Banking Tips Digital Tips

neft full form, नेफ्ट फुल फॉर्म इन हिंदी

NEFT Kya Hai

NEFT शब्द हर किसी ने सुना होगा इंटरनेट बैंकिंग का सबसे लोकप्रिय माध्यम NEFT को माना जाता है। हालांकि NEFT द्वारा पैसा ट्रांसफर करने में काफी समय लगता है। लेकिन फिर भी का उपयोग करते हैं। ज्यादातर लोग पैसा ट्रांसफर करने के लिए IMPS का उपयोग करते हैं। क्योंकि IMPS से पैसे तुरंत अगले अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं। NEFT Kya Hai, नेफ्ट फुल फॉर्म इन हिंदी , एनईएफटी क्या है , एनईएफटी द्वारा ट्रान्सफर कैसे करें? , एनईएफटी शुल्क क्या है? , एनईएफटी ट्रान्सफर का समय क्या है? , एनईएफटी सीमा क्या है? , neft full form in banking

जो लोग नेट बैंकिंग का उपयोग करता है। वे लोग NEFT नेट बैंकिंग मनी ट्रांसफर विधि के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ होंगे और सारी नियम व शर्तें भी जानते होंगे। NEFT का उपयोग हर कोई व्यक्ति करता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से NEFT क्या है और NEFT कैसे काम करता है। इसके बारे में पूरी जानकारी का जिक्र करेंगें।
NEFT Kya Hai:-  NEFT का पूरा नाम National Electronic Funds Transfer हैं। यह एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पैसा ट्रांसफर करने का सबसे लोकप्रिय माध्यम माना जाता है। बैंकिंग सेक्टर में इस सुविधा की शुरुआत नवंबर साल 2005 में हुई थी। आज के समय में NEFT राष्ट्रीय स्तर का सबसे लोकप्रिय मनी ट्रांसफर विकल्प बन चुका है।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा भी इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर को बढ़ावा दिया गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया दुआएं इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर के तौर पर NEFT और RTGS इन दोनों विकल्प को बढ़ावा दिया जा रहा है।
NEFT एक राष्ट्रीय स्तर का देशव्यापी पेमेंट सिस्टम है। इस पेमेंट सिस्टम के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बीच ऑनलाइन लेन देन की जाती है। इस लेन-देन के अंतर्गत एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में पैसा घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ट्रांसफर कर सकता है। NEFT के द्वारा पैसा आप बैंक में जाकर भी ट्रांसफर करवा सकते हैं। यह सुविधा बहुत ही प्रचलित है।
 इसके जरिए लोग आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि इस माध्यम से पैसा ट्रांसफर करने में थोड़ा समय लगता है और इस असुविधा को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम का एक नया विकल्प RTGS उपलब्ध हुआ। RTGS के माध्यम से आप बहुत कम समय में पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।
NEFT कैसे काम करता है:-  NEFT के माध्यम से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। NEFT मनी ट्रांसफर के ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प काफी लोकप्रिय है।
1. ऑनलाइन:- NEFT के माध्यम से ऑनलाइन पैसा आप इंटरनेट बैंकिंग के चाहिए भेज सकते हैं। इसके लिए आपको कई प्रकार के स्टेप फॉलो करने होंगे जो नीचे दिए गए हैं।
A. सबसे पहले आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग को ओपन करना होगा। उसके पश्चात ऑनलाइन फंड ट्रांसफर पर क्लिक करें।
B. अब ऑनलाइन फंड ट्रांसफर मेथड में NEFT का चयन करें और उसके पश्चात लाभार्थी के बैंक अकाउंट की डिटेल को करें।
C. जब आप किसी भी लाभार्थी के बैंक अकाउंट को अपने इंटरनेट बैंकिंग से जोड़ते हैं। तो उससे पहले लाभार्थी के बैंक अकाउंट को एक्टिव करवाने की आवश्यकता होती है और एक बार आपके इंटरनेट बैंकिंग से लाभार्थी का बैंक अकाउंट जोड़ने के पश्चात आप भविष्य में कभी भी लाभार्थी के साथ ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
D. अब आपको लाभार्थी डिटेल भरने के पश्चात जितना पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं। उस अमाउंट को भरें और नीचे दिए गए इसी remark ऑप्शन में भी remark की डाल दे।
E. NEFT के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करने की कोई लिमिट नहीं है। आप न्यूनतम ₹100 ट्रांसफर कर सकते हैं।
F. ट्रांसफर करने के पश्चात पैसा दूसरे अकाउंट में कुछ समय बाद चला जाता है। हालांकि एक निश्चित समय की बात की जाए, तो आपके द्वारा ट्रांसफर किया गया पैसा शाम 6:00 बजे दूसरे अकाउंट में सफलतापूर्वक चला जाएगा।
2.)  ऑफलाइन:- ऑफलाइन तरीका अपनाते हुए NEFT के द्वारा पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं। तो ऐसे में आपको अपनी होम ब्रांच में जाना होगा वहां पर जितना पैसा आप लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर करना चाहते हैं। उतने amount का चैक और उसके साथ NEFT का एक फार्म भरना होगा। यह करने के पश्चात पैसा लाभार्थी के अकाउंट में ट्रांसफर होने में थोड़ा समय लगता है। यह समय ऑनलाइन ट्रांसफर में लगने वाले समय के समान ही होता है।
NEFT का चार्ज:-  NEFT द्वारा पैसा ट्रांसफर करने के लिए बैंक से कुछ चार्ज वसूला जाता है वह चार्ज नीचे निम्न रूप से दिया गया है।
1.100 to 10000 तक 2.5 rs
2. 10000 to 100000 तक 5 rs
3. 1 lakh to 2 lakh तक 15 rs
4 2 lakh to 5 lakh तक 25 rs
5. 5 lakh से अधिक 25 rs
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page