PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 : राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करवाया जा रहा है। सरकार द्वारा चलाई गई महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदेश में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इस योजना के माध्यम से ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा राज्य में रहने वाले चयनित नागरिकों को दिया जाएगा।

सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत इसलिए की गई है ताकि इस योजना के जरिए जिन स्वास्थ्य बीमा मिलता है। व्यक्ति उन पैसों से अपनी बीमारी का इलाज कर सकता है और गंभीर से गंभीर बीमारी से लड़कर आसानी से उभर सकता है। सरकार इस प्रकार की योजना के जरिए देश में मृत्यु दर को कम करना चाहते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने वाले हैं।

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा लाभार्थी को प्रदान करवाएगी। ताकि इस योजना के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा राशि से व्यक्ति भविष्य में गंभीर से गंभीर बीमारी से आसानी से लड़ सकता है और उस बीमारी से उबरने के लिए बेहतर से बेहतर इलाज करवा सकता है। राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 30 जनवरी 2021 को इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत पहले ₹330000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता था। लेकिन 30 जनवरी 2021 को इस योजना में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए, और इस योजना के तहत अब ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा लाभार्थी को प्रदान करवाया जाएगा। इसके अलावा लाभार्थियों को इस योजना के माध्यम से सरकारी या प्राइवेट दोनों अस्पताल में भर्ती होने पर इस योजना का मुख्य रूप से फायदा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- उतर मेट्रिक छात्रवृत्ति 2020-21 , Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2020-21 Last Date

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य

प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कम प्रीमियम में ज्यादा स्वास्थ्य बीमा कवर करना है। मतलब ऐसे कह सकते हैं, कि राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से व्यक्ति से थोड़ा बहुत प्रीमियम लेकर ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करवाएगी। यदि भविष्य में व्यक्ति किसी बीमारी से पीड़ित हो जाता है। तो ऐसे में व्यक्ति को अपने इलाज के पैसे देने की आवश्यकता नहीं होगी। इलाज में होने वाला सारा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा। सरकार जो यह योजना चला रही है। इस योजना का मुख्य मकसद प्रदेश में बीमारियों से मृत्यु दर बढ़ती जा रही है। इस मृत्यु दर को कम करना है।

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ

  1. राज्य सरकार द्वारा चलाई गई, इस योजना के जरिए प्रदेश में रहने वाले लाभार्थियों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करवाया जाएगा।
  2. आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना की जड़ी प्रदेश में रहने वाले एक करोड़ 1000000 परिवारों को लाभ दिया जाएगा।
  3. राजस्थान राज्य में अशोक गहलोत द्वारा चलाई गई। इस योजना के माध्यम से कम प्रीमियम में ₹500000 का स्वास्थ्य में उपलब्ध करवाया जाएगा।
  4. राजस्थान राज्य में जो योजना चलाई जा रही है। उस योजना का प्रीमियम उम्र के आधार पर निर्धारित होगा। हालांकि इस योजना के तहत निर्धारित होने वाला प्रीमियम हर कोई व्यक्ति आसानी से भर सकता है। क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना के जरिए बहुत कम प्रीमियम निर्धारित किया जाएगा। ताकि गरीब से गरीब व्यक्ति आसानी से हमको भर सके और अपना स्वास्थ्य बीमा करवा सके।
  5. यदि कोई व्यक्ति किसी बीमारी के चलते अस्पताल में एडमिट होता है। तो उसका सारा खर्चा स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
  6. जो व्यक्ति किसी बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती होता है। तो भर्ती होने से 5 दिन पहले से लेकर डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद मेडिकल खर्चा भी इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदान करवाया जाएगा।
  7. महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना का फायदा प्राइवेट और गवर्नमेंट सभी अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- Apna Khata Rajasthan -जमाबंदी नकल और खसरा नक्शा , गिरदावरी ऑनलाइन देखें

स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवश्यक मापदंड एवं जरूरी कागजात

  1. जो व्यक्ति राज्य सरकार द्वारा चलाई गई महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत फायदा लेना चाहता है। उस व्यक्ति के पास नीचे दिए गए दस्तावेज होना अनिवार्य है।
  2. सबसे पहले धरती के पास राजस्थान का निवासप्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  3. राजस्थान राज्य में रहने वाले लोग जो इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं। उन लोगों के पास जन आधार कार्ड होना जरूरी है।
  4. इस योजना के तहत मुख्य रुप से गरीब लोगों को सम्मिलित किया जाएगा। इसलिए व्यक्ति के पास बीपीएल कार्ड होना जरूरी है।
  5. आधार कार्ड
  6. राशन कार्ड
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. आयु का प्रमाण
  9. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  10. मोबाइल नंबर

यह भी पढ़ें :- ग्राम पंचायत बजट लिस्ट कैसे देखें

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

राजस्थान राज्य में रहने वाले जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं। उन लोगों को नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा।

  • आवेदन कर्ता को सर्वप्रथम इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जब व्यक्ति इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाता है। तो आपके सामने एक अप्लाई ऑनलाइन का बटन दिखाई देगा इस बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने एक नया एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी जाने वाली संपूर्ण जानकारी को सही तरीके से भरना होगा। उसके पश्चात नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके कंप्यूटर की स्क्रीन में एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर आप को इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने आपके आवेदन फॉर्म का रजिस्ट्रेशन नंबर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
  • इन रजिस्ट्रेशन नंबर को Save कर ले,क्योंकि भविष्य में आप इसी रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति के बारे में जानकारी ले पाएंगे।
  • इस प्रकार से व्यक्ति आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना में अपना आवेदन लगा सकता है।

यह भी पढ़ें :- गार्गी पुरस्कार आवेदन 2021 Rajasthan

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा लोगों के लिए ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी उपलब्ध कराई गई है। जो लोग ऑनलाइन आवेदन करने में असक्षम है, वे लोग ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी सरकारी चिकित्सालय में जाना होगा
  • वहां से इस योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरना होगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ अपने संपूर्ण दस्तावेज अटैच करने होंगे।
  • उसके पश्चात इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को नजदीकी सरकारी चिकित्सालय में जमा करवाना है।

Student Help Hindi Click Here

Conclusion

राजस्थान राज्य में Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत 30 जनवरी 2021 को राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई है। इस योजना को राज्य में चलाने का सबसे महत्वपूर्ण मकसद यह है, कि इस योजना के तहत गरीब लोगों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा सके सरकार इस योजना के माध्यम से कम प्रीमियम में ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवा रही हैं। सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना में व्यक्ति अपना ऑनलाइन आवेदन लगा सकता है आज हमने इस आर्टिकल में आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page