CM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

विद्या संबल योजना राजस्थान योग्यता

विद्या संबल योजना 2021

विद्या संबल योजना 2021 : दोस्तों आज के इस आर्टिकल में विद्या संबल योजना vidya sambal yojana 2021 विद्या संबल योजना राजस्थान सरकार विद्या संबल योजना आवेदन पत्र विद्या सम्बल योजना राजस्थान vidhya sambal yojna in rajasthan विद्या संबल योजना क्या है, विद्या संबल योजना का मुख्य उद्देश्य, विद्या संबल योजना के लिए जरूरी दस्तावेज, विद्या संबल योजना के लिए पात्रता, विद्या संबल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

दोस्तों सरकार द्वारा जनता के लिए दिन प्रतिदिन नई-नई सुविधाओं के साथ-साथ नई-नई योजनाओं की भी घोषणा की जाती है, और उन योजना का मुख्य उद्देश्य जनता को लाभ प्राप्त करवाना होता है। और उसी में से आज एक और नई योजना की घोषणा हुई है। आज इस आर्टिकल में हम आपको इस नई योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

विद्या संबल योजना 2021

राज्य सरकार नए राज्य के नागरिकों के लिए विद्या संबल योजना की घोषणा की है, इस योजना के तहत सरकार का उद्देश्य यह है, कि युवाओं को रोजगार देना और फैकल्टी को कम करना है। विद्या संबल योजना 2021 के अंतर्गत स्कूलों / शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षकों /कॉलेजों / व्याख्याताओं की भर्ती करना है। इसके अलावा सरकार द्वारा अधिसूचना को भी आरंभ कर दिया गया है।

Guest faculty salary In Rajasthan

  • विद्यालय / प्रशिक्षण संस्थान
    post class per hour salary max salary per month
    3rd grade 1 to 8 300 21000
    2nd grade 9 to 10 350 25000
    1st grade 11 to 12 400 30000
    Instructor 300 21000
    lab assistand 300 21000
  • विश्वविद्यालय / महाविद्यालय / तकनीकी महाविद्यालय / पॉलिटेक्निक कॉलेज
    post per hour salary max salary per month
    सहायक आचार्य 800 45000
    सह आचार्य 1000 52000
    आचार्य 1200 60000

विद्या संबल योजना 2021 के लाभ व विशेषताए

दोस्तों जब भी सरकार द्वारा कोई योजना की शुरुआत की जाती है, तो सर्वप्रथम उस योजना के लाभ और उस योजना की विशेषताओं को भी मध्य नजर रखा जाता है। और उसके अनुसार ही उस योजना को निकाला जाता है। इसी प्रकार से विद्या संबल योजना 2021 के लाभ और विशेषताएं निम्नलिखित हैं।

  • इस योजना के तहत हर संस्था के सत्र की शुरुआत में शिक्षकों के रिक्त पदों की गणना की जाएगी। उसके बाद रिक्त पदों की ओर से भर्ती को आयोजित किया जाएगा।
  • इसके अलावा जिला कलेक्टर या चयनित प्राधिकरण गैस शिक्षकों की भर्ती करेंगे।
  • जब शैक्षणिक वर्ष शुरू होता है, तो उसी में तो जिला मुख्यालय पर सूचित किया जाएगा, और फिर आवेदन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। अतिथि शिक्षकों का चयन उनकी योगिता अंग और उनके अनुभव के आधार पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- Rajasthan Sarkari Yojana List 2021 : राजस्थान सरकार की 2021 की संपूर्ण सरकारी योजनाएं।

राजस्थान विद्या संबल योजना के लिए जरूरी दस्तावेज।

  • आवेदक का निवास प्रमाण।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • शैक्षिक और प्रशिक्षण दस्तावेज।
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र।
  • भूमि प्रमाण पत्र एसएसी से संबंधित।

गैस्ट फैकल्टी/चयन प्रक्रिया :- 

1.)  संस्थान प्रधान सीधे ही अपने स्तर पर संस्था में रिक्त चल रहे पदों पर संबंधित सेवा नियमों में अंकित योग्यता आदि की पात्रता रखने वाले सेवानिवृत्त कार्मिक/निजी अभ्यर्थियों का परिपत्र में वर्णित दरों पर बजट उपलब्धता की शर्त के अध्यधीन गैस्ट फैकल्टी रख सकेंगे ।

2.) जिलास्तरीय समिति के माध्यम से- 

a. प्रत्येक जिले में एक जिला स्तरीय समिति होगी जिसके अध्यक्ष जिला कलक्टर अथवा उनके द्वारा मनोनीत अधिकारी होंगे इस समिति का सदस्य सचिव संबंधित विभाग का जिला स्तरीय अधिकारी अथवा विभागीय नोडल अधिकारी होगा।

b. शैक्षिक सत्र के आरंभ होने से पूर्व जिला मुख्यालय पर उक्त समिति द्वारा सार्वजनिक सूचना तैयार कर निर्धारित योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों से ब्लॉकवार-संस्थावार आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे उक्त समिति निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक परीक्षा में प्राप्त प्राप्तांकों के आधार पर वरीयता सूची तैयार करेगी तथा वरीयता सूची के आधार पर गैस्ट फैकल्टी की सेवाएं वरीयता क्रम में उनकी उपलब्धता के आधार पर ली जायेगी।

c. चयन समिति का संबंधित विभाग के लिए जिला स्तर पर योग्य अभ्यर्थियों का पैनल तैयार किया जाएगा। प्रत्येक रिक्ति के विरुद्ध यथासंभव 3 अभ्यर्थियों का पैनल तैयार किया जाएगा यह पैनल ब्लॉकवार होगा जिसमें विषयवार, कक्षावार आ ध्यान जाएगा।

विद्या संबल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

विद्या संबल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी की गई है, इसलिए आप इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का चयन कर सकते हैं, और ऑनलाइन माध्यम से बहुत आसानी से अपना आवेदन संपूर्ण कर सकते हैं।

इस योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, और वहां पर आपको अतिथि संकाय योजना के लिए आवेदन करने का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा।

वहां से आपको विजय संबल योजना के अंतर्गत पंजीकरण पत्र को डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद आपको को व्यक्तिगत विवरण, संपर्क विवरण, पता विवरण, शैक्षिक योग्यता, प्रशिक्षण आदि भरना होगा।
आवेदक को ऑनलाइन पंजीकरण पत्र के साथ जरूरी दस्तावेज, शपथ पत्र संलग्न करना होगा।

इसके बाद संबंधित विभाग को ऑनलाइन पंजीकरण करें।

Conclusion

दोस्तों विद्या संबल योजना क्या है, और विद्या संबल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। साथ ही विद्या संबल योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताइए। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page