PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना ,Pardhanmantri Rojgar Nirman Yojana

Pardhanmantri Rojgar Nirman Yojana:-इस आलेख में प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना,प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना क्या है,प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना का मुख्य उद्देश्य,प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना की पात्रता, Pardhanmantri Rojgar Nirman Yojana ,प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना,प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना आवेदन,प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना,प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021, प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना,प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना,प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना 2021 online,प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन 2021,प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम 2021,प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना इन हिंदी,प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना  के लिए आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में विस्तार से बताया गाय है |

प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना:यदि आप एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पूंजी नहीं है तो चिंता न करें। आप प्रधानमंत्री एम्प्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम या प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के नाम से भी जाना जा सकता है (आधिकारिक वेबसाइट – kvic.org.in) द्वारा अपना व्यवसाय खोलने हेतु बैंक से ऋण यानी लोन ले सकते हैं। इसके लिए, आपको एक योजना तैयार करनी है और यह समझाना है कि आपके द्वारा शुरू किए जाने वाले व्यवसाय के लिए आपके पास कौन सी रणनीति है। इस योजना की तैयारी में, भारत सरकार भी आपकी मदद करेगी।

प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना क्या है:-प्रधानमंत्री रोजगार कार्यक्रम (पीएमईजीपी) भारत सरकार का एक सब्सिडी कार्यक्रम है। यह दो योजनाओं को विलय करने के बाद बनाया गया है जिन्हें प्रधानमंत्री रोजगार योजना – पीएमआरई और ग्रामीण रोजगार सृजन कार्यक्रम – आरईजीपी के रूप में जाना जाता है। इस योजना का उद्घाटन 15 अगस्त, 2008 को हुआ था। इस योजना का उद्देश्य देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में नए स्व-रोजगार उद्यम / परियोजनाओं / सूक्ष्म उद्यमों की स्थापना के माध्यम से रोजगार के अवसर पैदा करना है।कोई भी बेरोजगार जो 8 वें या 10 वें या आईटीआई पास है, वे लोग जिन्होंने सरकार को 6 महीने के तकनीकी पाठ्यक्रम को मान्यता दी, वे इस योजना में ऋण के लिए पात्र हैं। आयु सीमा 18 से 35 वर्ष है; अनुसूचित जातियों, विकलांग, महिलाओं और पूर्व सैनिकों के लिए, 10 साल की आयु छूट दी गई है और व्यक्ति कम से कम 3 वर्षों तक उस क्षेत्र का स्थायी निवासी होना चाहिए। उनके परिवार की कुल आय प्रति वर्ष 40,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए; इसके लिए, परिवार का मतलब लाभार्थी के माता-पिता और पति / पत्नी, मजदूरी, वेतन, पेंशन, कृषि, व्यापार किराया इत्यादि जैसी पारिवारिक आय के सभी स्रोत हैं।

प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना का मुख्य उद्देश्य:-यह स्व-रोजगार उद्यम, छोटे उद्यमों और अन्य पात्र परियोजनाओं के माध्यम से ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में रोजगार पैदा करने का प्राथमिक उद्देश्य है। यह भी गांव की कारीगरी वापस लाने और शहरी युवाओं की मदद करना है जो किसी भी कारण से रोजगार पाने में असमर्थ हैं। इस योजना का मकसद गांव के कारीगरों वापस लाना और शहरी युवाओं की मदद करना है जो किसी भी किसी कारण से रोजगार पाने में असमर्थ हैं। इस प्रकार, यह कार्यक्रम रोजगार प्रदान करने की सोच रहा है जिसे निरंतर बनाए रखा जा सकता है और निश्चित रूप से इसके लाभार्थियों की कमाई की संभावना में वृद्धि हो सकती है।
1.)नए स्व-नियोजित उद्यमों / परियोजनाओं / छोटे उद्यमों की स्थापना के माध्यम से देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करना।
2.)ग्रामीण और शहरी बेरोजगार युवाओं में अवसाद से पीड़ित पारंपरिक कारीगरों को एक साथ लाने और उनके लिए एक ही स्थान पर स्व-रोज़गार के अवसर प्रदान करने के लिए।
3.)ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को शहरी क्षेत्रों में जाने से रोकने के लिए देश में बड़े पैमाने पर पारंपरिक और संभावित कारीगरों और ग्रामीण और शहरी बेरोजगार युवाओं को निरंतर रोजगार प्रदान करना।
4.)कारीगरों की दैनिक आय क्षमता में वृद्धि और ग्रामीण और शहरी रोजगार दरों में वृद्धि करने में योगदान।

