Rajasthan Sarkari Yojana Sarkari Yojana

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना 2021

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना 2021

इस आलेख में मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना 2021-22,मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना पात्रता,मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का उद्देश्य,मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना राजस्थान सूची कैसे देखे,जन स्वास्थ्य विभाग, राजस्थान सरकार,मुख्यमंत्री पशुधन निःशुल्क दवा योजना,मुख्यमंत्री सहायता कोष,राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यक्रम आदि के बारे में विस्तार से बताया गया हैं |

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना 2021-22 :-राजस्थान सरकार ने 2019-20 बजट में राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना को फिर से राजस्थान के गरीब लोगो के लिए शुरू की गई है | सरकार इस योजना के तहत् गरीब मरीजों को निशुल्क दवा और जांच की सुविधा प्रधान करवाएगी | और साथ में ही सरकारी अस्पतालों में ईलाज करवाने और मेडिकल टेस्ट करवाने के लिए आर्थिक मदद भी दी जायेगी | मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना” यह स्कीम राज्य के गरीब लोगों के लिए शुरू की गयी है। जिनके पास बीमारी की स्थिति में दवा का खर्च नहीं होता और जिनके कारन उनकी मृत्यु हो जाती है।इसी को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री निशुल्क/मुफ्त दवा योजना को शुरू करने का ऐलान किया है। इस योजना के तहत राज्य के नीचे तबके और गरीब लोगों को मुफ्त में दवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके साथ ही उन्हें सरकारी अस्पतालों में ईलाज करवाने और मेडिकल टेस्ट करवाने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी।

 

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना पात्रता :-
1.)राजस्थान राज्य के मूल निवासियों के लिए ही इस योजना का शुरू की गयी है। इसलिए मरीज के पास राज्य का आवास पते का प्रमाण होना आवश्यक है।
2.)व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे (BPL) श्रेणी का होना चाहिए। क्योंकि योजना को राज्य के गरीब लोगों के लिए शुरू किया गया है।
3.)लाभार्थी व्यक्ति इस उद्देश्य के लिए किसी और योजना का लाभ नहीं लेना चाहिए।

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना का उद्देश्य :-
1.)इस योजना के माध्यम से ऐसे गरीब लोग जोकि अपना ईलाज कराने के लिए कई परेशानियों का सामना करते हैं। खासकर मंहगी दवाओं एवं टेस्ट करवाने के लिए।
2. इस योजना के अंतर्गत सरकारी अस्पतालों में ईलाज करवाने वाले लाभार्थियों को मुफ्त में दवाएं दी जाएगी। इसके साथ ही उन्हें मुफ्त में मेडिकल टेस्ट की सुविधा भी दी जाएगी।
3.)सभी सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेज अस्पतालों, जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और उप-केन्द्रों आदि को इस योजना के तहत शामिल किया गया है।
4.)इस योजना के तहत मुफ्त दवाएं और टेस्ट में पहले से बढ़ोत्तरी की गई है। अब इस योजना के तहत लाभार्थी 712 किस्म की दवाएं और 90 टेस्ट मुफ्त में करा सकते हैं।

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना राजस्थान सूची कैसे देखे :-
1.)सूची देखने के लिए आपको इस लिंक Essential Drugs Listपर क्लिक करे |
2.)राजस्थान फ्री मेडिसिन लिस्ट पर जाइये।
3.)यहाँ आपको EDL- राजस्थान लिंक पर क्लिक करना होगा।
4.)अब आपकी स्क्रीन पर एक और टैब खुल जाएगा।
5.)अब यहाँ पर इस योजना में सभी शामिल सभी दवाइयों की पूरी सूची दिखाई देगी।

जन स्वास्थ्य विभाग, राजस्थान सरकार :-
1.)विभाग के नोडल अधिकारी: डॉ मोहम्मद रफीक
2.)फोन नंबर: (+91) 141-2388110
3.)ईमेल आईडी: [email protected]

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना राजस्थान सूची
सभी प्रकार की सरकारी योजना देखें 

Leave a Comment