PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

UDAN Cheap Airfare Yojana 2021 : 1 घंटे की हवाई यात्रा सिर्फ 2500 रुपए में

UDAN Cheap Airfare Yojana

UDAN Cheap Airfare Yojana 2021 :- इस आलेख में उड़ान योजना क्या है, उड़ान योजना, उड़ान योजना की विशेषता, उड़ान योजना के लाभ, 1 घंटे की हवाई यात्रा सिर्फ 2500 रुपए में, उड़ान योजना की खास बातें, उड़ान स्कीम के लिए रूट, udan scheme flights, UDAN Cheap Airfare Yojana, udan scheme airports आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है |

UDAN Cheap Airfare Yojana 2021 :-

उड़ान योजना को लॉन्च करते समय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि आम आदमी की हवाई यात्रा करने की आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर इस योजना का शुभारंभ किया गया है जिससे की हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई सफर कर सके।इस योजना के तहत लोग कम बजट में भी हवाई यात्रा का लुफ्त उठा सकते हैं क्योंकि इसके तहत एयर टिकट को काफी सामान्य रखा गया है जिसका खर्च आम आदमी आराम से उठा सकता है।

मोदी सरकार का प्रमुख उद्देश्य उड़ान योजना के तहत ऐसे हवाई अड्डों का भी निर्माण करवाना है जहां अभी तक हवाई अड्डे नहीं बने हैं। आपको बता दें की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उड़ान योजना के तहत यात्रियों को 800 किलोमीटर की दूरी महज एक घंटे में तय कराई जा रही है जिसकी टिकट की कीमत 2500 रुपए रखी गई है।इसके साथ ही आपको ये भी बता दें कि इस स्कीम में 128 रूट और 5 ऑपरेटरों को भी शामिल किया गया है।

उड़ान योजना क्या है ? :-

उड़ान योजना केन्द्रीय सिविल एविएशन मंत्री अशोक गजपति राजू द्वारा दिल्ली में 21 अक्टूबर 2016 को उड़ान योजना लॉन्च की गई लेकिन इस योजना की शुरुआत अप्रैल 2017 से हुई है।इस योजना के तहत लोग कम बजट में भी हवाई यात्रा का लुफ्त उठा सकते हैं क्योंकि इसके तहत एयर टिकट को काफी सामान्य रखा गया है जिसका खर्च आम आदमी आराम से उठा सकता है। मोदी सरकार का प्रमुख उद्देश्य उड़ान योजना के तहत ऐसे हवाई अड्डों का भी निर्माण करवाना है जहां अभी तक हवाई अड्डे नहीं बने हैं। आपको बता दें की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उड़ान योजना के तहत यात्रियों को 800 किलोमीटर की दूरी महज एक घंटे में तय कराई जा रही है जिसकी टिकट की कीमत 2500 रुपए रखी गई है।

UDAN Cheap Airfare Yojana

उड़ान योजना की विशेषता :-

1.)इस योजना के तहत लोगों को रोजगार के ज्यादा से ज्यादा मौका मिलेंगे इसके साथ ही लोग किफायती दामों में हवाई सफर का लुफ्त उठा सकेंगे।
2.)उड़ान योजना के तहत क्षेत्रीय हवाई संपर्क क्षेत्र का विस्तार हुआ।
3.)सरकार बाजार और क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क का विस्तार करने के लिए सक्षम होगी।
4.)उड़ान योजना के तहत राज्य सरकारों को भी विकास का फायदा मिलेगा।
5.)इससे व्यापार, वाणिज्य और अधिक पर्यटन विस्तार में बढ़ोतरी होगी।
6.)इस योजना की खास बात यह है कि इसके तहत नए स्केलबार व्यापार के कई अवसर प्राप्त होंगे इसके ही इसका विस्तार भी होगा और ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को फायदा पहुंचेगा। इसके चलते यहां नए स्केलबार व्यापार के भी कई मौके दिए जाएंगे।

उड़ान योजना के लाभ:-

1.)उड़ान योजना के तहत आप सस्ती हवाई सफर का लुफ्त उठा सकते हैं, मोदी सरकार ने 1 घंटे की हवाई का किराया महज 2500 रुपए निर्धारित किया गया हैं।
2.)सस्ती दामों में एयर टिकट उपलब्ध होने से अब ज्यादा से ज्यादा लोग हवाई यात्रा करेंगे जिससे हवाई जहाज से सफर करने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी जिससे एयर ट्रांसपोर्ट को भी बढ़ावा मिलेगा।
3.)उड़ान योजना की खास बात यह है कि इस योजना के अंर्तगत सभी हवाई अड्डों को बखूबी इस्तेमाल हो सकेगा आपको बता दें कि कई ऐसे हवाई अड्डे बने हैं जिनका इस्तेमाल नहीं हो रहा है वहीं अब इस योजना के तहत इन हवाई अड्डों को काम में लगाया जाएगा दरअसल कई हवाई अड्डे ऐसे हैं जहां हवाई जहाज की सेवा नियमित नहीं चलती हैं। इसके साथ ही कई नए हवाई अड्डे भी बनाए जाएंगे।
4.)अगर आप कम दूरी का सफर तय करना चाहते हैं तो आप उड़ान योजना की सहायता से आसानी से सस्ती दामों में अपनी यात्रा को और ज्यादा आसान, किफायती और जल्द पूरा होने वाला बना सकते हैं।
5.)उड़ान योजना के तहत अभी 5 एयरलाइन्स शामिल हैं लेकिन आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा एयरलाइन्स जुड़ने की संभावना हैं जिससे हवाई जहाज की सेवा का तो विकास होगा ही साथ ही में ग्राहकों को भी सस्ती दामों में सेवा उपलब्ध होगी।
6.)उड़ान योजना की सबसे खास बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत फायदा ले रहे ग्राहकों को किसी भी तरह से लैंडिंग चार्ज, पार्किंग चार्ज, नेविगेशन, लैंडिंग चार्ज आदि नहीं देने होंगे।
7.)इस योजना के तहत राज्य सरकार फ्री में सुरक्षा और फायर सर्विस भी दे रही हैं इसके साथ ही अन्य सेवाएं भी सस्ते दरों पर ग्राहकों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं । इस तरह से सरकार सभी को उड़ान का फायदा पहुंचाने का भी मौका दे रही हैं।

