Rajasthan Sarkari Yojana Rajasthan Scholarship Sarkari Yojana Scholarship

लाड़ली लक्ष्मी योजना राजस्थान 2021

लाड़ली लक्ष्मी योजना राजस्थान 2020

इस आलेख में लाडली लक्ष्मी योजना राजस्थान, Ladli Laxmi Yojana Form 2021 ,लाडली लक्ष्मी योजना राजस्थान पात्रता,लाडली लक्ष्मी योजना राजस्थान आवश्यक दस्तावेज,लाडली लक्ष्मी योजना राजस्थान में मिलने वाली राशि,लाडली लक्ष्मी योजना राजस्थान के लिए आवेदन प्रक्रिया  ,लाड़ली लक्ष्मी योजना राजस्थान 2021 आदि के बारे में विस्तार से बताया गया हैं |

लाड़ली लक्ष्मी योजना राजस्थान 2021 क्या है :-इस योजना के क्रियान्वयन के साथ राज्य सरकार ने लड़कियों की बहुत सी परेशानियों में सुधार लाने का लक्ष्य बनाया है. जैसे राज्य में सेक्स अनुपात को संतुलित करना, लिंग भेदभाव को खत्म करना, लड़कियों की शिक्षा की दर को बढ़ाना एवं उनके परिवार को मोनेटरी सहायता (आर्थिक मदद) प्रदान कर उनके भविष्य को सुरक्षित करना है.

लाडली लक्ष्मी योजना राजस्थान पात्रता :-
1.)जिन लड़कियों का परिवार राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी (Permanent Resident) हो और वे सरकार को किसी भी प्रकार के आयकर (Income Tax) का भुगतान नहीं करते हो तो वो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
2.)अगर दूसरे बच्चे के रूप में परिवार में 2 लड़कियां पैदा होती है तो दोनों लड़कियां इस लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ उठा सकती हैं।
3.)अगर परिवार में मां और पिता में से किसी एक की मृत्यु हो गई हो तो इस मामले में, आवेदकों को मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate) जमा करने की अवश्यकता होगी।
4.)अभिभावको को लड़की के जन्म के एक साल के अंदर आवेदन सबमिट (Submit) करना चाहिए।
5.)यदि जन्म के एक वर्ष में इस योजना के लिए बच्चे के अभिभावक पंजीकृत नहीं होते तो वे कलेक्टर कार्यालय (Collector’s Office) में दूसरे वर्ष जा सकते हैं और इस योजना में सम्लित हो सकते हैं। यह पूरी तरह से कलेक्टर पर निर्भर करता है की वो आपका अनुरोध स्वीकार करेंगे या नहीं।

लाडली लक्ष्मी योजना राजस्थान आवश्यक दस्तावेज :-
1)आवासीय प्रमाण
2.)आयु सम्बंधित प्रमाण
3.)जन्म प्रमाण पत्र
4.)बैंक पासबुक
5.)आधार कार्ड
6.)फोटो

लाडली लक्ष्मी योजना राजस्थान में मिलने वाली राशि :-
1.)लाडली लक्ष्मी योजना के तहत, राज्य सरकार प्रत्येक वर्ष 6,000/- रुपये के राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (National Savings Certificate) को पांच साल तक खरीदती है और इन्हें समय-समय पर नवीनीकृत किया जाएगा। प्रमाणपत्र जन्म के बाद हर साल एक लड़की के नाम पर खरीदे जाते हैं। राजस्थान में लाभार्थी लड़कियों को नीचे बताए अनुसार विभिन्न मानकों में प्रवेश पर कुछ राशि दी गई है:
2.)लड़की के कक्षा 6वीं (Class 6th) में प्रवेश करने के समय 2,000/- रुपये की राशि दी जाती है।
3.)जब ये लड़की कक्षा 9वीं (Class 9th) में प्रवेश करती है तो 4,000/- रुपये की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।
4.)उसके बाद 7,500/- रुपये तब दिए जाते है जब लड़की कक्षा 11वीं (Class 11th) में दाखिला लेती है।
5.)लड़की की उच्च माध्यमिक शिक्षा (Higher Secondary Education) के दौरान, उसे हर महीने 200/- रुपये छात्रवृति के रूप में मिलेंगे। और, 21 वर्षों के पूरा होने पर, शेष राशि जो 1 लाख रुपये से अधिक होगी, उसे लड़की को दे दी जाएगा।

लाडली लक्ष्मी योजना राजस्थान के लिए आवेदन प्रक्रिया:-
जो लोग लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे अपने नजदीकी आंगनबारी केंद्र (Anganwadi Kendra) में जा सकते हैं और यह पर योजना से सम्बंधित पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस योजना के लिए आवेदन करते समय आपको आवश्यक दस्तावेज़ अपने पास सुरक्षित रखने होंगे।
इस योजना का ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है :-http://rajasthan.gov.in/

यह भी पढ़े :-
१.)पन्नाधाय जीवन अमृत योजना

२.)चिराली योजना राजस्‍थान

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

1 Comment

Leave a Comment

You cannot copy content of this page