CM Sarkari Yojana Rajasthan Sarkari Yojana Rajasthan Scholarship Sarkari Yojana

Govt Hostel Online Application Rajasthan

Govt Hostel Online Application Rajasthan

राजस्थान राज्य में सभी विभाग के विद्यालयों के छात्रावास में रहने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। यह प्रकिया 20 मई 2021 से आरंभ हो चुकी है। जो छात्र होस्टल रभकर शिक्षा अध्धयन करना चाहते है। वो जल्द ही अपना आवेदन पत्र को सबमिट कर दे।  हॉस्टल के लिए आवदेन फॉर्म को भरना बहुत सरल है। कोई भी छात्र अपना ऑनलाइन आवेदन SSOID के द्वारा भर सकता है। स्टूडेंट्स ई-मित्र तथा कीओस्क के माध्यम से भी भर सकते है। सभी छात्र समय पर अपने आवेदन पत्र को कंपलीट करा ले अन्यथा बाद में सीट नही बचती है। Rajasthan Government Hostel Facility for Student , आवासीय विद्यालय एवं छात्रावास योजना 2021 , सरकारी हॉस्टल कहां पर है , आवासीय विद्यालय योजना राजस्थान , स्कूल हॉस्टल एडमिशन फॉर्म , हॉस्टल व सुविधाओं , Government Hostel Admission ,  Govt Hostel Online Application Rajasthan , Rajasthan Sarkari Hostel Me Admission Kaise Hota Ha , Sarkari Hostel Me Admission Kaise Leve , Rajasthan Sarkari Hostel Form Kon Bhar Sakta Hai , Sjms Hostel Admission Form , Rajasthan Chhatrvas Yojna , Rajasthan Hostel Yojna , Sarkari Hostel Ke Form Kon Bhar Sakta Hai

Govt Hostel Online Application Rajasthan:-  बहुत से ऐसे छात्र होते है जो अपने घर से दूर शिक्षा प्राप्त करने जाते हैं। ऐसे में उनके रुकने के लिए एक बड़ी समस्या हो जाती है। कुछ ऐसे भी छात्र होते हैं जो गरीब परिवार से संबंध रखते हैं पैसे के अभाव में वह मकान आदि का किराया नहीं दे पाते हैं। ऐसे में राजस्थान सरकार ने सरकारी कौशल को बनवाया है जिसमें कोई भी छात्र कम शुल्क देकर छात्रावास में रहकर अपनी शिक्षा को पूरा कर सकता है। इस आर्टिकल में आपको राजस्थान हॉस्टल में आवेदन करने के लिए कैसे आवेदन किया जाए तथा कौन-कौन से दस्तावेज होने जरूरी हैं इसकी संपूर्ण जानकारी यहां पर दी जाएगी।
  • Starting Date of Online form- 06/07/2021
  • Closing Date of Online form-02/09/2021

डाॅ.भीमराव अम्बेडकर राजकीय आवासीय विद्यालय निम्न स्थान संचालित हो रहे है ।:- 

1.मंडोर, जोधपुर(बालक)
2.केनपुरा , पाली(बालक)
3.हरियाली, जालौर(बालक)
4.भैसवाङा, जालौर(बालिका)
5.चाण्डपुरा, जालौर(बालक)
6.हिंगी, कोटा(बालिका)
7.मण्डाना, कोटा(बालक)
8.अटरू, बारा(बालक)
9.धनवाङा, झालावाङ(बालक)
10.पावटा, नागौर (बालिका)
11.युसुफपुरा, टोन्क (बालक)
12.वजीरपुरा, टोन्क (बालिका)
13.सुवाणा, भीलवाङा (बालिका)
14.आटूण, भीलवाङा (बालिका)
15.खोडन, बाँसवाङा (बालिका)
16.सागवाङा, डूंगरपुर (बालिका)
17.खेङा आसपुर , डूंगरपुर(बालक)
18.छाण, सवाईमाधोपुर(बालिका)
19.बगङी, दौसा(बालक)

हॉस्टल में रहने के लिए आवश्यक मापदंड:-  प्रिय छात्रों हॉस्टल में आवदेन करने से पहले आपके पास निम्न योग्यता होनी चाहिए
● सिर्फ वही छात्र और छात्राये जनजाति छात्रावास और अवाशिये विद्यालय का फॉर्म भर सकते है जिनका घर 5 किमी से अधिक दूरी पर है।
● स्टूडेंट्स के माता-पिता आयकर नहीं देते हो
● फॉर्म भरने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड या फिर भामाशाह कार्ड होना जरूरी है इसके बिना वह ऑनलाइन फॉर्म को नहीं भरा पाएगा।
● कोई भी फेल छात्र छात्रावास के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।
● वरीयता का पिछली कक्षा में प्राप्त हुए अंकों के आधार पर दी जाएगी
● सिर्फ चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी और उनके समान कर्मचारी के संतानों को ही छात्रावास में रहने की सुविधा दी जाएगी और किसी कर्मचारी के संतानों को नहीं।
● विकलांग व अनाथ छात्र-छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी।
● यदि कोई छात्र या छात्रा छात्रावास में पहले से ही रहते हैं और उन्हें दोबारा छात्रावास में रहना है तो इसके लिए उन्हें दोबारा फॉर्म भरने की कोई आवश्यकता नहीं है।
राजस्थान छात्रावास में फॉर्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज:- 
● आवेदक का आधार कार्ड
● निवास प्रमाण पत्र
● आय प्रमाण पत्र
● कॉलेज का पहचान प्रमाण पत्र
● भामाशाह कार्ड
राजस्थान छात्रावास के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:-  छात्रावास में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी के ई-मित्र किओस्की की दुकान पर जाकर आवेदन करवाना होगा।
● आधिकारिक वेबसाइट www.tad.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
● होम पेज पर कई सारे ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे। जिसमे से Online Portal For Addmission in tad hostels and schools के नोटिफिकेशन वाले लिंक पर क्लिक करे।
● अब इसमे एक SSO ID डालनी पड़ती है।
● आईडी डालने के उपरांत आपके सामने एक शाम को लेकर आ जाएगा सभी छात्र और छात्राएं ध्यानपूर्वक स्थान को भरें सभी जानकारियां डालने के बाद फॉर्म सबमिट कर दें।
● चयनित होने वाले सभी स्टूडेंट के दस्तावेज का सत्यापन कराया जाएगा
● सभी स्टूडेंट्स को छात्रावास आवंटन होने की सूचना उनके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से दे दी जाएगी।
दोस्तों आशा करता हु मेरे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपके लिए लाभकारी साबित होगी। हॉस्टल में रहने के लिए आवेदन कैसे करे इसकी पूरी जानकारी दी गयी है।

4 Comments

Leave a Comment

You cannot copy content of this page