1 घंटे की हवाई यात्रा सिर्फ 2500 रुपए में:-

उड़ान योजना के तहत आम आदमी महज 2500 रुपए में हवाई यात्रा का लुफ्त उठा सकता है, उड़ान योजना के तहत 1 घंटे के हवाई सफर का किराया 2500 रुपए निर्धारित किया गया है।दरअसल मोदी सरकार ने आम आदमी के लिए कम दामों में हवाई सफर को उपलब्ध करवाया है आपको बता दें कि एक शहर से दूसरे शहर में जाने के लिए एयर टिकट काफी महंगी है जिससे कई लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते और वे घंटों की दूरी तय कर ट्रेन से जाना पसंद करते हैं।इसके अलावा भी कई 2 टायर और 3 टायर एयरपोर्ट्स हैं जो कि काफी समय से खाली पड़े हैं वहीं कुछ एयरपोर्ट ऐसे हैं जहां एक हफ्ते में 1-2 फ्लाइट्स ही टेकऑफ होती हैं।

ये भी पढ़े :-

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJAY)

Pradhan Mantri Ji-Van Yojana 2019

उड़ान योजना की खास बातें :-

1.)इस योजना के तहत लोगों को रोजगार के ज्यादा से ज्यादा मौका मिलेंगे इसके साथ ही लोग किफायती दामों में हवाई सफर का लुफ्त उठा सकेंगे।
2.)उड़ान योजना के तहत क्षेत्रीय हवाई संपर्क क्षेत्र का विस्तार हुआ।
3.)सरकार बाजार और क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क का विस्तार करने के लिए सक्षम होगी।
4.)उड़ान योजना के तहत राज्य सरकारों को भी विकास का फायदा मिलेगा।
5.)इससे व्यापार, वाणिज्य और अधिक पर्यटन विस्तार में बढ़ोतरी होगी।
6.)इस योजना की खास बात यह है कि इसके तहत नए स्केलबार व्यापार के कई अवसर प्राप्त होंगे इसके ही इसका विस्तार भी होगा और ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को फायदा पहुंचेगा। इसके चलते यहां नए स्केलबार व्यापार के भी कई मौके दिए जाएंगे।

उड़ान स्कीम के लिए रूट :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना के तहत और एयरलाइन्स को शामिल किया है जिनमें अलायन्स एयर, स्पाइसजेट, टर्बो मेघा, एयर ओड़िसा और एयर डेक्कन शामिल हैं इसके साथ ही आपको बता दें कि इन पांचों एयरलाइन्स को 128 रूट दिए गए हैं इनमें से कुछ इस प्रकार है –

नए (अंडर सर्व्ड अनसर्व्ड) हवाईअड्डे सम्बंधित स्थान :-

पठानकोट दिल्ली
आगरा जयपुर/ दिल्ली
बीकानेर दिल्ली
ग्वालियर दिल्ली/ दिल्ली/ इंदौर/ लखनऊ
कदापा बेंगलोर/ बेंगलोर/ हैदराबाद/ चेन्नई/ विजयवाड़ा
लुधियाना दिल्ली
नांदेड मुंबई/ हैदराबाद
पंतनगर देहरादून/ दिल्ली/ हैदराबाद
कुचबिहार कोलकाता
जमशेदपुर कोलकाता
राउरकेला कोलकाता/ भुबनेश्वर
बर्नपुर कोलकाता
मितापुर (द्वारका) अहमदाबाद
मुंद्र अहमदाबाद
भटिंडा दिल्ली
शिमला दिल्ली
भावनगर अहमदाबाद/ सूरत
दिउ अहमदाबाद
जामनगर अहमदाबाद
अदमपुर दिल्ली
कांडला मुंबई
कानपूर (चकेरी) दिल्ली/ दिल्ली/ वाराणसी
कुल्लू (भुंतर) दिल्ली
विद्यानगर हैदराबाद/ बेंगलोर
अंडाल (दुर्गापुर) बागडोर/ कोलकाता
पोंडिचेरी चेन्नई/ सालेम
पोरबंदर मुंबई/ अगरतल्ला/ ऐजवल
शिलोंग दीमापुर/ इम्फाल/ सिलचर
ओजार नासिक मुंबई /पुणे
रायगढ़ रायपुर
सालेम चेन्नई /बेंगलोर
शोलापुर मुंबई
अंबिकापुर बिलास्पुर
बिलासपुर अम्बिकापुर
जगदलपुर रायपुर/ रायपुर/ विशाखापट्टनम
जैसलमेर जयपुर
जलगाँव मुम्बई
जीपोर (jeypore) भुबनेश्वर
झासुगुड़ा भुबनेश्वर/ रायपुर/ रांची
उत्केला भुबनेश्वर
बीदर बेंगलोर
होसुर चेन्नई
कोल्हापुर मुंबई
मैसूर चेन्नई
नेवेली (Neyveli) चेन्नई

ये भी पढ़े :-

pm kisan pension yojana 2021

डाॅ.भीमराव अम्बेडकर राजकीय आवासीय विद्यालय योजना 2021

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना 2021

( UDAN Cheap Airfare Yojana )

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page