Trending News

ट्रैफिक नियम बदलाव 2021 : अब इन कारणों पर नहीं कटेगा चालान

ट्रैफिक नियम बदलाव 2021 : 1 अक्टूबर 2020 ट्रैफिक नियम बदलाव , भारत सरकार द्वारा किए गए ट्रैफिक नियम बदलाव क्या है,जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

ट्रैफिक नियम बदलाव 2021 : अब इन कारणों पर नहीं कटेगा चालान :- दोस्तों भारत में ट्रैफिक नियम का बदला होता रहता है, और जब पिछली बार ट्रैफिक नियम में बदलाव किया गया, तो सरकार ने ऐसा लाइन की राशि को बड़ा दिया था, लेकिन द्वारा चालान की राशि बड़ाने पर ट्रैफिक उल्लंघन काफी सुधार देखने को मिला। कोई ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करता था, तो उसका 10 गुना अधिक का चालान काटा जाता था। लेकिन दोस्तों अब 1 अक्टूबर 2021 को भारत सरकार ने ट्रैफिक नियम में कुछ और बदला किया है, लेकिन इस बार बदलाव जनता के हित में है, और यह बदलाव का आप और हम सब लोगों को फायदा हुआ है।

ट्रैफिक नियम बदलाव 2021 :-  1 अक्टूबर 2021 के बदलाव के बाद अब आपको गाड़ी चलाते समय साथ में ड्राइविंग लाइसेंस वह सभी प्रकार के वास्तविकता कागजात लिखने की जरुरत नहीं है जब भी आपको टैफिक पुलिस द्वारा रोकर आता है, तो आप ट्राफिक पुलिस को डिटेल डोकोमेंट दिखाकर आगे जा सकते हैं। क्योंकि सडक परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए मोटर वाहन नियम 1989 में संशोधन किया है, जिसके तहत मंत्रालय ने 1 अक्टूबर 2021से बदल के नियम लागू किए जाएंगे।

ऑनलाइन कागजात दिखा कर कैसे बढ़ सकते हैं।:-  दोस्तों यदि पहले हमें कोई आशिक पुलिस रोग तिथि तो हमसे ओरिजिनल डॉक्युमेंट मागती थी, और जब हमारे पास ओरिजिनल कागजात नहीं होता था, तो हमारा चालान काट ले जाता। लेकिन इस बार जो ट्रैफिक नियम में बदलाव है, इसके तहत अगर आपके पास डॉक्युमेंट की हार्ड कॉपी है, यहां आपके पास उसको कमेंट का फोटो फोन में है, या फिर आपके पास उस कमेंट के नंबर भी है। तो आप नंबर या फोटो को लिखकर भी आगे बढ़ सकते हैं।

यह ट्रैफिक नियम बदलाव नहीं बदला बहुत अच्छा है, और इस बदलाव से देश के सभी नागरिकों को फायदा होगा। क्योंकि अगर हम किसी कारणवश कोई डॉक्यूमेंट को साथ नहीं रह सकते हैं, तो हम उस डॉक्यूमेंट का फोटो यह फोटो कॉपी को दिखाकर ट्राफिक पुलिस से आगे बढ़ सकते हैं।

New Traffic Rules in Hindi , New Traffic Rules and Fines List India 2021

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर होगा ई-चालान :-  दोस्तों भारत में ट्रैफिक नियम का उल्लंघन बहुत ज्यादा होता है, और भारत सरकार ने ट्राफिक नियम का उल्लंघन करने वालों के लिए एक पोर्टल जारी किया है। उस पोर्टल के जरिए ई चालान काटा जाएगा। वही ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल करने के बाद डिजिटल पोर्टल पर रिपोर्ट करना होगा। इसके अलावा मंत्रालय ने ड्राइविंग के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करने के नियमों मैं भी कुछ बदलाव की है, अगर आप ड्राइविंग के द्वारा मोबाइल का उपयोग रूट की जानकारी के लिए करते हैं, तो इसका आपको कोई चलान नहीं होगा। क्योंकि इस मत डाले द्वारा साफ-साफ बताया गया है, कि आप अपने रुठ की जानकारी मोबाइल से ले सकते हैं, इसका आपको कोई चला नहीं देना होगा।

लेकिन अगर ड्राइविंग के वक्त फोन पर बात करते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको उसका 1000 लेकर 5000 के तक जुर्माना लगता है वही अब लाइसेंस और RC आप घर बैठे बनना सकते हैं, मंत्रालय अनुसार आधार कार्ड का इस्तेमाल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के गाड़ी का रजिस्ट्रेशन के लिए सकते हैं।

Read More :- उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजना PDF , उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति की लास्ट डेट

Conclusion :- दोस्तों भारत सरकार द्वारा ट्रैफिक नियम बदलाव 2021 पर लिए गए इस फैसले के बारे में आप सभी की क्या राय है। कमेंट करके जरुर बताएं। यह फैसले हमें बहुत अच्छे लगा हैं, और उम्मीद भी है, कि भारत के सभी नागरिकों को अच्छे लगेंगे, क्योंकि इस बार जो फैसला लिया गया है। वह बहुत अच्छा लिया गया है।

दोस्त अगर आर्टिकल अच्छा लगा है, तो आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ इस तरह ताकि उन्हें भी जानकारी के बारे में पता चले।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page