प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना की पात्रता:-
1.)18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है और ऋण प्राप्त कर सकता है।
2.)पीएमईजीपी के तहत परियोजना की स्थापना में सहायता करने के लिए कोई राशि नहीं होगी।
3.)परियोजना में 10 लाख रुपये से ज्यादा की लागत और व्यवसाय / सेवा क्षेत्र में 5 लाख रुपये की परियोजना परियोजना के लाभार्थी को दी जाएगी।
4.)एक शैक्षणिक योग्यता के रूप में, लाभार्थी को कम से कम 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण होने चाहिए।
पीएमईजीपी योजना के तहत समर्थन केवल विशिष्ट नई स्वीकार्य परियोजनाओं के लिए उपलब्ध है।
5.)स्वयं सहायता समूहों (बीपीएल समेत, जिन्होंने किसी अन्य योजना के तहत कोई लाभ नहीं लिया है) भी पीएमईजीपी के तहत सहायता के लिए पात्र हैं।
6.)सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत संस्थान भी ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
7.)इकाइयों को मौजूदा इकाई (पीएमआरई, आरईजीपी या केंद्र सरकार या राज्य सरकार की किसी अन्य योजना के तहत) के तहत सब्सिडी दी जाती है और पहले से ही केंद्र सरकार या राज्य सरकार की सरकारी योजना के तहत पात्र नहीं हैं।
प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:
1.)पासपोर्ट साइजफोटो
2.)आधार कार्ड
3.)जाति प्रमाण पत्र
4.)तकनीकी योग्यता प्रमाण पत्र।
5.)उपयुक्त शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।
6.)आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:-

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना 2021

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021

प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना के लाभ:-
1.)इस योजना से गरीब लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान होगी।
2.)इस योजना में आप अपना उद्योग लगा सकते हैं।
3.)इस योजना से कम ब्याज पर ऋण प्राप्त किया जा सकता है।
4.)इस योजना के अंतर्गत अब गरीब लोग भी उद्योग लगा सकते हैं।
जाति / श्रेणी आवेदकों की सूची जिनकों आरक्षण लाभ दिया गया है:-
1.)अनुसूचित जाति (एससी)
2.)भूतपूर्व सैनिकों
3.)अनुसूचित जनजाति (एसटी)
4.)विकलांग
5.)अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)
6.)उत्तर पूर्वी राज्यों के लोग
7.)अल्पसंख्यक
8.)सीमावर्ती इलाकों और पहाड़ियों में रहने वाले लोग
9.)महिलाएं

उद्योगों की सूची जिनके लिए ऋण प्रदान किया गया है:-
1.)कृषि आधारित खाद्य प्रसंस्करण उद्योग
2.)पॉलिमर और रासायनिक आधारित उद्योग
3.)वन आधारित उद्योग
4.)ग्रामीण इंजीनियरिंग और बायोटेक उद्योग
5.)हस्तनिर्मित कागज और फाइबर उद्योग
6.)सेवा और कपड़ा उद्योग
7.)खनिज आधारित उद्योग

संपर्क सूत्र :-
फैक्स नंबर: 022-26711003
फ़ोन नंबर: 26714320-22 / 26714325/26716323/26712324, 26713527-29 / 26711073/26713675 (एसडी कोड 022)
ई-मेल आईडी: [email protected]

ये भी पढ़ें:-

खेलो इंडिया योजना

Minority scholarships 2021

जैविक खेती पोर्टल योजना

प्रधानमंत्री रोजगार निर्माण कार्यक्रम योजना PDF
official site

2 Comments

Leave a Comment

You cannot copy content of this page