kali bai scooty yojana 2020 list

1

इस आलेख में कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना, Kali Bai Scooty Yojana 2020-21 , Kali Bai Scooty Yojana 2020 Form , Kali Bai Scooty Yojana 2021 Form , Kali Bai Bhil Scooty Yojana 2021 , Kali Bai Scooty Yojana 2021 List, कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का उद्देश्य,कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की विशेषताएं,कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में पात्रता,कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना आवश्यक दस्तावेज kalibai scooty yojana 2020 list आदि के बारे में विस्तार से बताया गया हैं |

Kali Bai Scooty Yojana 2020-21 :राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश की मेधावी छात्रों को उनके कॉलेज मैं सफर के लिए एक विशेष प्रकार की योजना का आरंभ किया है|Kalibai Bheel Meghavi Chatra Scooty Yojana इस योजना में 12वीं पास मेधावी छात्राओं को सरकार मुक्त स्कूटी देगी इस स्कूटी का उपयोग छात्राएं स्कूल के बाद कॉलेज जाने के लिए इस्तेमाल कर सकती है अक्सर देखा गया है कि 12वीं करने के बाद छात्राएं को छोड़ देती है क्योंकि वह कॉलेज दूर होने के कारण नहीं जाती इस समस्या का समाधान के लिए सरकार ने स्कूटी देने की घोषणा की गई

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए जनजाति क्षेत्रीय विभाग (टीएडी) की ओर से टीएसपी एवं माड़ा क्षेत्र की मेधावी जनजाति बालिकाओं को वितरित की जाने वाली स्कूटी की संख्या वित्तीय वर्ष 2019-20 में 4000 से बढ़ाकर 6000 करने को मंजूरी दे दी है। श्री गहलोत ने देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना के तहत मेधावी छात्राओं को दी जाने वाली स्कूटी की संख्या भी वित्तीय वर्ष 2019-20 में 1000 से बढ़ाकर 1500 करने को भी स्वीकृति दी। मुख्यमंत्री के इस फैसले से बालिकाएं आगे पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित होंगी और इससे सीधे तौर पर बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

Kalibai Bheel Meghavi Chatra Scooty Yojana
मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति एवं अल्पसंख्यक वर्ग की मेधावी छात्राओं को भी कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में शामिल करने को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री के इस फैसले से अब अनुसूचित जाति एवं अल्पसंख्यक वर्ग की मेधावी छात्राओं को स्कूटी मिल सकेगी। उल्लेखनीय है कि श्री गहलोत ने वर्ष 2019-20 के बजट में इसकी घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में टीएडी विभाग द्वारा संचालित योजना के साथ-साथ उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, अल्पसंख्यक मामलात विभाग तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, ओबीसी, अल्पसंख्यक एवं सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) की मेधावी छात्राओं के लिए संचालित स्कूटी वितरण योजनाओं को समाहित करने को मंजूरी दी है। अब जनजाति की मेधावी छात्राओं के साथ-साथ इन सभी वर्गों की मेधावी छात्राओं को ‘कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना‘ के तहत स्कूटी योजना का लाभ मिलेगा।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का उद्देश्य :-
1.) राजस्थान राज्य के राजकीय (राज्य सरकार द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयों सहित) एवं निजी विद्यालयों में कक्षा 12 वीं तक नियमित छात्रा के रूप में अध्ययन करने एवं कक्षा 12 वीं में अधिक अंक प्राप्त करने के लिये प्रोत्साहित एवं छात्राओं में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने तथा उच्च अध्ययन हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से उक्त योजना राज्य में संचालित की जा रही है।
2.) योजना का नाम “कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना’ होगा ।
3.) यह योजना वित्तीय वर्ष 2020-21 से प्रभावी होगी अर्थात् वर्ष 2021 में कक्षा 12वीं का घोषित परिणाम के आधार पर स्कूटी प्रदान की जायेगी।
4.) इस योजना का नोडल विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग होगा।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की विशेषताएं:-
1.)इस योजना को छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन करने के लिए शुरू किया गया है. ताकि वे अपनी उच्च शिक्षा की ओर ध्यान देते हुए आगे बढ़ सकें.
2.)इस योजना में अनुसूचित जाति, ओबीसी, सामान्य एवं अल्पसंख्यक यानि सभी वर्ग से संबंध रखने वाली सभी जरुरतमंद परिवार की मेधावी छात्राओं को लाभ पहुँचाया जाना है, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है. इससे पहले इस योजना में केवल अनुसूचित जनजाति के लोगों को लाभ प्रदान किया जाता था. किन्तु अब इसे सभी वर्ग के लिए बढ़ा दिया गया है.
3.)इस योजना में छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करते हुए राज्य सरकार की ओर से मेधावी छात्राओं को मुफ्त में स्कूटी का वितरण किया जाता है.
4.)छात्राओं को मिलने वाली स्कूटी वितरण योजना में प्रतिवर्ष 4000 छात्राओं को स्कूटी वितरित की जाती थी. किन्तु अब इसकी संख्या में वृद्धि कर इसे 6000 कर दिया गया है.
5.)यदि किसी छात्रा के पास पहले से ही स्कूटी हैं तो वे इसके स्थान पर 40 हजार रूपये की नगद राशि प्राप्त करने के लिए पात्र हो सकती हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें स्कूटी के पेपर्स दिखाने होंगे.

