CM Sarkari Yojana Rajasthan Scholarship Sarkari Yojana Scholarship

Free Rscit Course for Women and Girls 2021 Selection List | Merit List

Free Rscit Course for Women and Girls 2021 

Free Rscit Course : दोस्तों राजस्थान सरकार द्वारा कंप्यूटर शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए फ्री RS-CIT कोर्स को लांच किया गया है, तो आज हम आपको उस RS-CIT कोर्स के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा साल 2021 के शुरुआत में फ्री आरएससीआईटी कोर्स उपलब्ध करवाया गया। ताकि महिलाओं व लड़कियों को लड़कों के मुकाबले कंप्यूटर शिक्षा मिल सके। आज हम इस आर्टिकल में Rscit Free Course for Female 2019 , Rkcl Free Computer Course 2021 , Rscit Free for Female 2021 Last Date, Rscit Course Fees 2021 , Free Rscit Course in Rajasthan 2021 इत्यादि के बारे में बात करने वाले हैं। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Free Rscit Course for Women and Girls 2021

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में कंप्यूटर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए फ्री आरएससीआईटी को महिलाओं व लड़कियों के लिए शुरू किया गया है। फ्री आरएससीआईटी कोर्स 2021 जिसमें महिलाओं व लड़कियों को फ्री में कंप्यूटर शिक्षा प्रधान करवाई जाएगी। राजस्थान सरकार प्रदेश में महिलाओं और लड़कियों को लड़कों के बराबर करने और भेदभाव कम करने के लिए हर संभव को प्रयास कर रही है

 

Free Rscit Course for Women and Girls 2021

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में महिलाओं व लड़कियों को निशुल्क आरएससीआईटी कोर्स प्रदान करवाया जाएगा। आरएससीआईटी कोर्स के माध्यम से महिलाओं और लड़कियों को कंप्यूटर शिक्षा देने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। महिलाएं और लड़कियां जो राजस्थान में लड़कों के मुकाबले कम पढ़ी लिखी रहती है। क्योंकि प्रदेश के लोग आज भी लड़कों व लड़कियों में भेदभाव कर रहे हैं। इसी भेदभाव को कम करने के लिए विधवा महिलाएं एवं गरीब लड़कियों को कंप्यूटर शिक्षा देने के लिए सरकार ने निशुल्क आरएससीआईटी कोर्स की शुरुआत की है।

सरकार द्वारा निशुल्क आरएससीआईटी कोर्स जो कि महिलाओं व लड़कियों के लिए उपलब्ध करवाया गया है। इस कोर्ट के फार्म की आरंभ तिथि 4 जनवरी 2021 है। 4 जनवरी 2021 से लड़कियां व महिलाएं इस कोर्स को करने के लिए अपना आवेदन लगा सकती है। इस कोर्स को करने के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2021 है। 31 जनवरी के बाद आवेदन की प्रक्रिया बंद हो जाएगी। उसके पश्चात फरवरी 2021 में जो महिलाएं और लड़कियां सरकार द्वारा चयनित की गई है। उसकी सूची ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध करा दी जाएगी।

RSCIT Free Course For Woman Important Documents

1. महिला के पास न्यूनतम दसवीं पास का मार्कशीट होना जरूरी हैं। यदि किसी महिला ग्रेजुएशन पूरी करनी है। तो ऐसे में महिला के पास अपने ग्रेजुएशन डिग्री का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इस सर्टिफिकेट को आपको आरएससीआईटी कोर्स के फॉर्म के साथ लगाना होता है।

2. यदि कोई महिला विधवा है, विधवा होने के मामले में महिला के पति का मृत्यु प्रमाण पत्र देना जरूरी है।

3. जिन महिलाओं को तलाक मिला है या जिन महिलाओं ने तलाक लिया है। उन महिला के पास तलाक का सर्टिफिकेट मतलब कि कोर्ट के कागजात होने जरूरी है।

4. इसके अलावा अनुसूचित जाति व जनजाति में रहने वाली महिलाओं के पास जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य है। जनरल व ओबीसी वर्ग के लिए जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य नहीं दिया गया है।

5. परिपक्वता के मामले में अवकाश का प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें :- E Murda.sbi.co.in

RSCIT Free Course For Woman And Girl In Rajasthan Application Process

जो महिलाएं और लड़कियां राजस्थान की निवासी है और फ्री में आरएससीआईटी कोर्स करना चाहती है। उन महिलाओं को अपना आवेदन लगाने के लिए 31 जनवरी 2021 तक का समय दिया गया है। 31 जनवरी 2021 से पहले अपना आवेदन लगाकर इस फ्री कोर्स का फायदा उठा सकते हैं। इस पोस्ट में अपना आवेदन लगाने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा।

1. सर्वप्रथम आपको नजदीकी ई मित्र या इंटरनेट कैफे में जाना होगा। वहां पर आपको आरएससीआईटी कोर्स के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन लगवाना है।

2. ईमित्र द्वारा आपका आरएससीआईटी कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरा जाएगा। ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त आते कुछ जनरल जानकारी पूछी जाएगी। उस जनरल जानकारी को सही तरीके से भरना है।

3. संपूर्ण फॉर्म भरने के बाद दस्तावेज को अपलोड करना होगा और दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें। यह फॉर्म आप केवल ईमित्र और इंटरनेट कैफे के माध्यम से ही कर सकते हैं। क्योंकि जब आरएससीआईटी कोर्स के लिए आवेदन किया जाता है, तब ई-मित्र आईडी की आवश्यकता होती है।

Free RSCIT Course विधवा महिलाएं, ताला सुधा महिलाएं, परिपक्व व हिंसा से प्रभावित महिलाओं को उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को भी प्रीति आरएससीआईटी कोर्स की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। इस फ्री आरएससीआईटी कोर्स के माध्यम से सरकार देश में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को कंप्यूटर ज्ञान देने का प्रयास कर रही है।

इस आलेख को आप इंग्लिश  में पढ़ सकते है :- Free Rscit Course for Women and Girls in Rajasthan 2021

RSCIT Free Course For Female 2021 Selection List

Rscit Free Course for Female 2021 फॉर्म pdf

Rscit Free Course for Female Form Apply Here
सरकारी वेबसाइट

Leave a Comment

You cannot copy content of this page