Rashan Card Form In Hindi , राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

0

Ration Card Kise Banaye , राशन कार्ड क्या हैं ?, राशन कार्ड के प्रकार,श्रेणीवार राशन कार्ड की पहचान, राशन कार्ड  के लिए आवश्यक  दस्तावेज ,राजस्थान-ऑनलाइन राशन कार्ड हेतु आवेदन कैसे करें ,राजस्थान- राशन कार्ड सूचि देखें नाम ऑनलाइन,राजस्थान में डुप्लिकेट राशन कार्ड Duplicate Ration Card in Rajasthan,ration card ka online form kaise bhare,new ration card form rajasthan pdf download,rajasthan rashan card form in hindi,rashan card kaise banaye rajasthan,bpl card kaise banaye,how to fill ration card form in hindi,ration card helpline number rajasthan, Rashan Card Form In Hindi

राशन कार्ड क्या हैं ?:-राशन कार्ड एक ऐसा कार्ड हैं जिस से गरीब परिवार के लिए रशोई का सामान बहुत कम लागत में मिल जाता है जिससे गरीबो की सहायता होती है राशन और अन्य घर की ज़रूरत सामग्री देता है, यह नागरिक को सीधे सरकार की सार्वजनिक वितरण प्रणाली से जोड़ता है। Rajasthan Government Online Form मोड का उपयोग करके राज्य में राशन कार्ड प्राप्त करने की सुविधा प्रदान कर रही है। विभाग के पास अपनी Online Website के जरिए यह सुविधा है।

राशन कार्ड के प्रकार:-
भारत में 3 तरह के राशन कार्ड सरकार द्वारा चलाये किए गये हैं:-
1.)अन्‍तोदय राशन कार्ड :- State Government द्वारा यह Poor , Unemployed , वृद्ध या कम आय वाले familys को दिया जाता है. यह Card पीला रंग का होता है।
2.)BPL राशन कार्ड :– यह उन लोगो को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं या फिर उनकी आय 10,000 से कम होती है. इसके तहत विशेष subsidy ले कर वह बहुत ही कम मूल्य पर सामान खरीद सकते हैं. यह Card नीला, लाल, गुलाबी रंग का होता है।
3.)APL राशन कार्ड :– यह उन लोगो को दिया जाता है जो Poor Line से ऊपर आते हैं या जिनकी कोई अधिकतम आय निर्धारित नही है। यह Card नारंगी रंग का होता है।

यह भी जाने :-
Caste Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन वोटर आई डी कार्ड डाउनलोड कैसे कर

आय प्रमाण पत्र online apply

श्रेणीवार राशन कार्ड की पहचान :-

राशन कार्ड  के लिए आवश्यक  दस्तावेज :-
1.)वोटर Id
2.)मूल निवास address proof
3.)3 पासपोर्ट Size Photo
4.)Aadhar Card की Copy
5.)Pan Card की Copy
6.)पानी,टेलीफोन या बिजली बिल में से कोई एक

राजस्थान-ऑनलाइन राशन कार्ड हेतु आवेदन कैसे करें :-
1.)राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए राजस्थान खाद एवं आपूर्ति विभाग पर क्लिक करिए इस पेज का फोटो देखिये नीचे:
2.)इस पेज पर दिए विकल्प ई मित्र /सीएससी के माध्यम से राशन कार्ड बनवाने /संशोधन हेतु फॉर्म पर क्लिक करना है फिर सभी श्रेणियों के फॉर्म खुल जायेगा।
3.)आपको अपनी श्रेणी अनुसार फॉर्म डाउनलोड करने के लिए पेज के सबसे ऊपर दिए डाउनलोड के एरो के निशान पर क्लिक करना है फॉर्म डाउनलोड हो जाएगी।
4.)फिर एरो के निशान के पास प्रिंटर का निशान होगा उस पर क्लिक करने से आपका फॉर्म प्रिंटर से प्रिंट होकर बाहर आ जायेगा।
5.)आपको इस फॉर्म में मांगी गयी जानकारी भर कर फॉर्म के साथ आवश्यक द्स्तावीज़ की फोटोकॉपी संलग्न कर के अपने जिले के रसद विभाग में जमा करना होगा।
6.)आपका राशन कार्ड आवेदन करने के 7 दिन बाद बन जायेगा जिसकी सूचना आपको आपके ईमेल आईडी /मोबाइल नम्बर पर मेसेज के माध्यम से मिल जाएगी

यह भी जाने :-

भारतीय रेलवे यात्रा बीमा योजना

जैविक खेती पोर्टल योजना

राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना

राजस्थान- राशन कार्ड सूचि देखें नाम ऑनलाइन:-
1.)राशन कार्ड सूचि में ऑनलाइन नाम जांचने के लिए लिंक पर क्लिक करिए राष्ट्रिय सार्वजनिक वितरण प्रणाली इस पेज की फोटो नीचे:

2.)इस पेज पर दिए विकल्प PDS Benificiaries Register पर क्लिक करना है फिर इसमें दिए विकल्प Ration cards details पर क्लिक करना है।
3.)अब देश के सभी प्रदेशों के नाम की लिस्ट खुल जाएगी आपको इसमें से आपको राजस्थान पर क्लिक करना है फिर जो पेज खुलेगा उसका फोटो देखिये नीचे

4.)इस पेज पर ऊपर दिए विकल्प urban, rural में से किसी एक का चयन अपने गाँव है तो rural, शहर है तो urban का चयन करना है।
5.)यदि आप अजमेर जिले पर क्लिक करते हैं तो जिले के अंतर्गत सामने दिए विकल्प urban के नीचे दिए राशन कार्ड के टोटल नंबर पर क्लिक करते हैं। तो पेज खुल जायेगा उसका फोटो देखिये नीचे:-

6.)इस पेज में अजमेर के शहरों के सभी श्रेणी के राशन कार्ड की कुल संख्या खुल कर आ जाएगी आप अगर अजमेर जिले के किशनगंज शहर पर क्लिक करते हैं तो पेज खुलेगा उसका फोटो देखिये नीचे :

7.)अब यदि आप इस पेज पर दिए विकल्प में से अपना वार्ड नंबर 3 का चयन करते हैं तो जो पेज खुलेगा उसमें वार्ड नंबर 3 में रहने वाले सभी राशन कार्ड धारकों का नाम आ जायेगा देखिये पेज का फोटो नीचे:

8.)अब आप अपना नाम राशन कार्ड सूचि में राशन कार्ड नंबर से देख सकते हैं।

राजस्थान में डुप्लिकेट राशन कार्ड:-
राशन कार्ड एक जरुरी और महत्त्वपूर्ण दस्तावेज है, इसकी देखभाल की आवश्यकता है, लेकिन अगर आप इसे खो चुके हैं, या यह अस्पष्ट हो गया है, तो आप राजस्थान में नकली राशन कार्ड के लिए कभी भी आवेदन कर सकते हैं।
1.)उपभोक्ता को नकली राशन कार्ड के लिए आवेदन फार्म जमा करना होगा।
2.)आवेदक को परिवार के समूह की तस्वीरों की दो प्रतियां और 5 रुपये के जुर्माना के साथ चलान को संलग्न करना होगा।
3.)आवेदक को फिर से एम्मिट केंद्र पर दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करना होगा। फॉर्म जमा करने के बाद आवेदक को डुप्लिकेट राशन कार्ड मिलेगा।

ये भी पढ़े :-

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2020

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2020

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here