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में पात्रता:-
1.)इस योजना में छात्राएं जो लाभ प्राप्त करेंगी, वे सभी राजस्थान की निवासी होनी चाहिए.
2.)ऐसी छात्राएं जोकि गरीब परिवार से संबंध रखती हैं यानि जो जरूरतमंद परिवार की हैं, उन्हें इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा.
3.)इस योजना में लाभार्थी छात्राएं वे होंगी, जो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड में पढ़ाई कर उत्तीर्ण हुई हैं.
4.)इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी मेधावी छात्राओं का कक्षा 12 वीं में राजस्थान माध्यमिक बोर्ड में न्यूनतम 75 % अंक एवं केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड में न्यूनतम 85 % अंक आना अनिवार्य है.
5.)इस योजना में ऐसी छात्राएं जोकि दिव्यांग हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा, किन्तु यदि ऐसा होता हैं कि राज्य में कोई भी दिव्यांग छात्रा इसके लिए पात्र नहीं होती हैं, तो वह स्कूटी सम्बंधित संकाय के अंतर्गत आ जाएगी.

kalibai scooty yojana 2021 आवश्यक दस्तावेज:-
1.)आधार कार्ड
2.)निवास प्रमाण पत्र
3.)12वीं के अंक तालिका
4.)आय प्रमाण पत्र
5.)अनुसूचित जाति जनजाति प्रमाण पत्र
6.)खाते की जानकारी

How To Apply Kali Bai Scooty Yojana 2020-21 :-

1.)इस योजना में आवेदन के लिए इसका ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।http://www.hte.rajasthan.gov.in/
2.)बाप के सामने एक पेज खुलेगा वहां पर आपको डिपार्टमेंट ऑफ कॉलेज एजुकेशन पर क्लिक करना होगा|
3.)ऐसा करने पर स्कॉलरशिप की सारी इनफार्मेशन ऑफ़ के सामने आ जाएगी|
4.)अब आप राजस्थान छात्रा स्कूटी स्कीम वाले कॉलम पर क्लिक करेंगे इसे आपके सामने का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा|
5.)अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को सही से सावधानीपूर्वक पूछी गई आवश्यक जानकारी को भरना होगा फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा|
6.)इस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं|

यहाँ भी पढ़े :-

Kali Bai Scooty Yojana Form Apply Here

Provisional List of Kali Bai Bheel Medhavi Chhatra Scooty Yojana 2019-20

official site
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here