CM Sarkari Yojana Rajasthan Sarkari Yojana Rajasthan Scholarship Sarkari Yojana

aapki beti yojana form 2020-21 | एकल पुत्री योजना 2021

एकल पुत्री योजना 2021

राजस्थान एकल द्वि पुत्री योजना 2021:- माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड ने बेटी याेजना के लिए आवेदन मांगे हैं। पुरस्कार याेजना मेंं 2020 की बाेर्ड परीक्षा के लिए 24/06/2021 तक आवेदन किए जा सकते हैं। एडीईओ कमलेश तेतरवाल ने बताया कि इस याेजना में बोर्ड परीक्षा 2020 में उतीर्ण बालिकाएं जाे अपने अभिभावकाें की एकमात्र संतान हाे या दाे पुत्री संतान हाे या फिर जुड़वा संतान हाे वे आवेदन के लिए पात्र हाेंगी।राज्य स्तर पर सैकंडरी के लिए 31 हजार और सीनियर सैकंडरी के लिए 51 हजार रुपए की राशि मिलेगी  Rajasthan Aapki Beti Yojana in hindi , आपकी बेटी योजना राजस्थान फॉर्म पीडीएफ 2020 , आपकी बेटी योजना राजस्थान की पात्रता , आपकी बेटी योजना राजस्थान फॉर्म पीडीएफ , Rajasthan Aapki Beti Yojana 2020 ,आपकी बेटी योजना क्या है , राजस्थान सरकार की आपकी बेटी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज , Apki Beti Yojana Form Documentsएकल पुत्री योजना 2021 , aapki beti yojana form 2020-21 , आपकी बेटी योजना आवेदन पत्र 2020-21 , आपकी बेटी योजना राजस्थान ,. rajasthan aapki beti yojana 2021 , गूगल आपकी बेटी का नाम क्या है

इसमें राज्य स्तर पर माध्यमिक, माध्यमिक व्यवसायिक व प्रवेशिका में हरेक श्रेणी के लिए 31 हजार और उमा उच्च माध्यमिक व्यवसायिक व वरिष्ठ उपाध्याय की हर श्रेणी के लिए 51 हजार का पुरस्कार दिया जाएगा। जिला स्तर के लिए अलग से कट ऑफ जारी की है। 11 हजार की पुरस्कार दी जाएगी।
आपकी बेटी योजना के लिए कट ऑफ:-  माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड ने राज्य स्तर के लिए कट ऑफ जारी की है। इसमें सैकंडरी परीक्षा के लिए 583, सैकंडरी व्यावसायिक के लिए 585 अंक वाली बेटियां ही आवेदन कर सकती हैं। इसी तरह सीनियर में विज्ञान के लिए 489, वाणिज्य के लिए 477 व कला के लिए 484 अंक तय किए हैं।
आपकी बेटी फॉर्म भरने के लिए आवश्यक पात्रता:-  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में फॉर्म भरने के लिए आपके पास निम्न पात्रता होनी चाहिए जो कि आपके परिवार से संबंध रखती है यानी कि वही छात्रा इसमें फॉर्म को भर सकती है। जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान है या फिर उसके माता-पिता के तीन संताने हैं यानी कि दो जुड़वा संताने और एक अकेली संतान इस स्थिति में  तीनों बालिकाओं को लाभ दिया जाएगा। यदि दो पुत्रियों के होने की स्थिति में छोटी वाली पुत्री योजना की हकदार होगी।
आपकी बेटी आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:- आवेदन करने वाली बालिकाओं के पास उनकी मार्कशीट के अलावा बैंक खाता आधार कार्ड संख्या, फोटो राशन कार्ड और एक शपथ पत्र होना चाहिए। यह शपथ पत्र परिवार के लोगों के द्वारा बना हुआ होना चाहिए। जिसमें संतान के बारे में सही जानकारी दी गई हो और सबसे जरूरी बात यह है कि यदि जांच की जाती है। यदि आप उसमें गलत पाए गए तो आपके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। इसलिए आप उस शपथ पत्र को बिल्कुल ही सही तरीके से बनवाएं उसमें कोई भी गलत जानकारी ना दें। जिससे कि आपको भविष्य में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना करना पड़े। इसके अलावा जो सरकार की तरफ से राशि दी जा रही है इस राशि को दोगुना माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को वापस करना होगा।
आपकी बेटी फार्म को अप्लाई कैसे करें:-  बालिकाएं फॉर्म को अप्लाई करने के लिए राजस्थान शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट www.rajedubord.nic.in पर जाएं यही पर उनको आवेदन पत्र डाउनलोड करने का एक लिंक मिल जाएगा जिसको वह लोग डाउनलोड कर ले आवेदन पत्र मिलने के पश्चात आप अपने विद्यालय के प्रधान लिपि के पास जाकर फॉर्म को भरवा ले।
आपकी बेटी योजना राजस्थान फॉर्म पीडीएफ

Cut OFF Marks

छात्राओं को एक और विशेष बात का ध्यान रखना होगा कि फॉर्म में अपने पास के जनप्रतिनिधि के हस्ताक्षर भी होने आवश्यक हैं हस्ताक्षर होने के बाद और उसमें सारे दस्तावेजों की फोटो कॉपी लगाने के पश्चात आवेदन पत्र को एक लिफाफे में रखकर रजिस्टर्ड डाक द्वारा दिए गए पते पर भेजें।
बेटी योजना में फॉर्म भरने की तारीख:-  बेटी योजना में फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 20 अगस्त 2020 तय की गई है आप इस तारीख से पहले अपने आवेदन पत्र को डाक द्वारा भेज दें।
आपकी बेटी योजना का लाभ कैसे मिलेगा:-  योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको फॉर्म अप्लाई करना होगा यदि आप एक नंबर दी गई कट ऑफ लिस्ट से मिलते हैं तो आपको जरूर ही इस योजना में शामिल किया जाएगा और योजना में बताई गई राशि भी वह आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी, बस आपको फॉर्म में जानकारी को सही तरीके से भरना होगा।
सरकार का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को प्रोत्साहित करना जिससे आगे चलकर किसी भी सरकारी विभाग ने जॉब कर पाए और अपने पैरों पर खड़ी हो पाए। सरकार की इस योजना से बहुत सी गरीब बालिकाओं का लाभ होगा और वह इस पैसे से अपने आगे की पढ़ाई को जारी रख पाएगी। क्योंकि अधिकतर बालिकाएं गरीबी के कारण उच्च शिक्षा को प्राप्त नहीं कर पाती हैं और वह पढ़ाई को बंद कर देती हैं लेकिन इस योजना से अपने पढ़ाई नहीं छोड़नी पड़ेगी।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

2 Comments

Leave a Comment

You cannot copy content of this page