फ्री नंबर के जरिए नागरिक बीमारियों से संबंधी विशेषज्ञों से भी बातचीत कर सकते हैं और अपनी परेशानी का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.
2.)इस योजना के अंतर्गत जो आधिकारिक पोर्टल लांच किए जाएंगे, उसमें सभी बीमारियों के बारे में विस्तृत जानकारी भी उपलब्ध होगी. साथ ही कॉल सेंटर भी खोले जाएंगे जिसके जरिए रोगियों की मदद की जा सके. इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को बीमारियों के बारे में तो बताया जाएगा ही साथ ही एक अच्छी जीवन शैली के बारे में भी ज्ञान दिया जाएगा ताकि लोगों का बीमारी से बचा हो सके और वे स्वस्थ रह सकें.
इस योजना को राज्य में अभियान की तरह चलाया जाएगा जिसमें कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी प्रोग्राम, स्कूलों में भी चलाए जाएंगे ताकि बच्चों को भी स्वास्थ्य के प्रति शिक्षा प्रदान की जा सके.राजस्थान में सरकार के एक वर्ष पूरे होने के अवसर पर अशोक गहलोत ने स्वास्थ्य कमेटी के साथ बैठक की और इस योजना के बारे में विस्तार से बातचीत की जिसमें यह फैसला लिया गया कि इस अभियान के अंतर्गत चिकित्सा विभाग शिक्षा विभाग एवं डीपीआर को शामिल किया जाएगा और इसके जरिए प्रदेश में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.

निरोगी राजस्थान अभियान योजना के मुख्य बिंदु :-
1.)इस जागरूकता अभियान के अंतर्गत सरकार द्वारा एक आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी और साथ ही टोल फ्री नंबर भी दिया जाएगा जिसके जरिए प्रदेश के लोग बीमारियों के बारे में जानकारी ले सकते हैं और यह सुविधा सरकार द्वारा मुफ्त में दी जाएगी.
2.)इस अभियान के अंतर्गत विशेष तौर पर संक्रमण, असंक्रमण, टीकाकरण एवं ड्रग एडिक्शन के बारे में जानकारी दी जाएगी.
3.)इस अभियान के अंतर्गत विशेषज्ञों की टीम को भी जोड़ा जाएगा ताकि लोगों को बड़ी से बड़ी बीमारियों के बारे में सही जानकारी दी जा सके|
4.)मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा इस योजना को बहुआयामी योजना बनाकर काम करने पर जोर दिया जा रहा है।
5.)इसके साथ ही सरकार लोगो के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए कड़े प्रावधान वाला कानून शीघ्र लागू करेगी।
6.)राजस्थान की जनता दिए गए पोर्टल एवं टोल फ्री नंबर पर बीमारियों के संबंध में सवाल भी कर सकती है जिनकी जानकारी इस योजना से जुड़े लोगों द्वारा दी जाएगी.

यह भी जाने :-

1.)भारतीय रेलवे यात्रा बीमा योजना

2.)जैविक खेती पोर्टल योजना

3.)राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना

योजना का नाम                                 निरोगी राजस्थान स्कीम
आरंभ की गई                                    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
आरम्भ तिथि                                      17 दिसंबर 2019
सुविधाएं                                             मुफ्त इलाज व जांच के लिए जिरियाट्रिक डिपार्टमेंट
उद्देश्य                                                हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट द्वारा स्वास्थ्य सुविधाएं पहुँचाना
लाभार्थी                                              राजस्थान के निवासी
योजना की श्रेणी                                  हेल्थ केयर स्कीम
अधिकारिक वेबसाइट                         rajasthan.gov.in

टोल फ्री नंबर व पंजीयन प्रक्रिया संबंधी जानकारी:-
राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट एवं टोल फ्री नंबर कार्य करेंगे इसलिए इस योजना के अंतर्गत लोगों को किसी भी तरह की पंजीयन प्रक्रिया नहीं करनी होगी इसीलिए इस योजना के अंतर्गत पात्रता नियम, महत्वपूर्ण दस्तावेज लिस्ट एवं आवेदन फॉर्म जैसी जानकारी उपलब्ध नहीं है|

NOTE :-इस योजना के बारे में फिलहाल ना तो कोई ऑफिशियल वेबसाइट लागू की गई है और ना ही टोल फ्री नंबर चालू किए गए अतः जैसे ही इसका ऑफिशल पोर्टल के टोल फ्री नंबर आते ही हम आपको इस जानकारी से अवगत कराएं।

यह भी पढ़े :-

1.)राजस्थान भामाशाह पशुधन बीमा योजना:-

2.)राजस्थान ई-सखी योजना:-

3.)राजस्थान साइकिल वितरण योजन:-

4.)राजस्थान जननी सुरक्षा योजना :-

Leave a Comment

You cannot copy content of this page